scriptRBI directs banks to cardless cash withdrawal facility across all ATMs | अब सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने जारी किया सर्कुलर | Patrika News

अब सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने जारी किया सर्कुलर

ATM Cash Withdraw New Rule : अब आप किसी भी बैंक एटीएम से बिना कार्ड के पैसा निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी किया है। RBI ने कहा कि कार्ड-लैस तरीके से होने वाले सभी ट्रांजैक्शन शुल्क मुक्त होंगे।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2022 12:59:12 pm

ATM Cash Withdraw New Rule : आप घर से बाहर निकल गए है। आपको पैसों की जरूरत है और आप एटीएम कार्ड घर पर ही भूल आए है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप किसी भी बैंक एटीएम से बिना कार्ड के पैसा निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में एक नया सर्कुलर जारी किया है। इसके अनुसार अब बिना कार्ड के किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। यह सुविधा देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में होगी। rbi ने अपने दिशानिर्देशों में कहा कि कार्ड-लैस तरीके से होने वाले सभी ट्रांजैक्शन शुल्क मुक्त होंगे। आरबीआई की कोशिश है कि आज दौर में जब ऑनलाइन फ्राॅड बढ़ रहे हैं तब डिजिटल ट्रांजैक्शन को कैसे सुरक्षित बनाया जाए। इस सुविधा से क्लोनिंग के जरिए डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड फ्रॉड पर लगाम लग सकेगी।

ATM Cash Withdraw New Rule
ATM Cash Withdraw New Rule

सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे
बैंकिंग सेवाओं को आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक लगातार कदम उठा रहा है। ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने की इसी कड़ी में अब सभी बैंकों के एटीएम से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बिना ही कैश निकालने की सुविधा शुरू होने जा रही है। आने वाले दिनों में एटीएम से पैसे निकालने के लिए साथ में कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा 24×7 पूरे देश में उपलब्ध रहेगी। इस सिस्टम के जरिए मोबाइल पिन जनरेट करना होगा।

ATM Machine पर काम करेगा UPI
रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में सभी बैंकों से यह सुविधा जल्द शुरू करने को कहा है। आरबीआई ने कहा है कि सभी बैंक, एटीएम नेटवर्क और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स (WLAOs) अपने एटीएम पर इंट्रॉपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (आईसीसीडब्ल्यू) की सुविधा उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही एनपीसीआई (NPCI) को सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क के साथ यूनिफाइनड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के इंटीग्रेशन की सलाह दी है। इस प्रक्रिया के तहत ग्राहक यूपीआई का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें

UPI से पेमेंट करते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना पलक झपकते ही अकाउंट खाली





कुछ बैंक दे रहे है ये सुविधा
आपको बता दें कि अभी देश में कुछ बैंक अपने बैंक की एटीएम मशीन से कार्ड-लैस कैश विड्रॉल की सुविधा देते हैं। इसमें आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है। बैंकों की यह सुविधा अभी सिर्फ ऑन-एंड-ऑन बेस पर ही मिलती है। इसमें बैंक के ग्राहक अपने ही बैंक के एटीएम मशीन से इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आरबीआई के नए सर्कुलर के बाद अब सभी एटीएम से बिना कार्ड से नकदी निकाल की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें

Post Office ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, शुरू हुई NEFT सर्विस






सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: CM नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मांगा समय, BJP के सभी 16 मंत्री आज देंगे इस्तीफाबिहारः जदयू और भाजपा के बीच तकरार की वो पांच वजहें, जिससे टूटने के कगार पर पहुंची नीतीश कुमार सरकारMaharashtra Cabinet Expansion: शिंदे-फडणवीस सरकार के नए मंत्रियों के नाम हुए फाइनल, यहां देखें पूरी लिस्टताइवान का चीन समेत दुनिया को संदेश: चीन के सैन्य अभ्यास के तुरंत बाद ताइवान ने भी शुरू की Live Fire Artillery Drill, बज गए युद्ध के नगाड़े18 से 22 अक्टूबर तक गुजरात के गांधीनगर में दिखाई जाएगी भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी, गुजरात चुनाव से पहले बदली तारीखहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.