script17 साल की उम्र, हाइट सिर्फ डेढ़ फीट, दुनिया की सबसे छोटी लड़की होने का दावा | 17 years old height one and a half feet claims world shortest girl | Patrika News
बड़वानी

17 साल की उम्र, हाइट सिर्फ डेढ़ फीट, दुनिया की सबसे छोटी लड़की होने का दावा

17 साल की उम्र में भी सोनाली न ठीक से खड़ी हो पाती है और न ही बोल पाती है। इसकी हाइट सिर्फ डेढ़ फीट है। जबकि, नागपुर की रहने वाली ज्योति का नाम गिनीज बुक में ससे छोटी हाइट की लड़की के तौर पर दर्ज है, उसकी हाइट दो फीट है।

बड़वानीMay 21, 2022 / 05:53 pm

Faiz

News

17 साल की उम्र, हाइट सिर्फ डेढ़ फीट, दुनिया की सबसे छोटी लड़की होने का दावा

बढ़वानी. मध्य प्रदेश के बड़वानी के जिला अस्पताल में आयोजित स्वास्थ्य मेले के दौरान दिव्यांग सर्टिफिकेट बनवाने एक बालिका पहुंची। अंट्री करने वाले कर्मचारी के होश उस समय फाख्ता हो गए, जब उसने सुना कि, सर्टिफिकेट बनवाने आई लड़की की उम्र 17 साल थी, जबकि उसकी हाइट मात्र डेढ़ फीट थी।

बता दें कि, ये लड़की बढ़वानी जिले के पानसेमन गांव की रहने वाली है, जिसका नाम सोनाली कांतिलाल हैं। लड़की न ठीक से खड़ी हो पाती है और न ही बोल पाती है। चिकित्सकों द्वारा चेकअप के बाद उसका दिव्यांग सर्टिफिकेट बनाया गया है।

News

सोनाली को अब पेंशन के रूप में हर हीने एक हजार रुपए प्रदेश सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। इस दौरान जब सोनाली के परिजन से चिकित्सकों ने कहा कि, इसका नाम गिनीज बुक में दर्ज क्यों नहीं करवाते इस पर वे कुछ नहीं बोले। आपको बता दें कि, नागपुर में रहने वाली ज्योति आमगे का नाम विश्व की सबसे छोटी हाइट की लड़की होने के नाम पर गिनीज बुक में दर्ज है। बता दें कि, ज्योति की हाइट मात्र दो फीट है।

 

यह भी पढ़ें- भीषण आग : देश के बड़े औद्योगिक क्षेत्रों में से एक, फिर भी सुरक्षित नहीं, दूसरे जिले से आती है दमकल


मामला सामने आया तो वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने की करेंगे व्यवस्था

सहायक महिला व बाल विकास विभाग अधिकारी अजय गुप्ता से इस संबंध में बात की गई। उन्होंने बताया कि, अभी तक ऐसा मामला सामने नहीं आया था। यदि हमारे यहां सबसे छोटे कद की लड़की है तो उसका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास किया जाएगा। इस मामले को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करेंगे।

 

ये 5 चीजें आपके पाचन तंत्र तो बनाएंगी मजबूत, वीडियो में जानें

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avem6
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो