scriptजब नाम बदलकर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती | Mithun became the assistant of this actress by changing the name | Patrika News

जब नाम बदलकर हेलेन के असिस्टेंट के रूप में काम करते थे मिथुन चक्रवर्ती

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2021 11:06:10 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

मिथुन को संघर्ष के दौरान मशहूर कैबरे डांसर और एक्ट्रेस हेलेन का असिस्टेंट बनना पड़ा। मिथुन चक्रवर्ती को शुरू से ही डांस का शौक था।

mithun
बॉलीवुड में डिस्को डांसर के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती ने 80 से 90 के दशक की फिल्मों में खूब नाम और स्टारडम कमाया, वह उस समय के सबसे महंगे और सबसे लोकप्रिय अभिनेता के रूप में जाने जाते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इस सितारे को हर दाने से मुग्ध होना पड़ता था। बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की गिनती ऐसे स्टार्स में की जाती है, जिन्होंने बिना किसी गॉडफ़ॉदर इंडस्ट्री में अपने दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वो ऐसे कलाकार हैं जिनके एक्शन और डांसिंग का कोई जवाब नहीं। उनका डांसिंग स्टाइल इतना मशहूर था कि उस ज़माने में उन्हें बॉलीवुड का डिस्को डांसर तक कहा जाने लगा था।
मगर एक स्टार बनने से पहले उन्होंने इंडस्ट्री में बहुत स्ट्रगल किया है। वो जब मुंबई आए थे तो उनके पास रहने को घर नहीं था। इसलिए वो पानी की टंकियों के पीछे सो जाते थे, बिल्डिंग के गॉर्ड से छिपकर। उन्हें अपने रंग की वजह से भी कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा। एक समय ऐसा भी था जब मिथुन फिल्मों में नजर नहीं आते थे और स्टेज शो करके रोजी-रोटी कमाते थे। इस संघर्ष के दौरान उन्हें मशहूर कैबरे डांसर और एक्ट्रेस हेलेन का असिस्टेंट बनना पड़ा। मिथुन चक्रवर्ती को शुरू से ही डांस का शौक था। और इसी शौक से वह अपने परिवार का भरण पोषण भी करते थे। वह स्टेज पर डांस करके पैसे कमाते थे। इसके बाद मिथुन ने एक्टिंग स्कूल में दाखिला लिया। और यहीं से उनकी नई शुरुआत हुई। मिथुन को फिल्म ‘मृगया’ में काम करने का मौका मिला। और पहली ही फिल्म से वो रातों रात बड़े स्टार बन गए। मिथुन की पहली फिल्म ने उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिलाया। लेकिन इस जबरदस्त सफलता के बाद भी किस्मत ने मिथुन का साथ नहीं दिया।
mithun
उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गईं। इतना ही नहीं दो-तीन साल तक मिथुन को फिल्मों में कोई काम नहीं मिला। ऐसे में मिथुन के डांस का जुनून भी कम होने लगा। लगातार हर तरफ से किस्मत के दरवाजे बंद होते देख मिथुन का मन एक्ट्रेस हेलेन के दिमाग में आ गया। जो उस जमाने की बहुत बड़ी कैबरे डांसर हुआ करती थी। और उस दौरान हेलेन हर फिल्म में डांस करती थी। क्योंकि दर्शक उनका डांस देखते ही झूम उठते थे। इसके बाद मिथुन ने अपना नाम बदल लिया और ‘रेज’ नाम से हेलेन के असिस्टेंट बन गए, ताकि कोई उन्हें पहचान न सके।
यह भी पढ़ें

उर्वशी रौतेला ने रेड हॉट ड्रेस में ढाया कहर, लुक देख होश खो बैठे फैंस

हेलेन के साथ काम करते हुए मिथुन को अमिताभ बच्चन की एक फिल्म में एक छोटा सा रोल मिला। मिथुन के लिए ये छोटा सा रोल आगे बढ़ने का सबसे बड़ा जरिया बन गया था। इसलिए मिथुन बिना सोचे-समझे यह काम करने के लिए तैयार हो गए। उसके बाद उन्होंने बतौर जूनियर एक्टर फिल्मों में काम करना शुरू किया। इसी तरह काम करते हुए मिथुन चक्रवर्ती छोटे स्टार से सुपर स्टार बन गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो