scriptएक्ट्रेस के छोटे कपड़ों ने खत्म कर दिया विलेन Ranjeet Bedi का करियर, जानकर रह जाएंगे दंग | Ranjeet Bedi Talks About His Bollywood Career | Patrika News

एक्ट्रेस के छोटे कपड़ों ने खत्म कर दिया विलेन Ranjeet Bedi का करियर, जानकर रह जाएंगे दंग

Published: Jul 01, 2022 04:09:51 pm

Submitted by:

Vandana Saini

70 से 80 के दशक की फिल्मों में सबसे ज्यादा खलनायक की भूमिका निभाने वाले रंजीत बेदी (Ranjeet Bedi) ने अपने करियर खत्म होने के बीच एक्ट्रेस के छोटे कपड़ों को बताया है, लेकिन ऐसा क्यों?

एक्ट्रेस के छोटे कपड़ों ने खत्म कर दिया विलेन Ranjeet Bedi का करियर

एक्ट्रेस के छोटे कपड़ों ने खत्म कर दिया विलेन Ranjeet Bedi का करियर

70 से 80 के दशक की फिल्मों एक ऐसा विलन यानी खलनायक हुआ करता था जो एक्ट्रेस के पीछे हाथ-मुंह धो कर पड़ जाता था और वो कोई और नहीं बल्कि रंजीत बेदी (Ranjeet Bedi) थे. अपने एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात को भी माना था कि उनके इस तरह के किरदारों की वजह से असल जिंदगी में भी लड़कियां उनसे डरने लगी थीं. इतना ही नहीं उनकी भूमिका ने उनकी इमेज को इतना खराब कर दिया था कि एक बार लेडी डॉक्टर ने इलाज करने से मना कर दिया था. रंजीत बेदी ने अपने लंबे करियर में दर्जनों फिल्मों में काम किया है.
ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने केवल विलेन का ही किरदार निभाया है. हालांकि, अपने किरदारों को लेकर उनका कहता है कि ‘भले ही फिल्मों में उनकी रेप स्पेशलिस्ट की इमेज बनी हो, लेकिन वे हमेशा ध्यान रखते थे कि उनकी फीमेल को-स्टार को इसकी वजह से कभी कोई दिक्कत न हो’. अपने एक इंटरव्यू के दौरान रंजीत बेदी ने बताया था कि ’70 के दशक में बॉलीवुड में उनकी ‘रेपिस्ट’ की छवि बन गई थी, लेकिन उनका करियर डूबने की वजह वो किसे मानते हैं’. अपने एक पुराने इंटरव्यू के दौरान रंजीत ने बताया था कि ‘एक्ट्रेस के छोटे कपड़ों ने उनका करियर खत्म कर दिया’.
यह भी पढ़ें

‘आदिल नहीं चाहते मैं खुद को एक्सपोज करूं’, बॉयफ्रेंड के प्यार में सुधर रही हैं Rakhi Sawant?

ranjeet_bedi_1.jpg

रंजीत के दौर में फिल्मों की स्क्रिप्ट या स्टोरी पर ज्यादा ध्यान देकर फिल्म साइन नहीं की जाती थी. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया था कि ‘मैंने आज तक किसी भी फिल्म की कहानी नहीं सुनी. बस सीधा साइन कर दिया. इतना ही नहीं फिल्म में नजर आने वाले हीरो को 1 लाइन बताई जाती थी’. रंजीत ने बताया था कि ‘उन दिनों ऐसा हुआ करता था कि मेरे जैसे ऐक्टर्स को लगता था कि अगर फिल्ममेकर उमके पास आ रहे हैं तो इसका ये है कि इस रोल के लिए वो एक दम फिट हैं’.
ranjeet_bedi_3.jpg

रंजीत ने बताया था कि ‘मैंने कभी किसी की स्क्रिप्ट में इंटरफियर नहीं किया और इसकी जरूरत भी नहीं लगी’. रंजीन ने आगे बताया कि ‘मुझे विलन का किरदार निभाने में कभी कोई दिक्कत नहीं थी और ना आई. बेशक समाज के उल्टे रिऐक्शंस थे’. रंजीत ने बताया कि ‘शुरुआत में मेरे परिवार को दिक्कत थी, बाद में उन्हें अहसास हुआ कि ये मेरी नौकरी है’. रंजीत ने बताया था कि ‘भले ही उन्होंने कई फिल्मों में रेपिस्ट की भूमिका निभाई, लेकिन उनकी को-स्टार्स हमेशा कम्फर्टेबल रहती थीं’.
ranjeet_bedi_2.jpg

रंजीत बताते हैं कि ‘वे अपने डायरेक्टर से कहती थीं कि मोलेस्टेशन के सीन में मुझे लिया जाए. वे लोग मुझे रेप स्पेशलिस्ट बुलाने लगे थे. उन दिनों इसे वल्गर नहीं माना जाता था’. रंजीन ने आगे बताया कि ‘हमारा सेट फॉर्मेट होता था, हीरो, हिरोइन, कॉमेडियन, विलन, बहन, मां. अब की तरह नहीं, तब लव मेकिंग सीन्स नहीं थे. फिर तो ब्लू फिल्म ही क्यों नहीं बना देते. मैं हमेशा मजाक में बोलता हूं कि फैशन बदलने की वजह से मेरा करियर किल हो गया. औरतों ने इतने छोटे कपड़े पहनने शुरू कर दिए कि खींचने के लिए कुछ बचा ही नहीं’.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो