scriptआपको भी खाना खाते समय आता है पसीना …तो हो जाएं सतर्क, जानिए कारण और इलाज | swetting problem at the time of taking food know treatment | Patrika News

आपको भी खाना खाते समय आता है पसीना …तो हो जाएं सतर्क, जानिए कारण और इलाज

locationभोपालPublished: Oct 04, 2019 04:06:58 pm

Submitted by:

Faiz

सर्दी और बारिशों के सीज़न में भी खाना खाते समय भयंकर पसीना आता है। वो एक तरह की बीमारी है। हालांकि, अकसर लोग इस समस्या को इग्नोर कर देते हैं। इस तरह खाते समय पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के संकेत होते हैं। जो आगे चलकर आपके साथ साथ दूसरों की परेशानी का भी सबब बन जाती है।

health news

आपको भी खाना खाते समय आता है पसीना …तो हो जाएं सतर्क, जानिए कारण और इलाज

भोपाल/ अकसर लोगों को आपने देखा होगा कि, उन्हें खाना खाते समय काफी पसीना आता है। ऐसे लोग आपके घर में भी हो सकते हैं। ऐसा ज्यादातर उन लोगों को होता है, जो तीखा और चटपटा खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर गर्मियों के सीज़न में तीखा भोजन करने से किसी आम व्यक्ति को भी पसीना आता है, हालांकि ये एक आम बात है। लेकिन, जिन लोगों को सर्दी और बारिशों के सीज़न में भी खाना खाते समय भयंकर पसीना आता है। वो एक तरह की बीमारी है। हालांकि, अकसर लोग इस समस्या को इग्नोर कर देते हैं। इस तरह खाते समय पसीना आना हाइपरहाइड्रोसिस बीमारी के संकेत होते हैं। जो आगे चलकर आपके साथ साथ दूसरों की परेशानी का भी सबब बन जाती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- आप भी सड़क पर वाहन खड़ा करते हैं तो हो जाएं …सावधान, पलक झपकते ही इस तरह ले उड़ते हैं चोर


ये होता है हाइपरहाइड्रोसिस

गर्मी में तीखा भोजन करते समय पसीना आना एक एक आम बात है, लेकिन किसी भी मौसम में भोजन करते समय पसीना आना बीमारियों के सकेत है। इस बीमारी से पसीने आने की समस्या रहती है। अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ जाए, यानी आपको पसीना ज्यादा आने लगे, तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो सकती है, जिसके कारण शुगर लेवल बढ़ सकता है और आप डायबिटीज़ का शिकार हो सकते हैं।ऐसे व्यक्ति को मेनोपॉज़ का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- हनीट्रैप केस में सबसे बड़ी खबर, बरखा के पति ने खोले कई बड़े राज


इस बीमारी के लक्षण

गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है मौसम ठीक होने पर भी आपको पसीना आ रहा है तो मतलब ये बीमारी का सकेत हो सकता है। इस बीमारी से आपके पसीने में बदबू आने लगती है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो