scriptUPI पेमेंट फेल होने पर ना ले टेंशन, अब तत्काल होगा समाधान | upi payment failures will be resolved in real time soon | Patrika News
कारोबार

UPI पेमेंट फेल होने पर ना ले टेंशन, अब तत्काल होगा समाधान

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) यूजर्स के लिए खुशखबरी है। अब UPI पेमेंट फेल होने ग्राहकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एनपीसीआई (NPCI) यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम कर रहा है।

नई दिल्लीJun 05, 2022 / 12:30 pm

Shaitan Prajapat

UPI

UPI

आज के समय में सभी लोग तेजी से डिजिटल की और बढ़ रहे है। पैसों का लेन देने भी तेजी से डिजिटल (Digital Payment) हो रहा है। अब लोग घर बैठे-बैठे ही अपने मोबाइल फोन के जरिए शॉपिंग कर लेते हैं और आसानी से आपस में रुपयों का लेन-देन कर लेते हैं। मोबाइल फोन से किसी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए हम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI का इस्तेमाल करते हैं। कई बार UPI से पेमेंट करते समय फेल हो जाता है। ऐसी स्थिति में यूजर्स को अपने बैंक में फोन करना पड़ता है या जाना पड़ता है। UPI पेमेंट फेल होता है तो यूजर्स को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, अब तत्काल समाधान होगा।

UPI पेमेंट फेल होने पर यूजर्स को नहीं होगी टेंशन
UPI को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया है। इस पूरे सिस्टम का कंट्रोल रिजर्व बैंक के हाथों में है। NPCI यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम कर रहा है। एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने इस बारे में जानकारी दी है।

 

सितंबर में चालू हो जाएगा रिजॉल्यूशन सिस्टम
एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने कहा कि UPI पेमेंट फेल होने पर यूसर्ज को परेशान नहीं होना पड़ेगा, अब इसका तत्काल समाधान मिलेगा। उन्होंने कहा कि यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम किया जा रहा है। यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

EPFO: इस साल PF जमा पर मिलेगा 8.1 फीसदी ब्याज





90 फीसदी रियल टाइम होगा समाधान
एनपीसीआई के एमडी और सीईओ ने कहा कि इन-ऐप फीचर से करीब 80-90 फीसदी पेमेंट फेल्योर को रियल टाइम में समाधान किया जाएगा। एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में अस्बे ने कहा कि हम अपनी तरह के पहले ऑनलाइन डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले तीन महीने में यूपीआई इकोसिस्टम में 90 फीसदी डिस्प्यूट ऑनलाइन ही ठीक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

FD कराने से पहले जान लें RBI के नए नियम




नहीं करना पड़ेगा बैंक को फोन
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यूजर्स को बैंक में जाने या फोन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस अपने ऐप पर यूपीआई हेल्प प्राप्त करें। डिस्प्यूट रियल टाइम में ऑटोमैटिकली समाधान हो जाएगा।

Home / Business / UPI पेमेंट फेल होने पर ना ले टेंशन, अब तत्काल होगा समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो