scriptBank Locker Charges: लॉकर खोलने से पहले जान लीजिए नियम, कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक | How to open Bank Locker what are the charges | Patrika News

Bank Locker Charges: लॉकर खोलने से पहले जान लीजिए नियम, कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2022 04:32:23 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

बैंक लॉकर को बेहद सुरक्षित माना जाता है। आमतौर पर हम अपने जेवर, कीमती सामान और महत्वपूर्ण दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में लॉकर खोलवाते है। ताकि हमारे कीमती सामान और जेवर सुरक्षित रहे। अधिकांश लोग इन चीजों को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर लेते हैं। बैंक इस सेवा के लिए चार्ज वसूलता है। इसकी शुल्क लॉकर के साइज के आधार पर निर्भर करता है।

Bank Locker

Bank Locker

Bank Locker Charges: बैंक लॉकर को बेहद सुरक्षित माना जाता है। आमतौर पर हम अपने जेवर, कीमती सामान और महत्वपूर्ण दस्तावेज को सुरक्षित रखने के लिए बैंक में लॉकर खोलवाते है। ताकि हमारे कीमती सामान और जेवर सुरक्षित रहे। क्योंकि हमारे घरों में चोरी होने या गुम होने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए अधिकांश लोग इन चीजों को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर लेते हैं। बैंक इस सेवा के लिए चार्ज वसूलता है। इसकी शुल्क लॉकर के साइज के आधार पर निर्भर करता है। बहुत से बैंक और उनकी कुछ शाखाएं अपने ग्राहकों को जमा राशि के बदले में बैंक लॉकर सेवाएं प्रदान करती हैं। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन शुल्क और लॉकर खोलने का शुल्क भी ली जाती है। आइए जानते हैं देश के दिग्गज सरकारी बैंक सहित बड़े निजी बैंक लॉकर की सुविधा के लिए कितना चार्ज करते हैं।

SBI लॉकर शुल्क
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, लॉकर के साइज और शहर के आधार पर बैंक लॉकर शुल्क 500 रुपए से 3,000 रुपए का भुगतान करना होता है। SBI छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर के लिए, बैंक मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में क्रमशः 2,000 रुपए, 4,000 रुपए, 8,000 रुपए और 12,000 रुपए का शुल्क वसूलते है। वहीं, अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे, मध्यम, बड़े और अतिरिक्त बड़े आकार के लॉकर के लिए बैंक क्रमशः 1,500 रुपये, 3,000 रुपये, 6,000 रुपये और 9,000 रुपये का शुल्क लेता है।

आईसीआईसीआई बैंक लॉकर शुल्क
आईसीआईसीआई बैंक सालाना लॉकर रेंट के पैसे एडवांस में ले लेता है। आवेदन करने के लिए आपको लॉकर आवेदन, लॉकर समझौता पत्र और दो फोटो लगेंगे। आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार, लॉकर किराए पर लेने के लिए आपके पास आईसीआईसीआई बैंक खाता होना चाहिए। आईसीआईसीआई बैंक छोटे आकार के लॉकर के लिए 1,200 से 5,000 रुपए लेता है और अतिरिक्त बड़े के लिए 10,000 रुपए से 22,000 रुपए तक चार्ज लेते है।

 

एक्सिस बैंक लॉकर शुल्क
एक्सिस बैंक के अनुसार, एक महीने में 3 बार फ्री विजिट कर सकते है। इसके बाद प्रति विजिट 100 रुपए के साथ जीएसटी ली जाती है। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के अनुसार, मेट्रो या शहरी शाखा में छोटे आकार के लॉकर के लिए किराये का शुल्क 2,700 रुपए से शुरू होता है। मध्यम आकार के 6,000 रुपए, बड़े आकार के लिए 10,800 रुपए वसूलते है।

 

यह भी पढ़ें

Indian Railways ने जारी की नई गाइडलाइंस, ये गलती की तो नहीं मिलेगी स्टेशनों पर एंट्री

पीएनबी बैंक लॉकर शुल्क
पंजाब नेशनल बैंक ने हाल ही में अन्य शुल्कों के साथ लॉकर शुल्क में वृद्धि की है। नए नियम के मुताबिक, पीएनबी के लॉकरधारक एक साल में अब 12 बार ही लॉकर के लिए फ्री विजिट कर सकते हैं। 13वीं विजिट से हर विजिट पर 100 रुपए चार्ज लगेगा। ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में लॉकर का सालाना किराया 1250 रुपए से 10,000 रुपए तक है। वहीं शहरी और मेट्रो के लिए बैंक शुल्क 2000 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक लेता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो