scriptकाम की जल्दबाजी में छूट जाता है आपका ब्रेकफास्ट, तो इन गंभीर बीमारियों के लिए रहें तैयार | Harmful Effects On body to Skipping Breakfast | Patrika News

काम की जल्दबाजी में छूट जाता है आपका ब्रेकफास्ट, तो इन गंभीर बीमारियों के लिए रहें तैयार

locationभोपालPublished: Jun 03, 2019 02:11:14 pm

Submitted by:

Faiz

शरीर व्यवस्थित रूप से काम करे, इसलिए भी पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होती है। इस एनर्जी की पूर्ति करता है भोजन। इसलिए इंसान आमतौर पर दिन में तीन बार भोजन करता है। खाता है, ताकि शरीर में ऊर्जा का लेवल मेनटेन रहे। इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण होता है सुबह का नाश्ता, क्योंकि रात के भोजन से मिली ऊर्जा और पोषक तत्वों को शरीर तमाम क्रियाओं में खर्च कर देता है, जिसके बाद उसे सुबह फिर से ऊर्जा की जरूरत पड़ती है।

health news

काम की जल्दबाजी में छूट जाता है आपका ब्रेकफास्ट, तो इन गंभीर बीमारियों के लिए रहें तैयार

भोपालः अकसर लोग रोजाना का ब्रेकफास्ट अवॉइड कर देते हैं। सुबह ऑफिस पहुंचने में देर हो गई हो या स्कूल का टाइम हो गया हो, ऐसी स्थिति में हम ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। आमतौर पर प्रदेश की राजधानी भोपाल का कल्चर है कि, यहां लोग रात में ज्यादा देर तक जागते हैं, साथ ही सुबह देर से सोकर उठते हैं। ऐसी स्थिति में यहां रहने वाली पुराने शहर की बड़ी आबादी ब्रेकफास्ट नहीं कर पाती। हालांकि, ऐसा करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। शरीर पर इसके नुकसान भले ही तुरंत न दिखाई दे, लेकिन सुबह का नाश्ता छोड़ने से शरीर पर काफी गंभीर भुगतान भुगतना पड़ सकते हैं।

 

सावधान! कहीं आप भी भोजन करते समय तो नहीं देखते TV?


इसीलिए हमें लगती है भूख

आपका शरीर व्यवस्थित रूप से काम करे, इसलिए आपको पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होती है। इस एनर्जी की पूर्ति करता है भोजन। इसलिए इंसान आमतौर पर दिन में तीन-चार बार खाता है ताकि शरीर में ऊर्जा का लेवल मेनटेन रहे। इन सबमें सबसे महत्वपूर्ण होता है सुबह का नाश्ता, क्योंकि रात के भोजन से मिली ऊर्जा और पोषक तत्वों को शरीर तमाम क्रियाओं में खर्च कर देता है, जिसके बाद उसे सुबह फिर से ऊर्जा की जरूरत पड़ती है इसीलिए हमें भूख लगती है। सुबह ऑफिस जाना हो, स्कूल जाना हो या किसी काम से जाना हो, अक्सर जल्दबाजी के कारण बहुत से लोग सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं। शरीर पर तुरंत इसका प्रभाव भले न दिखाई दे लेकिन सुबह का नाश्ता छोड़ना शरीर के लिए बहुत खतरनाक है और बाद में आपको इससे कई बड़ी परेशानियां हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि सुबह का नाश्ता न करने से शरीर को क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

Today petrol diesel rate: लगातार घट रहे हैं पेट्रोल-डीजल के रेट, जानिए आपके शहर के दाम

 


-शरीर में थुलथुला पन आना

कई लोग सोचते हैं कि कम खाने या न खाने से मोटापा घटता है इसलिए वो डाइटिंग करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सुबह का नाश्ता छोड़ देने या आधा-अधूरा करने से आपका शरीर थुलथुला होने की संभावना बढ़ जाती है। ये मोटापे से भी खराब है क्योंकि आमतौर पर मोटापे में आपका पेट निकलता है या शरीर की चर्बी बढ़ती है जबकि नाश्ता छोड़ने से होने वाले थुलथुलेपन में आपका शरीर अंदर से कमजोर होता जाता है और मांस हड्डियों को छोड़कर बाहर लटकने लगते हैं। इसकी वजह से कई बार लोगों में बुढ़ापे के लक्षण पहले ही दिखने लगते हैं।

बड़ी खबरः मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे के लिए दी ये बड़ी चेतावनी

 


-दिनभर रहती है सुस्ती और थकान

अगर आप सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो आपको दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होगी, भले ही आपने खाने में भरपेट भोजन कर लिया हो। असल में सुबह के समय पेट पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए तैयार होता है। ऐसे में अगर आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो इससे शरीर को दिन भर के काम के लिए ऊर्जा नहीं मिल पाती है और आपको दिनभर सुस्ती और थकान महसूस होती है।

क्या आपने खाया है मेरठ का शाही पराठा, स्पेशल स्वाद की दीवानी हुई राजधानी, देखें वीडियो

 


-टाइप 2 डायबिटीज का हाई रिस्क

आपके खाने की आदत और आपकी सेहत का गहरा ताल्लुक होता है। जो लोग अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं या जल्दबाजी में आधा-अधूरा करते हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है और ब्लड शुगर के प्रभाव से आपको डिप्रेशन, टेंशन और बेचैनी भी हो सकती है। ब्लड शुगर के एक स्तर से ज्यादा गिर जाने से शरीर में एनर्जी लेवल प्रभावित होता है और इसके परिणाम घातक हो सकते हैं।

चुटकी बजाते ही दूर हो जाएगा सिरदर्द, आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

 


-माइग्रेन की समस्या

ब्लड शुगर के लो होने को मेडिकल की भाषा में हाइपोग्लीसीमिया कहते हैं। अगर आप अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो आपके ब्लड में शुगर लेवल बहुत ज्यादा गिर जाता है क्योंकि आमतौर पर आपने 8-10 घंटे से कुछ नहीं खाया होता है। ब्लड शुगर का स्तर गिरने से आपके दिमाग में ऐसे हार्मोन्स का उत्सर्जन शुरू हो जाता है जो सिर दर्द और तनाव के लिए जिम्मेदार होती हैं।

खाने में करें ये जरूरी बदलाव, दिल बना रहेगा हमेशा हेल्दी

 


-इम्यूनिटी घटाए

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी नाश्ता न करने से प्रभावित होती है। भूखा रहने से आपके शरीर के अंदर की सेल्स डैमेज होने लगती हैं। इससे शरीर की इम्यूनिटी कम होती है और शरीर पर वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और संक्रमण से फैलने वाले रोगों का प्रभाव आसानी से पड़ सकता है। अगर आप रोज समय से पर्याप्त नाश्ता करते हैं तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहती है और शरीर हर तरह के रोगों से बचा रहता है। इससे आपका पाचन भी खराब हो सकता है और आपको पेट संबंधी छोटी-मोटी समस्याएं भी सकती हैं।

क्या आप भी हैं बार-बार होने वाली घबराहट से परेशान? इस तरह पाएं राहत


नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो