सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान करवाने पर दीया मिर्जा ने कहा- महिलाओं को शर्मिंदा किया जाता है

By: Sunita Adhikari
| Published: 05 Aug 2021, 12:44 PM IST
सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान करवाने पर दीया मिर्जा ने कहा- महिलाओं को शर्मिंदा किया जाता है
Dia Mirza

दीया मिर्जा ने कुछ वक्त पहले बेटे अव्यान आजाद रेखी को जन्म दिया है। इसकी जानकारी खुद दीया ने सोशल मीडिया पर दी। उन्होंने अब ब्रेस्टफीडिंट पर अपने विचार रखे हैं।

नई दिल्ली। हर साल दुनियाभर में 1 अगस्त से 7 अगस्त तक वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है। इस दौरान इस बात पर गौर किया जाता है कि किस तरह स्तनपान स्वस्थ जीवन की बुनियाद होती है। हालांकि, आज भी सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान करवाने पर महिलाओं को बुरी नजर से देखा जाता है। ऐसे में अब बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने इस मुद्दे पर बात की है।

स्तनपान प्राकृतिक है
दीया मिर्जा ने कुछ वक्त पहले बेटे अव्यान आजाद रेखी को जन्म दिया है। इसकी जानकारी खुद दीया ने सोशल मीडिया पर दी। उन्होंने अब ब्रेस्टफीडिंट पर अपने विचार रखे हैं। उन्होंने कहा, 'स्तनपान की क्रिया कितनी आवश्यक और नेचुरल है इस बात समझने और जानने के लिए हमें किसी खास दिन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। मां बनने के बाद ब्रेस्टफीडिंट को लेकर मैं और ज्यादा जागरुक हो गई हूं। अब मुझे इस बात का और अधिक एहसास हो रहा है कि सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान करने की सुरक्षा और सुविधा सबके लिए मौजूद नहीं है। अगर एक मां स्ट्रक्शन साइट, खेत, रोड किनारे काम करती हैं तो वह अपने बच्चे को स्तनपान कराने के लिए कहां जाए?'

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics: इजराइली स्विमर्स ने माधुरी दीक्षित के गाने 'आजा नच ले' पर किया धमाकेदार परफॉर्मेंस

स्तनपान को लेकर सोच बदलने की जरूरत
इसके साथ ही, दीया ने सार्वजनिक जगहों पर बच्चे को स्तनपान कराने पर लोगों की उस संकुचित मानसिकता पर सवाल उठाएं है जिससे लोग उन औरतों को कलंक की तरह देखते हैं, जो खुले में अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं। दीया ने कहा, 'एक तरफ तो हम मां का गुणगान करने से नहीं थकते हैं। वहीं, दूसरी तरफ सार्वजनिक जगहों पर महिला को स्तनपान कराते देख लोग उसे प्रताड़ना की नजर से देखते हैं और उसे शर्मिंदा करते हैं।' दीया आगे कहती हैं, 'बेल्जियम जैसे देशों में सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान कराना एक कानूनी अधिकार है। हमें अपने देश में उस सोच को बदलने की जरूरत है जो सार्वजनिक जगहों पर स्तनपान को लज्जाजनक कृत्य मानती है। बच्चे को दूध पिलाना प्राकृतिक, सहज और पवित्र है। लेकिन हम इसे शर्म जैसी नकारात्मक भावान से जोड़ देते हैं।'

dia_mirza_1.jpg

ये भी पढ़ें: मधुबाला को अपनी आंखों के सामने मरता देखने के लिए मजबूर थे किशोर कुमार

मई में दिया बेटे को जन्म
बता दें कि दीया मिर्जा काफी वक्त से अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में बनी हुई हैं। इसी साल की शुरुआत में 15 फरवरी को उन्होंने बिजनैसमेन वैभव रेखी से दूसरी शादी की है। शादी के बाद जब वह हनीमून पर गईं तो उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा कर दी थी। जिससे हर कोई हैरान रह गया था। अब हाल ही में दीया ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में इस बात का खुलासा किया है कि उन्होंने 14 मई को एक बेटे को जन्म दिया है। वक्त से पहले जन्मे बच्चे को कुछ महीनों के लिए डॉक्टर्स की देखरेख में आईसीयू में रखा गया था। ऐसे में उन्होंने लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं दी थी।