scriptशूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने कर दी थी अमिताभ की बेइज्जती, भड़क गई थीं जया | Jaya Bhaduri got angry when Rajesh Khanna insulted Amitabh Bachchan | Patrika News

शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने कर दी थी अमिताभ की बेइज्जती, भड़क गई थीं जया

Published: Jan 03, 2022 12:22:14 pm

Submitted by:

Archana Keshri

बॉलीवुड़ के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी शालीनता और गंभीरता भरे स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। अभी तक किसी भी अभिनेता से उनका किसी भी प्रकार का कोई मतभेद या तकरार नहीं हुआ है या फिर यूं कहें उन्होंने कभी विवादों का कोई जवाब ही नहीं दिया।

शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने कर दी थी अमिताभ की बेइज्जती, भड़क गई थीं जया

शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने कर दी थी अमिताभ की बेइज्जती, भड़क गई थीं जया

बॉलीवुड में बिग बी के कई कॉम्पिटीटर रहे हैं और उनमें से एक थे राजेश खन्ना। जब अमिताभ ने फिल्मों में एंट्री ली थी, खन्ना उस वक्त सुपरस्टार थे। बीग बी ने भी इंडस्ट्री में अपनी जगह अच्छी खासी बना ली। लेकिन बिग को तेजी से आगे बढ़ते देख राजेश खन्ना को उनसे जलन होने लगी। सुपरस्टार राजेश खन्ना अमिताभ को बिल्कुल पसंद नहीं करते थे। वो बिग बी से इतना जलते थे कि एक बार बिग को मनहूस तक कह दिया था। फिल्म ‘आनंद’ में भले ही दोनों की केमिस्ट्री को काफी पसंद किया गया था लेकिन रीयल लाइफ में दोनों के रिश्तो कुछ खास नहीं थे। आखिर इन दोनों अभिनेताओं में मदभेद और तकरार आई कैसे , क्या थी इसकी वजह। चलिए आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बताते हैं…
film_anand.jpg
70 के दशक में जहां राजेश खन्ना सुपरस्टार थे, बाद में 80 के दौर में ये तमगा एंग्री यंगमैन अमिताभ बच्चन ने छीन लिया। जब अमिताभ अपनी लाइफ में संघर्ष के दिनों में गुजर रहे थे। उस टाइम में राजेश खन्ना बुलंदियों पर थे। फिर दोनों ने फिल्म ‘आनंद’ में दोनों एक्टर्स ने एक साथ काम किया, बस इसी फिल्म से दोनों के बीच स्टारडम के अस्तित्व की लड़ाई शुरू हो गई।

फिल्म ‘आनंद’ की शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए बिग बी को बहुत ही सताया। उन्होंने सेट पर अमिताभ को जमकर फटकार लगाई। लेकिन अमिताभ ने इस बात पर कभी रिएक्ट नहीं किया। फिल्म सुपरहिट हो गई और राजेश खन्ना का करियर भी आगे निकल पड़ा, मगर बिग बी को कुछ खास लाभ नहीं मिला।
zanjeer.jpg
इसके बाद अमिताभ की फिल्म ‘जंजीर’ आई, इस फिल्म ने अमिताभ की किस्मत बदल दी और बॉलिवुडल इंडस्ट्री को एक नया सितारा मिल गया।

मगर अमिताभ और राजेश खन्ना के बीच की तरकरार तब खुलकर सामने आई जब वह फिल्म ‘बावर्ची’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में राजेश खन्ना के अपोजिट जया बच्चन थीं। उन दिनों बिग बी और जया एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन जया से मिलने आते थे। ये बात राजेश खन्ना को अखरती थी। उन्हें लगता था कि अमिताभ के कारण शूटिंग का टाइम बर्बाद हो रहा है। कुछ समय बाद उन्हें इतना गुस्सा आने लगा कि उन्होंने सेट पर ही अमिताभ बच्चन की बेइज्जती करना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़े – सरेआम सलमान खान से बोले शाहरुख – “बड़ी चर्बी चढ़ गई है तुझको”
bawarchi.jpg
जया बच्चन को ये बात पसंद तो नहीं आती थी लेकिन उन्होंने कुछ समय तक इसे इग्नोर किया। बाद में जब राजेश हद पार करने लगे तो उन्होंने इसका जवाब देना जरूरी समझा। एक दिन अचानक उन्होंने जया के सामने ही अमिताभ को डाट लगाना शुरू कर दिया। उन्होंने राजेश खन्ना को क्लियर शब्दों में उन्हें मनहूस कहते सुना। जया ने जब यह सुना तो वो गुस्से में लाल हो गईं। जया राजेश खन्ना से भिड़ गईं, उन्होंने राजेश खन्ना के पास से गुजरते हुए तंज कसा- “एक दिन ज़माना देखेगा कि यह इंसान एक दिन कितना बड़ा स्टार बनेगा।”
इसके बाद राजेश खन्ना के गुस्से और रवैये के चलते धीरे-धीरे हिंदी सिनेमा के लोगों ने उनसे दूरी बनानी शुरू कर दी। और उनके हाथों से फिल्में भी निकलती जा रही थीं तो वहीं अमिताभ सफलता के कदम चढ़ते जा रहे थे। तब राजेश खन्ना बिग बी की पॉपुलैरिटी का अनुमान नहीं लगा पाए थे। राजेश खन्ना के सामने उनका स्टारडम औंधे मुंह गिर गया। मगर उनको अमिताभ के लोकप्रियता का अंदाजा तब हुआ जब उनके सामने लोगों ने उन्हें छोड़ अमिताभ को घेर लिया और ऑटोग्राफ मांगने लगे। अपने स्टारडम का ये हाल देख उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। इस वाकये के बाद वो खुद को संभाल नहीं पाए और खुद को एक कमरे में बंद कर के फूट-फूटकर रोने लगे।

‘बावर्ची’ के सेट पर जया बच्चन के मुंह से निकला एक-एक शब्द कुछ ही सालों में सच साबित हो गया और राजेश खन्ना को अपनी गलती का अहसास हुआ।

यह भी पढ़े – जब बच्चे ने गौहर खान को बनाया उल्लू, बीच सड़क पर रोती रह गईं एक्ट्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो