scriptसैफ अली खान का पटौदी पैलेस है बेहद आलीशान, 800 करोड़ रुपए है कीमत | Saif Ali Khan and Kareena Kapoor luxurious pataudi palace pics | Patrika News

सैफ अली खान का पटौदी पैलेस है बेहद आलीशान, 800 करोड़ रुपए है कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2021 06:24:48 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

पिता मंसूर अली खान के निधन के बाद सैफ अली खान को 10वां नवाब घोषित किया गया। हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित पटौदी पैलेस उनका पैतृक घर है। उनका ये पैलेस 10 एकड़ में फैला हुआ है।

pataudi_palace6.jpg

Pataudi Palace

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान और करीना कपूर खान बॉलीवुड के हॉटेस्ट कपल कहे जाते हैं। दोनों ने साल 2012 में शादी की। शादी के बाद से ही दोनों की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती हैं। वहीं, जब दोनों किसी खास दिन की सेलिब्रेट करते हैं तो उसकी तस्वीरें भी छाई रहती हैं। कई बार दोनों पटौदी पैलेस में भी सेलिब्रेशन रखते हैं। जिसकी तस्वीरें काफी चर्चा में रहती हैं। ऐसे में आज हम आपको पटौदी पैलेस के बारे में बताने जा रहे हैं-
pataudi_palace.jpg
दरअसल, सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान 9वें नवाब थे। वहीं, सैफ अली खान 10वें नवाब हैं। पिता की मौत के बाद सैफ को पटौदी का नवाब घोषित किया जा चुका है। हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित पटौदी पैलेस उनका पैतृक घर है। इस पैलेस हर किस्म की सुविधा है। इसकी कीमत 800 करोड़ रुपए बताई जाती है।
ये भी पढ़ें: जब बेटी सुहाना के आंख में आंसू देख भड़क गए थे शाहरुख खान, बोले- मैं भी उन्हें रुलाऊंगा

pataudi_palace3.jpg
pataudi_palace1.png
पटौदी पैलेस की झलक अक्सर करीना कपूर और सोहा अली खान की तस्वीरों में देखने को मिलती है। क्योंकि सोहा अली खान, करीना कपूर और सैफ अली खान अपने बच्चों के साथ इस पैलेस में रहने के लिए आते रहते हैं और क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। ऐसे में उन्होंने सोशल मीडिया पर इस पैलेस के साथ कई तस्वीरें शेयर की हैं।
pataudi_palace2.jpg
pataudi_palace7.jpg
सैफ अली खान के इस पैलेस को इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है। इसके चारों तरफ हरियाली है। पटौदी पैलेस की डिजाइनिंग बेहद शानदार है। इसे सफेद रंग से रंगा गया है। इसकी वास्तुशैली कनॉट प्लेस की इमारतों से प्रभावित है। इसके अंदर हर एक चीज को बेहद खूबसूरती से सजाया गया है। ये करीब 10 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें 150 कमरे हैं।
ये भी पढ़ें: अक्षय कुमार की एक हरकत के कारण अरेस्ट हो चुकी हैं ट्विंकल खन्ना

pataudi_palace4.jpg
saif_ali_khan.jpg
कहा जाता है कि इसमें 7 ड्रेसिंग रूम, 7 बिलियर्ड रूम, ड्राइंग रूम और डाइनिंग रूम भी है। यहां पर 100 से ज्यादा नौकर काम करते हैं। सैफ अली खान के इस पैलेस में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। फिल्म वीर जारा में इसे प्रीति जिंटा के घर के तौर पर दिखाया गया है। वहीं, मंगल पांडे, गांधी: माय फादर और मेरे ब्रदर की दुल्हन जैसी फिल्मों के लिए भी इस पैलेस में शूटिंग की जा चुकी है। सैफ अली खान के दादा इफ्तिखार अली खान ने इसका निर्माण कराया था। इसका डिजाइन रॉबर्ड टोर रसेल ने किया था। रॉबर्ड टोर रसेल ने ही कनॉट प्लेस को डिजाइन किया था। ऐसा भी कहा जाता है कि मंसूर अली खान की मौत के बाद उन्हें महल परिसर में ही स्थित कब्रगाह में दफनाया गया था। इसी के आस-पास उनके पूर्वजों की भी क्रब है।
pataudi_palace5.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो