script46 साल पहले जब सादी साड़ी में Cannes पहुंची थीं Shabana Azmi और Smita Patil, जेब में नहीं थे पैसे खाना खाने के लिए लगाना पड़ा था जुगाड़ | Shabana Azmi Smita Patil and Shyam Benegal At Cannes 1976 | Patrika News
बॉलीवुड

46 साल पहले जब सादी साड़ी में Cannes पहुंची थीं Shabana Azmi और Smita Patil, जेब में नहीं थे पैसे खाना खाने के लिए लगाना पड़ा था जुगाड़

कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes 2022) से स्टार्स के लुक लगातार सामने आ रहे हैं, जिनको काफी पसंद किए जाए तो कई स्टार्स को इसके लिए ट्रोल भी होना पड़ रहा है. आज हम आपको शबाना आजमी (Shabana Azmi) के कान्स से जुड़े किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं, जब उनकी एक फिल्म वहां स्क्रीनिंग हुई थी.

May 22, 2022 / 12:55 pm

Vandana Saini

46 साल पहले जब Cannes पहुंची थीं Shabana Azmi और Smita Patil

46 साल पहले जब Cannes पहुंची थीं Shabana Azmi और Smita Patil

कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival 2022) इस साल काफी धूम-धाम के साथ हुआ. जहां हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की कई हिस्तियों ने कान्स के रेड कार्पेट पर अपना जलवा बिखेरा. वहीं इस साल बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) बतौर जूरी मेंमब नजर आईं. साथ ही वो कान्स के पहले दिन ब्लैक कलर की साड़ी में नजर आई थीं. इसके बाद भी उनके कई लुक्स ने लोगों का ध्यान खिंचा. इसके अलावा ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) ने भी अपने लुक्स से लोगों का दिल चुरा लिया.
इन एक्ट्रेस के अलावा कान्स में इस साल हेली शाह, तमन्ना भाटिया, पूजा हेगड़े, हिना खान समेत तमाम ऐक्ट्रेसेस शामिल हैं, जो वहां रेड कार्पेट पर अपनी खूबसूरती के जलवे बिखेर रही हैं, लेकिन आज हम आपको कान्स से जुड़ी 46 साल पहले की कहानी बताने जा रहे हैं, जब बॉलीवुड की 70 दशक की टॉप एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) और स्मिता पाटिल (Smita Patil) ने शिकरत की थी. उनके साथ फेमस फिल्ममेकर श्याम बेनेगल (Shyam Benegal) भी पहुंच थे. वहां इनकी फिल्म ‘निशांत’ (Nishant) की स्क्रीनिंग हुई थी.
यह भी पढ़ें

Bhool Bhulaiyaa 2 के बाद अब ‘भूल भूलैया 3’ की शुरू होगी तैयारी?

inner_image_cannes_film_festival_1976.jpg

उस दौरान शबाना आजमी और स्मिता पाटिल सिंपल साड़ी में नजर आई थीं, जिनकी ब्लैक एंड फोटो आज भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल होती हैं और देखी जाती है. ऐसी ही कुछ तस्वीरें इन दिनों भी सोशल मीडिया पर नजर आ रही हैं, जिनमें शबाना के साथ स्मिता पाटिल भी नजर आ रही हैं. दोनों नें साड़ी पहनी हुई है और अपनी सादगी में बेइंतहा खूबसूरत नजर आ रही हैं. साथ ही उनके चेहरे पर बेहद प्यारी मुस्कान को भी देखा जा सकता है. इस बारे में बात करते हुए एक बार शबाना ने बताया था ‘हमारे पास पब्लिसिटी मेटेरियल नहीं था और न ही पैसे थे’.
inner_image_cannes_1976.jpg

शबाना ने आगे बताया था कि ‘इसलिए श्याम बेनेगल ने हम दोनों से सबसे सुंदर साड़ी पहनकर वॉक करने को कहा, जिससे की लोगों का ध्यान खींच सकें’. एक्ट्रेस ने बताया था कि ‘जब लोग हमारी ओर अजीबो-गरीब तरीके से देखने लगे तो हमे देखा की वो बार-बार मुड़े कर हमे देख रहे थे और हम उनसे कह रहे थे कि हमारी फिल्म दिखाई जा रही है या फलानी तारीख को दिखाई जाएगी, प्लीज देखने आना और हमने फुल हाउस मैनेज कर लिया था. ये श्याम बेनेगल के विज्ञापन कौशल’. अपने उस अनुभव को याद करते हुए शबाना ने बताया कि ‘उस समय सबको पार्टी करते देख वो खुद को कंगाल महसूस कर रही थीं’.
inner_image_cannes_1976_2.jpg

उन्होंने बताया कि ‘हमें विदेशी मुद्रा में 8 यूएस डॉलर मिले थे. इसलिए जब मैंने कहा कि हमारे पास पैसे नहीं थे तो मेरा मतलब है कि पैसे नहीं थे, क्योंकि ब्रेकफास्ट रूम टेरिफ में शामिल था. इसलिए हम पेटभर कर नाश्ता कर लेते थे और दिन में केवल कॉफी या फ्रेंच फ्राइज से गुजारा करते थे’. खाने के बारे में बात करते हुए शबाना ने बताया कि ‘वो लोग रात का डिनर कान्स की कभी न खत्म होने वाली पार्टियों में करते थे. हम वहां नेटवर्क कम और खाने पर ज्यादा ध्यान देते थे’.

Home / Entertainment / Bollywood / 46 साल पहले जब सादी साड़ी में Cannes पहुंची थीं Shabana Azmi और Smita Patil, जेब में नहीं थे पैसे खाना खाने के लिए लगाना पड़ा था जुगाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो