scriptआज ही अपने Aadhaar से Pan Card कर लें लिंक वरना कार्ड हो जाएगा खराब, ऑनलाइन जानें | how to check online link aadhaar with pan card | Patrika News

आज ही अपने Aadhaar से Pan Card कर लें लिंक वरना कार्ड हो जाएगा खराब, ऑनलाइन जानें

locationभोपालPublished: Sep 29, 2019 03:21:31 pm

Submitted by:

Faiz

केन्द्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों को अनुसार देश के हर पैनकार्ड धारक को आधार से लिक करना अनिवार्य है। अगर कोई इसपर अमल नहीं करता, तो ऐसे धारक का पैन कार्ड बैकार हो जाएगा।

Pan card

Pan card link with Aadhar card

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर के पेन कार्ड धारकों को 30 सितंबर से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। दरअसल, केन्द्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों को अनुसार देश के हर पैनकार्ड धारक को आधार से लिक करना अनिवार्य है। अगर कोई इसपर अमल नहीं करता, तो ऐसे धारक का पैन कार्ड बैकार हो जाएगा। बता दें कि, इससे पहले नियम था कि अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी कहा गया है कि, अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ये 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएगा। आपको बता दें कि जुलाई में बजट पेश के दौरान पैन-आधार लिंकिंग नियमों में बदलाव की जाने की घोषणा की गई थी।


बढ़ाई गई अंतिम तारीक़

आज ही अपने Aadhaar से Pan Card कर लें लिंक वरना कार्ड हो जाएगा खराब, ऑनलाइन जानें

Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने पैन-आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 घोषित की थी। हालांकि, गुज़री 28 सितंबर को केन्द्र सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ फाइनेंस की ओर से जारी एक गेजेटाई में इसे एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। अब धारक इसे 31 दिसंबर 2019 तक लिंक कर सकते हैं। क्योंकि, ये सरकारी निर्देश हैं तो इसे जितना जल्दी हो सके लिंक करना आवश्यक है। अगर अब तक आपके आधार नंबर से पैन लिंक नहीं है तो इसे आप ऑनलाइन भी चैक कर सकते हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके आप यहीं इसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी स्टेप्स भी फॉलो करना होंगी। आइये जानते हैं, उन आसान ऑनलाइन सटेप्स के बारे में…।


पढ़ें ये खास खबर- Navratri 2019 : नवरात्रि डांस, गरबा, डांडिया रास के लिए फाल्गुनी पाठक के टॉप गाने, यहां जानें

 

आधार और पैन लिंक है या नहीं, इस तरह जानें

-सबसे पहले खबर के साथ दिये गए अधिकारिक लिंक पर क्लिक करें। यहां आपके सामने भारत सरकार के इनकम टेक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट की लिंक सामने आ जाएगी।

-यहां आपके सामने लिंक आधार स्टेटस का पेज खुल जाएगा, जिसपर पैन और आधार के सामने बाक्स नज़र आएगा।

-इसमें पहले आप अपना पैन नंबर डालें, इसके बाद नीचे आधार के ऑप्शन के सामने खाली बाक्स में अपना आधार नंबर डालें।

-इसके बाद नीचे View Link Aadhaar Status के ऑप्शन पर क्लिक करके थोड़ी देर इंतेज़ार करें।

-प्रोसेसिंग टाइम पूरा होने पर आपके आधार से आपका पैन नंबर लिंक है या नहीं इसकी जानकारी आपकी स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो