पूरी दिल्ली के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को नई पहचान देने वाली शीला दीक्षित करती थी केवल इस कार का इस्तेमाल

पूरी दिल्ली के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को नई पहचान देने वाली शीला दीक्षित करती थी केवल इस कार का इस्तेमाल

Pragati Vajpai | Updated: 21 Jul 2019, 09:52:30 AM (IST) कार

  • शीला दीक्षित का निधन
  • एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में ली अंतिम सांस
  • फिलहाल दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष थी शीला दीक्षित

 

नई दिल्ली :15 सालों तक दिल्ली की सत्ता संभालने वाली दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का आज दिल्ली के एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में निधन हो गया । बताया जा रहा है कि 81 साल की शीला दीक्षित लंबे समय से बीमार थी। फिलहाल कांग्रेस ने उन्हें दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दे रखी थी।

ये भी पढ़ें- निधन के बाद अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गईं शीला दीक्षित, 15 साल तक दिल्ली पर किया था राज

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट को दी नई पहचान-

शीला दीक्षित ने अपने कार्यकाल में दिल्ली के ट्रांसपोर्ट को एक नया आयाम दिया । दिल्ली में आज की तारीख में दिखने वाले ज्यादातर फ्लाइओर और हाइवे उन्हीं के कार्यकाल में बनवाए गए थे। आपको मालूम हो कि दिल्ली की लाइफलाइन बन चुकी मैट्रो सर्विस शुरू करने का श्रेय भी शीला दीक्षित को जाता है।

अर्टिगा की सवारी करती थी शीला -

दिल्ली के ट्रांसपोर्ट को बदलने में मुख्य भूमिका निभाने वाली शीला दीक्षित को कारों का शौक था इसे इस बात से समझा जा सकता है कि शीला अपने अंतिम दिनों में मारुति अर्टिगा ( Maruti Suzuki Ertiga ) की सवारी करती थी। अर्टिगा 2018 में लॉन्च हुई थी और चुनाव के दौरान प्रस्तुत किए गए हलफनामें में भी इसका जिक्र है। करोड़ों की मालकिन शीला को अक्सर मारुति अर्टिगा ( Maruti Suzuki Ertiga ) में राजनीतिक गतिविधियों के लिए जाते देखा जा सकता था । चलिए आपको बताते हैं इस कार के बारे में कुछ खास बातें जिसकी वजह से ये कार शीला को पसंद थी ।

Hyundai के इस शोरूम में 40000 रुपए से कम में मिल रही है Santro, यहां पढ़ें पूरी खबर

शीला दीक्षित के पास ertiga zxi थी, इस कार की आज की तारीख में शोरूम कीमत 9,50000 रुपए है। खैर ये तो बात हुई कीमत की अब हम आपको इस कार के उन फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनकी वजह से शीला ने इस कार को अपनी सवारी के तौर पर चुना।

sheela ertiga

फीचर्स-

मारुति ने नई अर्टिगा के ZXi, वेरियंट में फ्रंट सीटबेल्ट, हाइट अजस्ट, फ्रंट फॉग लैम्प्स, 15-इंच अलॉय वील्ज, हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टोरेज स्पेस के साथ फ्रंट सेंटर आर्म रेस्ट, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, रियर डीफॉगर, वॉश व वाइपर और सभी तीनों रो में 12V चार्जिंग पॉइंट मिलेंगे।

Hyundai Santro के लिए अब चुकानी होगी ज्यादा कीमत, कंपनी ने बढ़ाए दाम

इंजन-

अर्टिगा में सियाज सेडान वाला नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000rpm पर 105hp की पावर और 4,400rpm पर 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। डीजल वेरियंट में 1.3-लीटर का इंजन है, जो 4,400rpm पर 90hp की पावर और 1,750rpm पर 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन में SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम है, जिसमें ड्यूल बैटरी मेकेनिज्म लगाया गया है। पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं। पेट्रोल वेरियंट में 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned