scriptचुटकियों में निखर उठेगा चेहरा लौट आएगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स | beauty tips refreshing for face instant glow | Patrika News

चुटकियों में निखर उठेगा चेहरा लौट आएगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स

locationभोपालPublished: Oct 19, 2019 05:09:17 pm

Submitted by:

Faiz

चेहरे कि स्किन काफी सेंसेटिव और नाजुक होती है, जिसपर बार-बार केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट का इस्तेमाल त्वचा खराब कर देता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू रिफ्रेशिंग टिप्स देंगे जिससे किसी तरह का नुकसान तो नहीं है, साथ ही ये इतने इफेक्टिव हैं कि, इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में ही आप निखरा हुआ और रिफ्रेश महसूस करने लगेंगे।

health news

चुटकियों में निखर उठेगा चेहरा लौट आएगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स

भोपाल/ इस बार मध्य प्रदेश में औसत से 48 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश से मानसून जाने के बावजूद उमस और गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। तेज़ बारिश से उखड़ी सड़कों के कारण हर तरफ धूल का गुबार दखने को मिल जाता है। इस वजह से पसीना और धूल चेहरे को नुकसान पहुंचाने लगता है। ऐसे में लोगों को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स भी शुरु हो जाती है। जब बात खूबसूरती की हो तो लोग इसके लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट कराते हैं। खासतौर पर लड़कियों में खूबसूरती को लेकर ज्यादा चिंता रहती है। इसीलिए वो स्किन प्रॉब्लम्स को खुद से दूर रखने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स भी इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, चेहरे कि स्किन काफी सेंसेटिव और नाजुक होती है, जिसपर बार-बार केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट का इस्तेमाल त्वचा खराब कर देता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू रिफ्रेशिंग टिप्स देंगे जिससे किसी तरह का नुकसान तो नहीं है, साथ ही ये इतने इफेक्टिव हैं कि, इसके इस्तेमाल से चंद मिनटों में ही आप निखरा हुआ और रिफ्रेश महसूस करने लगेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- कहीं आप तो नहीं पी रहे ये मिलावटी दूध? जानलेवा है ये, सामने आई सच्चाई


इन चीजों से चेहरे पर आएगा ग्लो

-गुलाबजल स्प्रे

अपने बैग में हमेशा स्प्रे गुलाबजल और फेस टिशू पेपर रखें। जब भी आपको लगे कि आपके चेहरे को फ्रेशनेस की जरूरत है तो चेहरे पर गुलाबजल स्प्रे करें और फेस टिशू से चेहरा साफ करें। आपका चेहरा चुटरियों में फ्रेश हो जाएगा। गुलाब जल बेहद कोमल और रिफ्रेशिंग होता है। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे को कील मुहांसों के साथ साथ किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं। इसकी खुशबू से आप एकदम रिफ्रेशिंग मेहसूस करने लगते हैं। गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे पूरी तरह साफ हो जाते हैं।


-बर्फ से स्क्रब

चेहरे पर बर्फ रगड़ने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं, साथ ही इनमें मौजूद धूल-मिट्टी निकल जाती है और धूप के कारण झुलसी स्किन फिर से रिफ्रेश हो जाती है। फ्रिज से बर्फ निकालें, उसका ठंडा पानी लें और उससे अपने चेहरे को अच्‍छे से छींटे मार कर धो लें। ये सबसे सस्ता और कारगर स्कीन टोनर है जो चेहरा को मिनट भर में ही फ्रेश कर देता है। बर्फ हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन को गति देता हैं, जिससे चेहरे की चमक लौट आती है।

 


पढ़ें ये खास खबर- दर्जन भर गायों को रोंदता हुआ निकल गया ट्रक, गुस्साई भीड़ ने किया ये हाल, 50 लोगों पर कैस दर्ज


-टीबैग देगा इंस्टैंट निखार

अकसर लोग चाय पीने के बाद टीबैग फेंक देते हैं। लेकिन, चाय पीने के बाद टीबेग फ्रिज में रख दें। जब भी आप बाहर से घर लौटें, तो टीबेग से अपना चेहरा साफ कर लें। इसके लिए आपको सबसे पहले टीबेग को भिगाना है फिर इसे रगड़ते हुए चेहरे की सफाई करना है। आंखों की थकान को दूर करने के लिए प्रयोग किए टी बैग को ठंडा कर आंखों पर रखना फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद टैनिनिस नामक तत्व आंखों की सूजन और थकान को कम कर इसे आराम दिलाता है। आंखों के नीचे कालापन दूर करने और चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टी बैग का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को निखारने में मददगार होते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो