scriptBudget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट आज, आमजन को हैं ये 5 बड़ी उम्मीदें | Budget 2023 Know About 5 Big Expectations of Countrymen, Income Tax rebet and Other | Patrika News
कारोबार

Budget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट आज, आमजन को हैं ये 5 बड़ी उम्मीदें

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट संसद में पेश करेंगी। यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है। इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें है। महंगाई, रोजगार के साथ-साथ टैक्सपेयर्स छूट की उम्मीद लगाए हैं।

नई दिल्लीFeb 01, 2023 / 11:15 am

Prabhanshu Ranjan

modi_with_fm.jpg

Budget 2023 Know About 5 Big Expectations of Countrymen, Income Tax rebet and Other

Budget 2023 24: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने जा रही हैं। इस बजट से देश के कॉरपोरेट के साथ-साथ आमजनों की भी काफी उम्मीदें है। अगले साल देश में लोकसभा का चुनाव होना है। जिससे पहले सरकार भी बजट से लोगों को राहत दे सकती है। पिछले 2 साल की तहत इस बार का आम बजट भी पेपरलेस होगा। इस बजट में देश के आर्थिक विकास और इकोनॉमी से जुड़े विभिन्न फैसले लिए जाएंगे। इस आम बजट से लोगों की कृषि, शिक्षा, इनकम टैक्स स्लैब, हेल्थ और सरकारी योजना को लेकर नौकरीपेशा से लेकर बच्चों की पढ़ाई और होम लोन से स्वास्थ्य बीमा तक के नियमों में बदलाव की कई उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। यहां जानिए बजट से आमजनों की पांच बड़ी उम्मीदें।


1. टैक्सपेयर्स को छूट की आस


2024 के आम चुनाव से पहले यह मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। 2014 में अंतिम बार तब के वित्त मंत्री अरूण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई थी। ऐसे में 2024 के चुनाव से पहले इस बार भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स में छूट का ऐलान कर सकती है। बीते 8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है। इस बार लोगों को उम्मीद है कि टैक्स स्लैब में बदलाव होगा।

2. महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद

बीते कुछ समय से महंगाई चरम पर है। महंगाई दर को काबू में लाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को पांच बार बढ़ाया है। जिससे महंगाई दर तो काबू में आई। लेकिन इएमआई का बोझ बढ़ा। अब बजट से आमजन को उम्मीद है कि महंगाई से राहत मिलेगी।

3. किसानों को मिल सकता है तोहफा

इस बजट से किसानों को भी काफी उम्मीदें है। चर्चा है कि मोदी सरकार पीएम किसान योजना की राशि बढ़ा सकती है। अभी पीएम किसान योजना से देश के किसानों को दो-दो हजार की तीन किस्त यानी सालाना छह हजार रुपए मिलता है। इसे बढ़ाया जा सकता है।


4. रोजगार के मोर्चे पर बड़ा ऐलान


देश में रोजगार का मसला काफी अहम है। शिक्षित बेरोजगारों की संख्या बढ़ी है। बेरोजगार युवाओं को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में उनके लिए कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। पिछले साल मोदी सरकार भी रोजगार के मुद्दे पर गंभीर हुई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले रोजगार के मु्द्दे पर मोदी सरकार बजट से बड़ा ऐलान कर सकती है।

यह भी पढ़ें – फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में भारत की GDP ग्रोथ 6 से 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान

5. हेल्थ सेक्टर में हो सकता है इजाफा

कोरोना का भयानक दौर गुजरने के बाद हेल्थ को लेकर सरकार ज्यादा सजग हुई है। स्वास्थ्य सुविधाओं को समय के अनुसार बेहतर करना बेहद जरूरी है। उम्मीद जताई जा रही है कि आज पेश होने वाली बजट में मोदी सरकार हेल्थ को लेकर बड़ी ऐलान कर सकती है। साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस और बीमा के क्षेत्र में भी वित्त मंत्री कुछ बड़ी घोषणा कर सकती है।

यह भी पढ़ें – बजट 2023 से जुड़ी पल-पल की अपडेट यहां देंखे

Home / Business / Budget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट आज, आमजन को हैं ये 5 बड़ी उम्मीदें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो