scriptसीने में ही नहीं पेट में भी होती है सर्दी, बचने के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम | Ayurvedic home remedies tips for Stomach cold cough pain hindi | Patrika News

सीने में ही नहीं पेट में भी होती है सर्दी, बचने के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

locationभोपालPublished: Dec 14, 2019 06:22:43 pm

Submitted by:

Faiz

Ayurvedic remedies for common cold and cough, खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है।

health news

सीने में ही नहीं पेट में भी होती है सर्दी, बचने के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम

भोपाल/ अकसर लोगों को सर्दी का सीजन पसंद होता है। क्योंकि, इसमें मौसम काफी खुशगवार होता है, जो लोगों में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। हालांकि, इसके साथ ही ये मौसम कई तरह की तकलीफों को भी अपने साथ लाता है। इस मौसम में जरा सी लापरवाही इंसान को शीत की चपेट में ले सकती है। चिकित्सक कहते हैं कि लगातार ठंडी हवा के संपर्क में आने से हमारी छाती ही नहीं बल्कि पेट में शीत बैठ जाती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Bedroom में इस तरह रखें Bed, कभी नहीं होगी पति पत्नी में लड़ाई, खुशहाल रहेगा परिवार


ये लक्षण कराते हैं पेट की सर्दी की पहचान

सीने में ठंड बैठने से फैफड़ों में कफ जमा हो जाता है, जो काफी पीड़ा का कारण बनता है। वहीं, अगर पेट में ठंड बैठ जाए तो, इसके कारण पेट दर्द महसूस होने लगता है। इसका सबसे पहला लक्षण ये ही कि, भले ही हमने कुछ खाया ना हो, लेकिन खाली पेट भी उल्टियां होने लगती है। अगर आप खुद या आपकी जान पहचान में कोई भी ऐसी ही किसी समस्या से ग्रस्त हो जाए, तो इससे निपटने के लिए आयुर्वेद में बढ़िया उपचार है। आयुर्वेद चिकित्सक दिलीप सेठी के मुताबिक, सर्दियों में होने वाली पेट से संबंधित बीमारियों के इलाज आयुर्वेद समेत कुछ घरेलू नुस्खों से भी किया जा सकता है। खासबात ये है कि, इस तरह के उपचार के कोई साइडइफेक्ट भी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो