Height Increasing Tips : हर उम्र में बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट, बस करना होगा ये काम!

height badhane ke upay : छोटी हाइट के व्यक्ति को हमेशा ये मलाल रहता है कि, उसका शारिरिक आकर्षण किसी लंबी हाइट के व्यक्ति के मुकाबले कम होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बता दें कोई भी व्यक्ति अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकता है। इसके लिए उसे बस कुछ खास नियमों और घरेलू नुस्खों का पालन करना होगा।


भोपालः अच्छी हाइट ( height ) होना शारिरिक आकर्षण की उपल्ब्धि मानी जाती है। लड़का ( boy ) हो या लड़की ( girl ) लगभग हर युवा ( youth ) का सपना होता है कि, हाइट बढ़ने के तय समय तक उसकी लंबाई एक आकर्षित शरीर होने तक बढ़ जाए। हालांकि, हाइट को लेकर अकसर हम ये सुनते आ रहे हैं कि, ये सिर्फ 18 साल ( 18 years ) की उम्र तक ही बढ़ती है। इसके बाद ये बढ़ना बंद हो जाती है। आमतौर पर एक आकर्षित ( attractive ) हाइट 6 फिट के आसपास मानी जाती है। इस टाइम पीरियड में जितने लोगों की हाइट 6 फीट या उसके आस पास पहुंच जाती है, उनके लिए तो हाइट को लेकर कोई समस्या नहीं होती, लेकिन अकसर कम हाइट वाला व्यक्ति इसे अंदुरूनी कमी मानते हुए अंदर ही अंदर घुटता रहता है।


छोटी हाइट के व्यक्ति को हमेशा ये मलाल रहता है कि, उसका शारिरिक आकर्षण ( attrection ) किसी लंबी हाइट ( Long height ) के व्यक्ति के मुकाबले कम होता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको बता दें कोई भी व्यक्ति अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकता है। इसके लिए उसे बस कुछ खास नियमों और घरेलू नुस्खों ( home remedies ) का पालन करना होगा। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आप अपनी हाइट कुछ इंच तक बढ़ा सकते हैं।


अच्छी हाइट पाना कई लोगों के लिए बड़ी चुनौती होती है। इसके लिए अकसर लोग तरह तरह की मेडिसिन और ट्रीटमेंट ( treatment ) लेते हैं। लेकिन, ज्यादातर नतीजे सिफर ही रहते हैं। कई बार तो लोगों को दवाओं का साइडइफेक्ट ( side effects ) भी हो जाता है, जिसके कारण कोई नई ही समस्या उतपन्न हो जाती है। इस समस्या के निदान के लिए हमने बात की भोपाल के योगाचार्य पंडित भगवती प्रसाद उपाध्याय से, जिन्होंने बताया कि, लंबाई बढ़ने का मुख्य कारण हमारे शरीर में स्थित ( human growth hormones ) हैं जो ( pituitary glands ) के अगले हिस्से में बनता है। इसी वजह से हमारी लंबाई पहले से ही तय होती है। कई बार सही शारीरिक विकास नहीं होने या असंतुलित दिनचर्या के कारण पूर्व निर्धारित हाइट तक नहीं पहुंच पाते हैं।


योगाचार्य भगवती प्रसाद के अनुसार, आयुर्वेद में प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की प्रकृति, दोष, धातुओं आदि के अऩुसार खानपान और लाइफ स्टाइल को बेहतर बनाने का सूत्र हैं, जो पूरे शरीर की सेहत सुधारने, बीमारियों से बचाने और शारीरिक विकास को बढ़ाने में मददगार साबित होती है। आयुर्वेद में ऐसी ही एक औषधि है, जो लंबाई बढ़ाने में बेहद कारगर सिद्ध हुई है। आइये जानते हैं उस खास औषधि के बारे में...।

 

पढ़ें ये खास खबर- sprouts side effect : अंकुरित अनाज से सेहत को हो सकता है भारी नुकसान, किडनी कर देता है पूरी तरह खराब!


-असगंध क्षीरपाक विधि

5 ग्राम असगंध पाउडर को लेकर बराबर मात्रा में खांड मिलाकर सुबह शाम दूध के साथ लें। साथ ही, आप असगंध क्षीरपाक विधि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। असगंध क्षीरपाक बनाने के लिए आपको 250 ग्राम दूध एवं 250 ग्राम पानी लेकर उसमें 5 से 10 ग्राम असगंध पाउडर डालकर पकाएं। पानी पूरी तरह खत्म होने के बाद जब गाढ़ी मात्रा में दूध बच जाए तो उसे गैस से नीचे उतार लें और गुनगुना होने पर पियें। इसमें चाहें तो ज़रूरत के अनुसार चीनी भी मिला लें।


-इस तरह करें आंवले का इस्तेमाल

आंवले को कैंडी या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि आंवले में विटामिन सी, कैल्सियम, फॉस्फोरस आदि खनिज एवं लवण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरी के विकास और हाइट बढ़ाने में उपयोगी साबित होते हैँ।


चिकित्सक की सलाह के बाद ही इस्तेमाल करें औषधियां

इसके अलावा अन्य जड़ीबूटियों जैसे शतावरी, बला, गुडूची, अस्थि श्रंखला, लाक्षा इत्यादि का सेवन भी किया जा सकता है, लेकिन इन सभी औषधियों को लेने से पहले चिकित्सक की सलाह लेना आवश्यक है। अगर इन्हें नियमित रूप से लिया जाए तो ये आपकी लंबाई बिना किसी नुकसान के बढ़ा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- गर्म पानी के साथ खा लें ये दवा, शरीर से गलकर बाहर निकल आएगी पथरी-कीमत सिर्फ 40


शरीर की मालिश के फायदे

योगशास्त्र में कहा गया है कि, अभ्यंग यानी पूरे शरीर की मालिश करना भी हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होती है। सम्पूर्ण शरीर की सेहत के लिए मालिश करना हमेशा ही फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए सुबह की सूर्य की धूप में बैठकर जड़ी बूटियों से बने बला तेल या बादाम तेल आदि से पूरे शरीर की मालिश करनी चाहिए। सूर्य की किरणों से विटामिन डी ( Vitamin D ) मिलता है तथा अभ्यंग से पूरे शरीर में रक्त संचार ( blood circulation ) बढ़ता है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं साथ ही त्वचा चमकदार ( glowing skin ) होती है। इस सब से ऊपर मालिश से हड्डियां मजबूत होती हैं


भरपूर नींद से बनते हैं नए TISSUES

भरपूर नींद लेना जरूरी है क्योंकि नींद के दौरान शरीर के टिश्यूज बनते हैं और खराब हो चुके टिश्यूज की रिपेयरिंग होती है। गहरी नींद में human growth hormone के निर्माण की प्रक्रिया को बल मिलता है। ये फैक्टर हाइट बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। गहरी नींद ( deep sleep ) से स्ट्रैस भी कम होता है जिससे पूरी शरीर के विकास को सहायता मिलती है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned