scriptमहीनों पहले ही दिखाई देने लगते हैं कैंसर के ये लक्षण, नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा | dont ignore these signs of cancer know causes symptoms | Patrika News

महीनों पहले ही दिखाई देने लगते हैं कैंसर के ये लक्षण, नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा

locationभोपालPublished: Feb 05, 2020 02:41:29 pm

Submitted by:

Faiz

कैंसर कैपिटल के रूप में पहचाने जाने वाले भारत में कैंसर के मरीजों की तादाद में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

health news

महीनों पहले ही दिखाई देने लगते हैं कैंसर के ये लक्षण, नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा

भोपाल/ कैंसर केपिटल के रूप में पहचाने जाने वाले भारत में कैंसर के मरीजों की तादाद में काफी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल, आज भी देश के कई छोटे शहरों में इसका पर्याप्त उपचार ना होने के कारण इस बीमारी ने अब तक अनगिनत लोगों को मौत के आगौश में सुला दिया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- किडनी स्टोन के दर्द से हैं परेशान, तो आज ही बदल दें अपनी ये आदतें


चौका देंगे देश-प्रदेश के ये आंकड़े

आपको जानकर हैरानी होगी कि, नेशनल हेल्थ प्रोफाइल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में साल 2017 से 2018 के बीच कैंसर के मामले 324 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इनमें ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और मुंह के कैंसर के केस सबसे ज्यादा सामने आए हैं। नेशनल कैंसर रेजिस्ट्री प्रोग्राम के मुताबिक, भारत में रोजाना कैंसर के कारण लगभग 1300 लोगों की मौत होती है। वहीं, मध्य प्रदेश स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिये आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में रोजाना करीब कैंसर से करीब 90 लोगों की मौत होती है, जबकि 190 नए केस रोजाना सामने आते हैं। ऐसे में कुछ सतर्कता बरतकर ही इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। आइये जानें कैसे…।

 

पढ़ें ये खास खबर- कम हाइट के लोगों को वजन घटाने में क्यों होती है मुश्किल! जानिए कारण और Weight Loss के कारगर Tips


शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्टशरीर में दिखने वाले इन लक्षणों को कैंसर के वॉर्निंग साइन्स भी कहा जा सकता है। अगर आप समय रहते इन संकेतों को समझ लेते हैं, तो आप अपने आसपास या खुद की जान बचा सकते हैं। इन लक्षणों की पहचान इसलिए भी जरूरी है क्योंकि, अगर पीड़ित को कैंसर के बारे में पहले या दूसरे स्टेज पर ही पता लग जाए, तो उसका इलाज होना आसान होता है, व्यक्ति पूरी तरह ठीक भी हो जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग कैंसर के लक्षणों को पहचान नहीं पाते और जब तक बीमारी का पता लगता है, तब तक काफी देर हो चुकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सेहत के लिए कौनसा दूध है ज्यादा फायदेमंद- गर्म या ठंडा, तेजी से घटाता है बढ़ता वजन


इन संकेतों को न करें नजरअंदाज


-यूरीन और स्टूल में आने लगे खून

हालांकि, किडनी स्टोन के कारण भी पेशाब में खून आ जाता है, लेकिन अगर किसी के पेशाब और मल दोनों में खून आ रहा है, तो ये अच्छे संकेत नहीं है। ऐसे में तुरंत चिकित्सक को दिखाकर जरूरी जांचे करा लेना चाहिए। क्योंकि ये किडनी कैंसर या कोलोन कैंसर के भी संकेत होते हैं। इसके अलावा अगर किसी को लंबे समय तक कब्ज या डायरिया की दिक्कत हो और इलाज करवाने और दवा खाने के बाद भी समस्या ठीक ना हो, तो भी चिकित्सकीय परामर्श की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो