scriptIndependence Day 2021 Tricolor colors will be seen all over the world | Independence Day 2021 : एमपी से अमेरिका तक आजादी के जश्न का माहौल, देखें तस्वीरें | Patrika News

Independence Day 2021 : एमपी से अमेरिका तक आजादी के जश्न का माहौल, देखें तस्वीरें

75th Independence Day 2021 भारत के साथ ही पूरी दुनिया में दिखेगा तिरंगे का जलवा..अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई बड़े देशों में आजादी के जश्न की तैयारी..

भोपाल

Updated: August 15, 2021 08:37:22 am

भोपाल. Independence Day 2021 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि बल्कि पूरी दुनिया में धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। दुनिया के अलग अलग देशों में रहने वाले मध्यप्रदेश के कई लोगों ने अपने परिवारों के साथ सोशल मीडिया के जरिए स्वतंत्रता दिवस को लेकर की हुई तैयारियों की तस्वीरें शेयर की है।

independence_day_6.jpg

अमेरिका, ब्रिट्रेन, फ्रांस सहित दुनिया के कई बड़े देशों से भी ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो बताती हैं कि इस बार भारत की आजादी का जश्न पूरी दुनिया में मनाया जाएगा और पूरी दुनिया तिरंगे का जलवा देखेगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के 75वें पर्व को आजादी का अमृत महोत्सव अभियान के तौर पर मनाने का ऐलान किया था और पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप ही भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2021: बेहद खूबसूरत है मध्यप्रदेश का राज्यपक्षी, जानिए इसके बारे में

photo_2021-08-14_14-32-14.jpg

पूरी हुईं आजादी के जश्न की तैयारियां
भारत के साथ ही पूरी दुनिया में आजादी के पर्व को मनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अमेरिका के बोस्टन में रहने वाले भोपाल के अजय परमार ने बताया कि पीएम मोदी के आजादी के अमृत महोत्सव अभियान का ऐलान किए जाने के बाद से ही वहां रहने वाले भारतीयों में एक अलग सा उत्साह है। वैसे तो हर भारतवासी देश की आजादी के इस पर्व को हर साल मनाता आ रहा था लेकिन इस बार इसे लेकर और भी ज्यादा तैयारियां की गई हैं। इसी तरह भोपाल के चार्टेड अकाउंटेंट जितेन्द्र सिंह बघेल ने बताया कि वॉशिंगटन डीसी में रहने वाले उनके छोटे भाई व माता-पिता भी भारत की आजादी का जश्न वहां बड़ी धूमधाम के साथ मना रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2021 शहीदों की दास्तां- आतंकियों से भिड़ गईं बिंदु, बेटे का चेहरा तक नहीं देख सके थे सैनिक शुक्ला

independence_day_1_1.jpg

पूरी दुनिया में दिखेगा तिरंगे का जलवा
भारत की आजादी के पर्व को मनाने के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई बड़े देशों में तैयारियां की हैं। दुनिया के विभिन्न देशों की 75 प्रतिष्ठित इमारतें और पर्यटन स्थल भारत की आजादी के पर्व में रंगी हुई नजर आएंगी। सभी 75 इमारतें और पर्यटन स्थल 15 अगस्त की शाम से 16 अगस्त की सुबह तक भारतीय तिरंगे के रंगों की रोशनी से जगमगाती नजर आएंगी। यूएन मुख्यालय तिरंगे की रोशनी में जगमगाएगा तो वहीं कनाडा के नियाग्रा फॉल की लहरें तिरंगे के रंगों में रंगी नजर आएंगी। इसके अलावा दुनिया की जिन मुख्य इमारतों को तिरंगे की रोशनी वाली लाइटों से सजाया जाएगा उसमें अमेरिका की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, दुबई का बुर्ज खलीफा, रूस का इवोल्यूशन टावर, सऊदी अरब के अबू धाबी शहर का मशहूर एडीएनओसी ग्रुप टॉवर और यूनाइटेड किंगडम का बर्मिंघम पुस्तकाल भवन शामिल है।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2021 छीनकर लाए इस टैंक का रखा पाकिस्तानी नाम, पत्थर फेंकते हैं लोग

फ्रांस में एफिल टॉवर पर गूंजा जन गण मन
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर दुनिया भर में बसे भारतवाशी देश के प्रति अपने समर्पण को राष्ट्रगान गाकर जाहिर कर रहे हैं। फ्रांस में बसे भारतीय कलाकारों ने विश्वप्रसिद्ध एफिल टॉवर के सामने राष्ट्रगान गाकर देश के गौरव को और भी बढ़ा दिया। फ्रांस में रह रहे भारतीय कलाकारों के ग्रुप बॉलीवुड महाराजा ने अनवर हुसैन की अगुवाई में राष्ट्रगान गाया, इस दौरान उनके साथ फ्रांस की रग्बी टीम के युवा खिलाड़ी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2021: ऐ मेरे वतन के लोगों, ज़रा आंख में भर लो पानी..

क्यूबा में गूंजा वंदे मातरम
आजादी का अमृत महोत्सव सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में बेहद गर्व के साथ मनाया जा रहा है। क्यूबा में भी अमृत महोत्सव की धूम देखी गई, जहां क्यूबा की प्रसिद्ध कलाकार लौरा मारिया वाल्डिविया ने वंदे मातरम गाकर भारतीयों का दिल जीत लिया। भारतीय परिधान में बेहद आकर्षक दिख रही मारिया ने सधे हुए सुरों में वंदे मातरम का गायन किया। वीडियो में मारिया कभी वायलिन बजाते, तो कभी पारंपरिक भारतीय नृत्य के अंदाज में बैठकर वंदे मातरम का गा रहीं हैं। मारिया के इस वीडियो को देश में खूब पसंद किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Independence Day 2021: आजादी की खातिर इंदौर के 39 दीवानों ने कर दिए थे प्राण न्योछावर

इटली के छात्र ने गाया भारतीय राष्ट्रगान
इटली के नेपल्स विश्वविद्यालय "एल ओरिएंटेल" में एमए (हिंदी) के छात्र डेविड कावा ने भारतीय राष्ट्रगान को बेहद ही खूबसूरती के साथ गाया और उसका एक वीडियो रिकॉर्ड भी किया। इस वीडियो को इटली में मौजूद भारतीय दूतावास ने अपने ट्वीटर हैंडल पर भी शेयर किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनीDelhi: सीएम केजरीवाल का ऐलान, अब सरकारी दफ्तरों में नेताओं की जगह लगेंगी अंबेडकर और भगत सिंह की तस्वीरेंशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातभाजपा की नई लिस्ट में हो सकती है छंटनी की तैयारी, कट सकते हैं 80 विधायकों के टिकटRepublic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सCM के गृह जिले में 100 एकड़ कृषि भूमि पर अवैध प्लाटिंग, 43 को नोटिस जारी कर SDM ने मंगाए थे दस्तावेज, किसी ने जमा नहीं कियाकई टेस्ट में भी पकड़ में नहीं आता BA 2 स्ट्रेन, जानिए क्यों खतरनाक है ओमिक्रान का ये सब वेरिएंट13 जिलों में जल्द बनेगी जिला कार्यकारिणी, प्रदेश कांग्रेस ने 28 जनवरी तक मांगे नाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.