scriptChildren Aadhaar card can be made with two documents know process here | Aadhaar Card : बच्चों का आधार बनवाने के लिए चाहिए सिर्फ ये दो डॉक्रूूमेंट, यहां जानिए पूरा प्रोसेस | Patrika News

Aadhaar Card : बच्चों का आधार बनवाने के लिए चाहिए सिर्फ ये दो डॉक्रूूमेंट, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

मौजूदा समय में आधार कार्ड के बिना बच्चों का स्कूल में एडमिशन भी नहीं हो सकता है। ऐसे में छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवाना बहुत आवश्यक हो गया है। जिन लोगों के घर में छोटे बच्चे हैं और उनका आधार कार्ड नहीं बना हुआ है तो तुरंत उनका आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: December 04, 2021 12:12:34 pm

Aadhaar Card: आधार कार्ड सभी भारतीयों के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। आज कोई भी काम करने से पहले आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों के लिए आधार हर काम के लिए अनिवार्य हो गया है। मौजूदा समय में आधार कार्ड के बिना बच्चों का स्कूल में एडमिशन भी नहीं हो सकता है। ऐसे में छोटे बच्चों के लिए भी आधार कार्ड बनवाना बहुत आवश्यक हो गया है। जिन लोगों के घर में छोटे बच्चे हैं और उनका आधार कार्ड नहीं बना हुआ है तो तुरंत उनका आधार कार्ड बनवा लेना चाहिए। बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेज की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए उन दस्तावेज और इसके प्रोसेस के बारे में।

Children Aadhaar card
Children Aadhaar card

सिर्फ दो डॉक्यूमेंट्स से बन सकता है बाल आधार
केवल दो दस्तावेज की मदद से बाल आधार बनाया जा सकता है। सबसे खास बात यह है कि बच्चे के बिना जन्म प्रमाण पत्र की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के अनुसार, हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या फिर स्कूल आईडी कार्ड से भी आधार बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card : आपका आधार FAKE बैंक अकाउंट से तो नहीं है लिंक, ऐसे करें चेक


बिना बर्थ सर्टिफिकेट बना सकते है आधार
UIDAI के नियम के मुताबिक यदि बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है तो भी आधार कार्ड बनाया जा सकता है। अभिभावक डिस्चार्ज स्लिप से भी पांच साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। माता और पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इस प्रकार से अगर किसी बच्चे के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं तो उसका भी आधार बन सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: आधार में एड्रेस अपडेट करना हुआ कठिन, UIDAI ने नियमों में किया ये बदलाव

पांच साल बाद अपडेट होता है बायोमेट्रिक
आपको बता दें कि पांच साल के कम आयु वाले बच्चे के लिए नीले रंग का आधार कार्ड बनाया जाता है। बच्चे के आधार को बड़ी आसानी से ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता है। UIDAI के नियम के अनुसार, पांच साल छोटे बच्चों के आधार के लिए उनका फिंगरप्रिंट और आई स्कैन नहीं लिया जाता है। जब बच्चा पांच साल का हो जाता है तब उसका बायोमेट्रिक अपडेट करने की आवश्यकता होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कततत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal LoanNew Maruti Alto का इंटीरियर होगा बेहद ख़ास, एडवांस फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ होगी लॉन्चVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!प्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टइन 4 राशि की लड़कियां अपने पति की किस्मत जगाने वाली मानी जाती हैंToyoto Innova से लेकर Maruti Brezza तक, CNG अवतार में आ रही है ये 7 मशहूर गाड़ियां, जानिए कब होंगी लॉन्च

बड़ी खबरें

गोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफासुरक्षा एजेंसियों की भुज में बड़ी कार्यवाही, 18 लाख के नकली नोटों के साथ डेढ़ किलो सोने के बिस्किट किए बरामदUP Assembly Elections 2022 : टिकट कटा तो बदली निष्ठा, कोई खोल रहा अपने नेता की पोल तो कोई दे रहा मरने की धमकीUP Assembly Elections 2022 : बसपा की दूसरी लिस्ट में 3 महिलाएं, 22 मुस्लिम चेहरें शामिल, देखिए पूरी लिस्टपीएम मोदी ने की जिला अधिकारियों से बात, बोले- आजादी के 75 साल बाद भी कई जिले रह गए पीछे, अब हो रहा अच्छा कामसुपरटेक ट्विन टावर : सुप्रीम कोर्ट ने दिए फ्लैट खरीददारों को दी राहतसीएम हेल्पलाइन बनी ब्लैकमेलिंग का धंधा - लेकिन अब जाना पड़ेगा जेलPM Kisan: Budget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.