बर्थडे स्पेशल : मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है 1347 विकेट, ये रिकॉर्ड आज भी बरकरार

दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन आज अपना 49वां जन्म दिन मना रहे हैं।
उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 और वनडे में 534 विकेट लिए है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 17 Apr 2021, 03:47 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया में सर्वाधिक इंटरनैशनल विकेट अपने नाम करने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) आज अपना 49वां जन्म दिन मना रहे हैं। मुथैया का जन्म 17 अप्रैल 1972 को श्रीलंका के कैंडी शहर में हुआ था। मुरलीधरन की पत्नी तमिलनाडु की ही रहने वाली हैं। मुरलीधरन ने साल 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया था। 2011 में भारत के हाथों आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में हारने के बाद ही उन्होंने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 और वनडे में 534 विकेट लिए है।

कड़ी मेहनत से बनाई टीम में जगह
मुरलीधरन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके जीवन में कई प्रकार के विवादों का सामना करना पड़ा। अल्पसंख्यक तमिल समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मुरलीधरन को क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। वह अपने गेंदबाजी को लेकर काफी विवादों में रहे। ऑस्ट्रेलिया में एक मैच के दौरान उनकी फेंकी गेंद को चकिंग कहते हुए उसे नोबॉल करार दिया था। क्रिकेट में हाथ को एक खास कोण में रख कर गेंद फेंकी जाती है। लेकिन मुरलीधरन का हाथ थोड़ा ज्यादा ही मुड़ता था। जिस कारण उनके गेंद फेकने की प्रक्रिया को 'चकिंग' कहा गया। हालांकि उस वक्त आईसीसी ने 'चकिंग' को अमान्य माना।

यह भी पढ़े : सचिन तेंदुलकर ने 15 साल की उम्र में बनाया था अपना पहला CV, जानिए सीवी की दिलचस्प बातें

इस मामले में शेन वॉर्न और वसीम अकरम भी पीछे
मुरलीधरन संन्यास के समय वनडे क्रिकेट में 534 विकेट के आंकड़े पर पहुंच गए थे। इस मामले में पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वसीम अकरम दूसरे पायदान पर हैं। वसीम ने वनडे में 502 विकेट अपने नाम किए है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में भी सर्वाधिक 800 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न हैं, जिनके नाम 708 टेस्ट विकेट दर्ज हैं।

यह भी पड़ें :— ICC ODI Ranking : विराट कोहली को पछाड़ पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम बने नंबर 1 बल्लेबाज

आज भी बरकरार है ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुरली ने अपने कॅरियर में 133 टेस्ट मैच खेले और कुल 800 विकेट झटके। उन्होंने इस फॉर्मेट में एक अर्धशतक भी लगाया। जिसमें से 362 विकेट हारे और ड्रॉ है। वहीं, वनडे में उन्होंने 350 मैचों में कुल 534 विकेट अपने नाम किए। वनडे और टेस्ट में उनका सर्वाधिक विकेटों का वर्ल्ड रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। उन्होंने 12 टी—20 अंतररराष्ट्रीय मैच भी खेले और 13 विकेट लिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को जब उन्होंने छोड़ा तो उनके खाते में टेस्ट, वनडे और टी-20 मिलाकर कुल 1347 विकेट लेने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned