LIC: आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान इस मामले में सबसे अलग, एक ही प्लान में शामिल हैं कई बड़े फायदे

 

आरोग्य रक्षक पॉलिसी कुछ फिक्सड बेनिफिट की सुविधा बीमा कवर के तहत ही दिए जाते हैं। चिकित्सा आपात स्थिति में अपने ग्राहक को आर्थिक सहायता भी देती है।

By: Dhirendra

Updated: 20 Jul 2021, 06:07 PM IST

नई दिल्ली। बीमा के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी LIC ने एक ऐसा प्लान लॉन्च किया है जिसमें आप अपना, अपने परिवर और बच्चों का भी बीमा एक ही प्लान में करवा सकते हैं। इसका नाम आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है। यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टीसिपेटिंग, रेगुलर प्रीमियम पर्सनल इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान में सभी वर्ग के लोगों को शामिल किया गया है।

Read More: FD में निवेश कर टैक्स सेविंग का बना रहे हैं प्लान तो करें ये काम, होगा ज्यादा फायदा

दूसरे प्लान से अलग कैसे

एलआईसी का आरोग्य रक्षक पॉलिसी कुछ फिक्सड बेनिफिट की सुविधा देती है। यह फायदे इस बीमा कवर के तहत ही दिए जाते हैं। इसके साथ ही चिकित्सा आपात स्थिति में अपने ग्राहक को आर्थिक सहायता भी देती है। साथ ही बीमाधारक और उसके परिवार को कठिन समय में आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहने में मदद करती है। यह अन्य हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना में एक अलग प्लान है। इसमें पेमेंट और रिइंवर्समेंट का तरीका भी अलग है।

पॉलिसी एक बीमा सबका

आरोग्य रक्षक पॉलिसी वास्तविक चिकित्सा उपचार लागत की परवाह किए बिना बीमा राशि के बराबर एकमुश्त लाभ का भुगतान करती है। इसमें व्यक्ति एक ही पॉलिसी के तहत अपना, अपने जीवनसाथी, सभी बच्चों और माता-पिता का बीमा कराने की सुविधा शामिल है।

किसे माना जाएगा इस प्लान के योग्य

आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में प्रधान बीमित व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु और बच्चे की उम्र 91 दिन से 20 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है। गार्जियन के लिए इसका कवर पीरियड 80 वर्ष की आयु तक और बच्चों के लिए 25 वर्ष तक के लिए है। मूल बीमित व्यक्ति, पति, पत्नी, माता-पिता के लिए कवर अवधि 80 वर्ष तक है।

Read More: जनधन खाता नहीं खुलवाया तो पुराने सेविंग अकाउंट को ही करा लें कन्वर्ट, 2 लाख रुपए का मिलेगा लाभ

पॉलिसी के खास फायदे

पॉलिसी चुनने के लिए फ्लेक्सिबल लिमिट। फ्लेक्सिबल प्रीमियम पेमेंट ऑप्शन की सुविधा मिलती है।

अस्पताल में भर्ती होने या सर्जरी आदि के मामले में वैल्युएबल फाइनेंशियल प्रोटेक्शन की सुविधा मिलती है। वास्तविक चिकित्सा लागतों पर ध्यान दिए बिना एकमुश्त लाभ मिलता है। ऑटो स्टेप अप बेनिफिट और नो क्लेम बेनिफिट के माध्यम से हेल्थ कवर बढ़ाना। अगर एक से अधिक सदस्य किसी पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं तो मूल बीमित व्यक्ति अर्थात पॉलिसीधारक की इंश्योर्ड के समय दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में अन्य बीमित व्यक्तियों के लिए प्रीमियम छूट की नीति। कुछ प्रमुख सर्जिकल लाभों के लिए केटेगरी I या केटेगरी II के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमित सर्जरी की स्थिति में एक वर्ष के लिए प्रीमियम छूट का फायदा मिलता है। एम्बुलेंस और स्वास्थ्य जांच का फायदा।

Read More: पब्लिक सेक्टर की ये कंपनी दे रही है घर बैठे 2 करोड़ जीतने का मौका, आप भी उठा सकते हैं इसका लाभ

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned