script

10 दिनों के बाद निकली धूप, आसमान में छाये रहे बादल, जानिये क्या है मौसम का हाल

locationभोपालPublished: Sep 16, 2019 03:45:29 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

bhopal weather today: कई राज्यों में लगातार भारी बारिश के बाद आज राजधानी में मौसम साफ रहा। दिन में धूप और बादल दिखाई दिये। तापमान बढ़ने से उमस भी बढ़ी। अगले कुछ दिनों में रिमझिम बारिश और कहीं-कहीं मौसम साफ होने का अनुमान है।…

भोपाल. पिछले करीब 10 दिनों के बाद सोमवार को धूप निकलने से लोगों को बारिश से राहत मिली। जिसके कारण दिन में तापमान बढ़ने के साथ ही उमस और गर्मी का असर फिर से बढ़ा। सुबह आसमान साफ रहा। दिन में हल्की धूप के साथ आसमान में बादल छाये रहें। वहीं प्रदेश के अन्य इलकों में रिमझिम बारिश की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में मौसम पूरी तरह से साफ हो जायेगा। हालांकि, उमस बढ़ने से मौसम में परिवर्तन हो सकता है। आने वाले कुछ दिन राहत के हैं।

MUST READ : जमीन के अंदर हो रहे कंपन और धमाकों का बढ़ रहा दायरा, जांच करने पहुंची सर्वे टीम

मौसम साफ रहने से मिली राहत

बीते रविवार को सुबह तीन घंटे तक रही जीरो विजिविलिटी से भोपाल आने वाली सभी उड़ानें प्रभावित रही। जिसके चलते हज यात्रियों की फ्लाइट 45 मिनट तक चक्कर लगाकर नागपुर की डायवर्ट की गई थी। वहीं अगले दिन यानि सोमवार को मौसम साफ रहने से ट्रेन, हवाई यात्रा में ज्यादा देरी नहीं हुई। इधर, मौसम साफ रहने से बाजार में रौनक देखी गई। व्यापारियों का कहना है कि लंबे समय से बाजार मंदा पड़ा था अब कुछ व्यापार में तेजी आने के आसार हैं।

MUST READ : टूटने वाला है 2006 का रिकॉर्ड, अगले 24 घंटे में तेज बारिश का अनुमान

weather_update.png

बारिश से भोपाल का कोटा हुआ पूरा

राजधानी भोपाल में पिछले एक माह से लगातार भारी बारिश से 2016 का रिकॉर्ड टूट गया है। भोपाल के सभी डैम लबालब हैं। कलियासोत डैम में जल स्तर बढ़ने से तालाब के किनारे सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई है। डैम में पानी बढ़ने से 2016 के बाद यह पहली बार हुआ है कि भदाभदा गेट 16 से अधिक खोला गया। वहीं यदि 45 मिमी बारिश और हुई तो 2006 का रिकॉर्ड भी टूट जायेगा।

MUST READ : जान जोखिम में डाल 6 घरों के चिराग को जिंदा बचाया, रीयल हीरो को मिला बड़ा इनाम

डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ी

लगातार बारिश के दौरान बीते एक माह में शहर भर में करीब 110 डेंगू मरीज मिले थे। अब मौसम होने से बीमारियों में भी कमी आयेगी। बरसात में सर्दी, जुखाम, बुखार, डेंगू की संभावना अधिक रहती है।

इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

जानकारों का कहना है कि भारी बारिश होने से इस बार भोपाल में कड़ाके की ठंड बढ़ने की संभावना है। किसानों के लिये ये ठंड इस बार फायदेमंद रहेगा। वहीं लोगों का यह भी कहना है कि जिस वर्ष बारिश अधिक होती है उस वर्ष सर्दी भी अधिक पड़ती है। इस ठंड का असर गेंहू पर सकारात्म प्रभाव पड़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो