कृषि उपज मंडी जाने से पहले पढ़िए ये खबर

Suraksha Rajora

Publish: Nov, 14 2017 09:53:04 (IST) | Updated: Nov, 14 2017 10:26:49 (IST)

Bundi, Rajasthan, India
कृषि उपज मंडी जाने से पहले पढ़िए ये खबर

गुरुवार को रहेगी मंडी बंद, समिति ने लिया निर्णय

रामगंजबालाजी. कुंवारती कृषि उपज मण्डी में सोमवार को खरीद किए गए माल का लदान व उठाव सही समय पर नहीं होने के चलते मण्डी में मंगलवार को हालात बेकाबू हो गए। मण्डी के चारो तरफ जाम लगा रहा। शाम तक मण्डी के अंदर पड़े माल को लदान कर भरे वाहन को सडक़ पर निकलने की ठोर तक नहीं मिली। वहीं मण्डी के कार्यवाहक सचिव ने मण्डी कारोबार से जुड़े लोगों की बैठक बुलाकर गुरुवार को मण्डी बंद रखने का निर्णय लिया।

Read More : हाथ से गायब हुई ईटीएम, बन रहे मैनुअल टिकट

जानकारी के अनुसार सुबह से ही टै्रक्टर-ट्रोलियों में धान आना शुरू हो गया था। ऐसे में सुबह छह बजे जैसे ही मण्डी में टै्रक्टर-ट्रोलियों का प्रवेश शुरू दो घंटे बाद ही मण्डी में माल पर्याप्त आ चुका है। ऐसे में बाद टै्रक्टर-ट्रोलियों का प्रवेश बंद कर दिया गया। जिससे मण्डी गेट से वाहनों की कतारे तीन किलोमीटर तक नानकपुरिया तिराहे तक पहुंच गई। वहीं मण्डी कमेटी द्वारा शनिवार को बैठक बुलाकर किए गए कईनिर्णयों पर अभी तक सुधार नहीं हुए। ह मला संघ अध्यक्ष पप्पू गुर्जर ने बताया कि बैठक में तीन न बर लेटफार्म पर बिजली व पानी की व्यवस्था के निर्देश दिए गए थे, लेकिन जि मेदार लोग व्यवस्था करने में फेल हो रहे है। ऐसे में रात के समय लेटफार्म पर अंधेरे में माल तुलाई व लदान करने में परेशानी आ रही है।

Read More : सरकार से नहीं संभल रही सरकारी होटल

क्षमता से अधिक माल, श्रमिक वहीं
मण्डी परिसर में वर्तमान में लगभग सत्तरहजार बोरी माल की रोजाना आवक हो रही है, लेकिन इसके अनुपात में यहा मण्डी में कारोबार करने वाले श्रमिकों की सं या कम है जिसके चलते देर रात तक माल तुलाई का कार्य चलता रहता है। उसके बाद लदान का कार्यशुरू होता है। माल से भरे वाहनों को निकालने के लिए व अंदर प्रवेश के लिए एक ही सडक़ होने के चलते रोजाना जाम की स्थिति बन रही है।

Read More : World COPD Day: विश्व में 6.5 Crore जिस बीमारी से ग्रसित जानिए उसके लक्षण व बचाव

इधर उधर दौड़ते रहे टै्रक्टर-ट्रोली
मण्डी गेटके बाहर लग रही वाहनों की कतारे पुलिस व मण्डी प्रशासन के लिए सिर दर्द बन गई है। सडक़ पर दो किलोमीटर ल बा जाम होने के चलते वाहनों को खाली सडक़ पर खड़ा करवाया गया। कईबार तो टै्रक्टर ट्रोलियें को किसान दो किलोमीटर तक आगे पीछे दौड़ते रहे।

Read More : पद्मावती का ट्रैलर क्या देखा, करणी सेना ने बना दी हंगामे की फिल्म ...देखिए तस्वीरें

बुलानी पड़ी आपात बैठक
कृषि उपज मण्डी में हालात बेकाबू होते ही कार्यवाहक केशवरायपाटन सचिव एन.के. स्वर्णकार ने मण्डी कारोबार से जुड़े सभी वर्गों के लोगों की बैठक बुलाई। बैठक में मण्डी में पड़े माल का लदान व तुलाई व्यवस्था सुचारू करने, मण्डी गेटके बाहर से सडक़ जाम को खुलवाने का निर्णय लिया गया। साथ ही गुरुवार को मण्डी में अवकाश रखने का निर्णय लिया गया।

Read More : कोटा में हुआ रेल हादसा, मचा हडकंप

ओवरलोड टै्रक्टर-ट्रोलियों से लगा जाम
रामगंजबालाजी. कुंवारती कृषि उपज मण्डी में चल रहे निर्माण कार्य में पत्थरों व रेत की ओवरलोड ट्रोलियों से जाम लग रहा है। मंगलवार को मण्डी में पत्थर लेकर आया ओवरलोड टै्रक्टर ट्रोली चढ़ाई पर नहीं चढ़ सका। ऐसे में दो घंटे तक मण्डी से निकल रहे खाली वाहनों का जाम लग गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned