scriptसर्द हवाओं से ठंड का रास्ता साफ, 15 दिन बाद से पड़ेगी शिमला जैसी ठंड! | weather forecast MP 15 days winter season start 2019 | Patrika News
भोपाल

सर्द हवाओं से ठंड का रास्ता साफ, 15 दिन बाद से पड़ेगी शिमला जैसी ठंड!

15 दिन बाद शिमला से ज्यादा पड़ेगी ठंड! सर्द हवाओं से प्रदेश में ठंड का रास्ता हुआ साफ, मौसम बदलते ही ठंड ने दी दस्‍तक

भोपालOct 21, 2019 / 07:41 am

KRISHNAKANT SHUKLA

weather_forecast_mp_15_days_winter_season_start.png

भोपाल/ मौसम weather बदलने के बाद अब प्रदेश में सुबह कोहरे और सर्द हवाओं cold wind से ठंड का रास्ता साफ हो गया। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद अब सुबह-शाम सर्द हवाओं से ठंड पड़ने लगी है। पिछले दो दिनों से दिन धुंध की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग weather department ने मानसून में परिवर्तन के संकेत दे दिये हैं। अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

MUST READ : सुसाइड प्वाइंट के पास युवक ने लगाई छलांग

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन weather bulletin के अनुसार मौसम अब पूरी तरह सामान्‍य हो चुका है। अब मौसम में नमी रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार सर्द हवाओं के चलने से 15 दिन बाद कड़ाके की ठंड और कोहरा दौर शुरू हो जाएगा।

weather_update_in_mp.jpg

तापमान में उतार-चढ़ाव

पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज अजीबो-गरीब बना है। दिन में हल्की गर्मी और रात में ठंड का एहसास। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अब ठंड की शुरूआत winter season start हो गई है। रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे तक पहुंच गया है। तापमान में उतार-चढ़ाव से लोगों की सेहत बिगड़ रही। जिससे ज्यादातर लोगो जुकाम, बुखार, सर्दी व खांसी की चपेट में है।

MUST READ : दिवाली के पहले ये हैं शुभ मुहूर्त दिन

वहीं सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड शुरू होने से इस बार सर्दी कितनी पड़ेगी ये कह पाना मुश्किल है। हालांकि मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार दो माह में बारिश अधिक होने के चलते और पूर्व से चलने वाली सर्द हवाओं से नमी बढ़ी है।

weather_report.jpg

रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे

अमूमन शीत ऋतु winter season का आगमन शरद पूर्णिमा के साथ माना जाता है, लेकिन इस वर्ष एक सप्ताह पहले से असर दिखने लगा है। सुबह-शाम के वक्त गुलाबी सर्दी महसूस हो रही है। शहर में शनिवार सुबह न्यूनतम tamprechar तापमान 19.7 डिग्री दर्ज हुआ, जो शुक्रवार के मुकाबले 1.7 मिमी कम था। यह सामान्य से भी 0.4 डिग्री कम रहा। कड़ी धूप के बावजूद हवा के झोंकों से गर्मी का एहसास नहीं हुआ। शाम को अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री कम रहा।

MUST READ : शाम ढलते ही सर्दी का अहसास – तापमान 20 से नीचे

मौसम विभाग का पूर्वानुमान weather forecast है कि मध्यप्रदेश के कई जिलों में मौसम बदलने से हल्की ठंड शुरू हो गई है। इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। कुछ दिनों से सुबह से हल्की धूप और मौसम में ठंडक महसूस की जा रही। रात के तापमान night temperature में भी गिरावट आई है। अनुमान ये भी है कि ठंड अधिक पड़ने से गेहूं की पैदावर अच्छी होगी। लेकिन कोहरा पडने से किसानों को भारी नुकसान होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो