scriptअब सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने जारी किया सर्कुलर | RBI directs banks to cardless cash withdrawal facility across all ATMs | Patrika News

अब सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे, RBI ने जारी किया सर्कुलर

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2022 12:59:12 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

ATM Cash Withdraw New Rule : अब आप किसी भी बैंक एटीएम से बिना कार्ड के पैसा निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी किया है। RBI ने कहा कि कार्ड-लैस तरीके से होने वाले सभी ट्रांजैक्शन शुल्क मुक्त होंगे।

ATM Cash Withdraw New Rule

ATM Cash Withdraw New Rule

ATM Cash Withdraw New Rule : आप घर से बाहर निकल गए है। आपको पैसों की जरूरत है और आप एटीएम कार्ड घर पर ही भूल आए है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप किसी भी बैंक एटीएम से बिना कार्ड के पैसा निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में एक नया सर्कुलर जारी किया है। इसके अनुसार अब बिना कार्ड के किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। यह सुविधा देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में होगी। rbi ने अपने दिशानिर्देशों में कहा कि कार्ड-लैस तरीके से होने वाले सभी ट्रांजैक्शन शुल्क मुक्त होंगे। आरबीआई की कोशिश है कि आज दौर में जब ऑनलाइन फ्राॅड बढ़ रहे हैं तब डिजिटल ट्रांजैक्शन को कैसे सुरक्षित बनाया जाए। इस सुविधा से क्लोनिंग के जरिए डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड फ्रॉड पर लगाम लग सकेगी।

सभी ATM से बिना कार्ड निकाल सकेंगे पैसे
बैंकिंग सेवाओं को आसान बनाने के लिए रिजर्व बैंक लगातार कदम उठा रहा है। ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने की इसी कड़ी में अब सभी बैंकों के एटीएम से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बिना ही कैश निकालने की सुविधा शुरू होने जा रही है। आने वाले दिनों में एटीएम से पैसे निकालने के लिए साथ में कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा 24×7 पूरे देश में उपलब्ध रहेगी। इस सिस्टम के जरिए मोबाइल पिन जनरेट करना होगा।

ATM Machine पर काम करेगा UPI
रिजर्व बैंक ने एक सर्कुलर में सभी बैंकों से यह सुविधा जल्द शुरू करने को कहा है। आरबीआई ने कहा है कि सभी बैंक, एटीएम नेटवर्क और व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटर्स (WLAOs) अपने एटीएम पर इंट्रॉपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (आईसीसीडब्ल्यू) की सुविधा उपलब्ध कराएं। इसके साथ ही एनपीसीआई (NPCI) को सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क के साथ यूनिफाइनड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के इंटीग्रेशन की सलाह दी है। इस प्रक्रिया के तहत ग्राहक यूपीआई का इस्तेमाल कर पैसे निकाल सकेंगे।

यह भी पढ़ें

UPI से पेमेंट करते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां, वरना पलक झपकते ही अकाउंट खाली





कुछ बैंक दे रहे है ये सुविधा
आपको बता दें कि अभी देश में कुछ बैंक अपने बैंक की एटीएम मशीन से कार्ड-लैस कैश विड्रॉल की सुविधा देते हैं। इसमें आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक सबसे आगे है। बैंकों की यह सुविधा अभी सिर्फ ऑन-एंड-ऑन बेस पर ही मिलती है। इसमें बैंक के ग्राहक अपने ही बैंक के एटीएम मशीन से इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आरबीआई के नए सर्कुलर के बाद अब सभी एटीएम से बिना कार्ड से नकदी निकाल की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें

Post Office ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, शुरू हुई NEFT सर्विस






loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो