'कोयला' की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान के साथ हुआ था बड़ा हादसा, बाल-बाल बची थी जान

By: Sunita Adhikari
| Published: 18 Aug 2021, 06:13 PM IST
'कोयला' की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान के साथ हुआ था बड़ा हादसा, बाल-बाल बची थी जान
Shah Rukh Khan

साल 1990 में 'कोयला' फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित लीड रोल में थीं। फिल्म में दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान की जान बाल-बाल बची थी।

नई दिल्ली। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान कई सालों से फिल्म इंडस्ट्री में काम करते आ रहे हैं। उन्होंने अब तक कई आइकॉनिक फिल्में दी हैं। हालांकि, कई फिल्मों में शाहरुख अपनी जान फूंक दी और खुद ही स्टंट सीन किए। जिसकी वजह से एक बार उनकी जान पर बन आई थी। दरअसल, साल 1990 में 'कोयला' फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ माधुरी दीक्षित लीड रोल में थीं। फिल्म में दोनों की जोड़ी को काफी पसंद किया गया। लेकिन इस फिल्म की शूटिंग के दौरान शाहरुख खान की जान बाल-बाल बची थी।

एक सीन में शाहरुख खान के शरीर पर आग लगी होती है और उन्हें दौड़ना होता है। वैसे तो स्टंटमैन चेहरे पर मास्क लगाकर आग वाले सीन करते हैं लेकिन शाहरुख ने ये सीन खुद किया था। उन्होंने फायर प्रूफ कपड़े पहन रखे थे और वॉटर जेल लगा रखा था। हालांकि, ये भी केवल 15 मिनट के लिए ही सुरक्षित रखता है। जब सीन का आखिरी टेक चल रहा था तो उनकी दम घुटकर मौत हो सकती थी। इसके बारे में खुद शाहरुख खान ने इंटरव्यू में बताया था।

ये भी पढ़ें: माधुरी दीक्षित से ब्रेकअप के बाद संजय दत्त का हो गया था बुरा हाल, पहली पत्नी ने किया था खुलासा

shah_rukh_khan_1.jpg

उन्होंने कहा था, "जब उन्होंने मुझे आग लगाई तो लपटों ने मुझे घेर लिया। लपटें इतनी बढ़ गईं कि काबू से बाहर हो गईं। मैंने खुद को जमीन पर गिरा लिया। लोगों ने मुझे घेर रखा था। सभी आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे। मेरे ऊपर गीले कंबल फेंके लेकिन उससे भी बात नहीं बनी। लपटें हर बार बढ़ जा रही थीं। तभी सेट पर एक लड़के को लगा कि आग मेरे चेहरे पर लग गई है तो उसने कार्बन डाइऑक्साइड मेरे चेहरे पर छिड़क दी। मैंने सांस लेना बंद कर दिया था, क्योंकि सांस अंदर ले ही नहीं पा रहा था। वो दिन मेरी जिंदगी का सबसे डरावना दिन था। उस दिन मैं बाल-बाल बचा था।"

ये भी पढ़ें: क्या कैटरीना कैफ और विक्की कौशल ने गुपचुप कर ली सगाई? सोशल मीडिया पर वायरल हुई खबरें

बता दें कि 'कोयला' फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी। इसे शाहरुख की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में गिना जाता है। जबकि फिल्म के गानों को काफी पसंद किया गया था। वहीं, राकेश रोशन ने फिल्म के लिए शाहरुख खान से पहले सनी देओल को चुना था। उस वक्त सनी ने घातक और जीत जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया था। हालांकि, किसी वजह से सनी देओल ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। वहीं, माधुरी भी फिल्म के लिए राकेश रोशन की पहली पसंद नहीं थीं। वह एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को कास्ट करना चाहते थे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।