scriptIND vs AUS 1st T20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, ग्रीन के अर्धशतक के बाद वेड ने तूफानी बैटिंग से पलटा मैच | IND vs AUS 1st T20 Australia beats india by 4 wickets | Patrika News

IND vs AUS 1st T20: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, ग्रीन के अर्धशतक के बाद वेड ने तूफानी बैटिंग से पलटा मैच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 21, 2022 07:27:08 am

Submitted by:

Joshi Pankaj

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी-20 मुकाबला मोहाली में खेला गया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने बहुत बड़ा स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भी भारतीय गेंदबाजों का अच्छा जवाब दिया। जानिए मैच का पूरा हाल।
 

India vs Australia, 1st T20I

India vs Australia, 1st T20I

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला मोहाली में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। भारत ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 208 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 19. ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाकर ये मैच जीत लिया। टीम इंडिया के लिए इस बार जसप्रीत बुमराह नहीं खेल रहे थे। भारतीय टीम के लिए केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। हार्दिक पांड्या ने नाबाद 71 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भी भारतीय गेंदबाजों की जमकर इस मैच में धुनाई की। ऑस्ट्रेलिया के लिए कैमरून ग्रीन ने अच्छी पारी खेली।
भारतीय बल्लेबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन

टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा जल्दी 9 गेंदों में 11 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली भी सिर्फ 2 रन ही बना पाए। इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने रनगति को बढ़ाया। दोनों ने अच्छी साझेदारी की। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी हुई। राहुल ने आउट होने से पहले 35 गेंदों में 55 रनों की पारी खेली। उन्होंने 4 चौके और 3 सिक्स लगाए। सूर्य़कुमार यादव ने भी 25 गेंदों में 2 चौकों और 4 सिक्कस की बदौलत 46 रन बनाए।

बीच के ओवरों में टीम इंडिया ने जल्दी विकेट खोए लेकिन हार्दिक ने इसके बाद अच्छी पारी खेली। अक्षर पटेल 6 और दिनेश कार्तिक 6 पवेलियन लौट गए थ। हार्दिक ने सिर्फ 30 गेंदों में नाबाद 71 रन बनाए। उन्होंने इस पारी में 5 सिक्स और 7 चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन एलिस 30 रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं जोश हेजलवुड को दो और कैमरून ग्रीन को एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में हार्दिक पांड्या की धुआंधार पारी

https://twitter.com/hashtag/BelieveInBlue?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


कैमरून ग्रीन ने खेली जबरदस्त पारी


बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी रही। एरोन फिंच और कैमरून ग्रीन ने तेज शुरूआत दिलाई। अक्षर पटेल ने भारत को पहली सफलता दिलाई। एरोन फिंच 13 गेंदों में 22 रन बनाए। इसके बाद कैमरून ग्रीन और स्टीव स्मिथ के बीच जबरदस्त साझेदारी हुई। दोनों ने तेजी से रन बनाए। खासतौर पर कैमरून ग्रीन ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। ग्रीन ने सिर्फ 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। ग्रीन ने 30 गेंदों में 61 रन बनाए। ग्रीन को भी अक्षर पटेल ने ही आउट किया।

एक समय लगा की ऑस्ट्रेलिया ये मैैच आसानी से जीत जाएगा लेकिन उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया को स्मिथ और मैक्सवेल के रूप में दो लगातार झटके लिए। इसके बाद अक्षर पटेल ने इंग्लिश को पवेलियन की राह दिखाई। इंग्लिश 17 रन बनाकर आउट हुए।

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम पांच ओवर में 61 रन चाहिए थे। तीन ओवर में 41 रन ऑस्ट्रेलिया को चाहिए थे और क्रीज पर मैथ्यू वेड और टिम डेविड खड़े थे। इन दोनों ने हर्षल पटेल के 18वें ओवर में तीन सिक्स जड़कर मैच पलट दिया। दोनों ने इस ओवर में 22 रन बना दिए। ऑस्ट्रेलिया को अंतिम 2 ओवरों में 18 रन चाहिए थे और बल्लेबाजों ने आसानी से ये रन बनाकर टीम को जीत दिला दी।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम प्रेस कॉन्फ्रेंस में भड़के

ट्रेंडिंग वीडियो