scriptरेमडेसिविर पर सरकार की गाइडलाइन जारी : अब सिर्फ ऐसे मरीजों को लगेगा जीवनरक्षक इंजेक्शन | mp government release guideline on Remedesvir injection dose | Patrika News

रेमडेसिविर पर सरकार की गाइडलाइन जारी : अब सिर्फ ऐसे मरीजों को लगेगा जीवनरक्षक इंजेक्शन

locationभोपालPublished: Apr 10, 2021 11:58:55 pm

Submitted by:

Faiz

सरकारी आदेश के मुताबिक, अब से ये खास इंजेक्शन सिर्फ उन मरीजों को दिया जाएगा, जिन्हें इलाज के समय रोजाना 5 लीटर से अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

रेमडेसिविर पर सरकार की गाइडलाइन जारी : अब सिर्फ ऐसे मरीजों को लगेगा जीवनरक्षक इंजेक्शन

रेमडेसिविर पर सरकार की गाइडलाइन जारी : अब सिर्फ ऐसे मरीजों को लगेगा जीवनरक्षक इंजेक्शन

भोपाल/ मध्य प्रदेश में काेरोना के मरीजों की स्ख्या तेजी से बढ़ने के कारण जीवनरक्षक दवा का डोज रेमडेसिविर इंजेक्शन की डिमांड भी तेजी से बढ़ गई है। यही वजह है कि, पिछले 4 दिनों से भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई बड़े शहरों में इंजेक्शन का स्टॉक खत्म हो गया है। सरकार ने भी इस इंजेक्शन की कमी की गंभीरता को समझते हुए उसके इस्तेमाल को लेकर भी गाइडलाइन जारी कर दी है। सरकारी आदेश के मुताबिक, अब से ये खास इंजेक्शन सिर्फ उन मरीजों को दिया जाएगा, जिन्हें इलाज के समय रोजाना 5 लीटर से अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान के मुताबिक, रेमडेसिविर इंजेक्शन का इस्तेमाल सरकारी स्तर पर कभी नहीं किया गया, लेकिन ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) दिल्ली ने 7 अप्रैल को कोरोना के लिए रिवाइज ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल जारी किया है। प्रोटोकॉल के तहत जिस मरीज को 5 लीटर से अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है, सिर्फ उन्हीं को रेमडेसिविर इंजेक्शन का डोज लग सकता है। इसके आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के इलाज में इस प्रोटोकॉल के तहत ही इंजेक्शन देने के आदेश जारी किये हैं।

रेमडेसिविर पर सरकार की गाइडलाइन जारी : अब सिर्फ ऐसे मरीजों को लगेगा जीवनरक्षक इंजेक्शन

1 लाख रेमडेसिविर खरीदेगी सरकार

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि, मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार 1 लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदने वाली है। 60 हजार डोज के लिए टेंडर जारी किये जा चुके हैं। हालांकि, सरकारी खरीद प्रक्रिया में समय लगता है, इसलिए सीएसआर (कॉरर्पोरेट सोशल रिस्पोंसबिलिटी ) फंड से 50 हजार डोज मंगाए जा रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- कंफ्यूजन से बचने के लिये जानें : किस शहर में कब तक के लिए लगा लॉकडाउन, देखें लिस्ट


4 दिन में बड़े शहरों में 80 फीसदी लोगों को वैक्सीनेशन का टारगेट

अपर मुख्य सचिव के मुताबिक, सूबे में अब तक 54 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है। इसमें 60 साल से ज्यादा के 33 फीसदी लोगों को पहला और दूसरा डोज लग चुका है। उन्होंने बताया कि, अब जिन शहरों में ज्यादा संक्रमित सामने आ रहे हैं, ऐसे शहरों में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अधिक से अधिक वैक्सीन लगाने का टारगेट है। भोपाल में 30 फीसदी और इंदौर में 40 फीसदी वैक्सीनेशन का टारगेट सेट किया है। उन्होंने बताया कि 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव के दौरान 80 फीसदी वैक्सीनेशन का टारगेट सेट किया गया है।

देश में पहला कांग्रेस सांसद ने बनाया अपने खर्च पर CORONA अस्पताल- Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80j0xe
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो