script

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे पैसे से जुड़े ये नियम, आपकी पॉकेट पर होगा सीधा असर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2022 03:36:39 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अगले महीने 1 अक्टूबर से बैंक से लेकर रोजमर्रा से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे। अक्टूबर की शुरुआत होने के साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन नियम बदलने वाला है। अटल पेंशन योजना में एक अक्टूबर से बड़ा बदलाव होने जा रहा है।

rules changes

rules changes

सितंबर का महीना खत्म होने में अब कुछ दिन ही बाकी है। इसके बाद अक्टूबर महीने की शुरुआत होगी। अक्टूबर की पहली तारीख से आपके बैंक, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है। अगले महीने से रोजमर्रा की कई चीजें बदलने वाली हैं। इन बदलावों का संबंध खास से लेकर आम आदमी तक के जीवन से है। इनमें बैंकिंग रूल्स से लेकर एलपीजी गैस समेत कई बदलाव शामिल हैं। आइए जानते हैं अगले महीने से से कौन-कौन से नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं।


अटल पेंशन योजना के नियमों में सरकार अगले महीने से बदलाव करने जा रही है। इस योजना में निवेश करने वालों को 5 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन मिलती है। अब इस योजना में एक अक्टूबर से बड़ा बदलाव होने के बाद नए नियमों के तहत अब इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। यह नया नियम एक अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगा।


डीमैट अकाउंट होल्डर हैं और इसके माधयम से स्टॉक मार्केट में शेयरों की खरीद या बिक्री करने वाले की अच्छी खबर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने 14 जून को एक सर्कुलर जारी किया था। डीमैट अकाउंटहोल्डरों के लिए 30 सितंबर, 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल करना बहुत ही जरूरी हैं। यदि टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को इनेबल नहीं करेंगे तो एक अक्टूबर से डीमैट अकाउंट को लॉगइन नहीं होगा। इस सर्कुलर के तहत खाताधारक को अपनी डीमैट अकाउंट में लॉनइन करने के लिए एक ऑथेंटिकेशन फैक्टर के रूप में बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें

Bank Fraud : धोखाधड़ी पर कसेगा लगाम, सरकार करने जा रही है कानून में बदलाव



 


एक अक्टूबर से क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से जुड़े नियम बदल जाएंगे। रिजर्व बैंक ने पेमेंट कंपनियों को ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का डेटा स्टोर करने से मना किया है। पेमेंट कंपनियों को अब कार्ड के बदले एक वैकल्पिक कोड देना होगा। जिसे टोकन नाम दिया गया है। यह टोकन यूनिक होगा जो कई कार्ड्स के लिए एक ही से काम चल जाएगा।

यह भी पढ़ें

छुट्टी लीजिए और दिमाग को दुरुस्त रखिए, कंपनी ने कहा- 11 दिन करो मौज




1 अक्टूबर से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव आ जाएगा। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर (LPG gas cylinder) की नई कीमतें तय की जाती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो