scriptयहां से गुजरते समय रहें सतर्क, चोरी के मामले में दूसरे नंबर पर है ये राज्य | 157 crores theft cases reported by railway passengers madhya pradesh | Patrika News

यहां से गुजरते समय रहें सतर्क, चोरी के मामले में दूसरे नंबर पर है ये राज्य

locationभोपालPublished: Nov 14, 2019 05:30:11 pm

Submitted by:

Faiz

ट्रेनों में चोरी के मामले में देश में दूसरे नंबर पर है MP, अब तक हो चुकी हैं 157 करोड़ की चोरियां

informative news

यहां से गुजरते समय रहें सतर्क, चोरी के मामले में दूसरे नंबर पर है ये राज्य

भोपाल/ मध्य प्रदेश के रहवासी या यहां से ट्रेन से गुजरने वाले यात्री अपने सामान की निगरानी बढ़ा दें। क्योंकि, मध्य प्रदेश से गुजरने वाली ट्रोनों पर चोरों की नज़र है। वो कब आपको छलावा देकर आपका सामान उड़ा देंगे, इसकी आपको खबर भी नहीं होगी। ये हम नहीं कह रहे बल्कि, ये खुलासा हुआ है नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी की हालिया रिपोर्ट में। जिसमें बताया गया है कि, देशभर में मध्य प्रदेश ट्रोनों में चोरी के मामले में दूसरे स्थान पर है।

 

पढ़ें ये खास खबर- WhatsApp Alert: इन यूजर्स को हमेशा के लिए बैन करने जा रहा है व्हाट्सएप, हो जाएं सतर्क


अब तक हो चुकी हैं 157 करोड़ की चोरियां

हालांकि, एनसीआरबी द्वारा जारी रिपोर्ट में देश में चलने वाली सभी ट्रेनों की चोरी की रिपोर्ट दी गई है, जो अलग अलग राज्यों के अनुसार है। इनमें सबसे ज्यादा ट्रेन में चोरी के मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश में ट्रेनो में चोरी की वारदातों को अंजाम दिया जाता है। इसके बाद दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु को ट्रेन में चोरी के मामले टॉप-5 राज्यों में शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में ट्रेनों में चोरी के अब तक 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जो देशभर में हुई कुल चोरी की वारदातों का 15 फीसद है। वहीं, देशभर में अब तक चोरी के 74 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें करीब 157 करोड़ रुपए की संपत्ति चोरी की रिपोर्ट दर्ज हुई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सावधान: फोन पर आती है लड़की की सुंदर आवाज, Truecaller पर ‘Terrorist’ नाम से सेव है नंबर


MP ट्रेन यात्रा के दौरान एक साल में बढ़े 4.9 फीसदी अपराध

रिपोर्ट में जारी आंकड़ों के मध्य प्रदेश में फीसद के अनुसार,प्रदेश में हुए अपराधों को सालाना तौर पर आंके तो 2016 की तुलना में 2017 में मध्य प्रदेश में कुल अपराध 4.9 फीसदी की वृद्धी हुई है। इसके अलावा भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), विशेष और स्थानीय कानूनों के तहत 2017 में देशभर में कुल 50 लाख 7 हजार 44 मामले दर्ज हुए, जबकि 2016 में कुल 48 लाख 31 हजार 515 मामले दर्ज किए गए थे। इस हिसाब से देखें तो देश स्तर पर भी एक साल में 3.9 फीसद की बढ़ोतरी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो