scriptभारत-ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज में बने ये 8 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं? | Patrika News

भारत-ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज में बने ये 8 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं?

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2022 09:40:29 am

Submitted by:

Joshi Pankaj

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अंतिम मुकाबले में हराकर टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली। इस सीरीज में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। सूर्य़कुमार यादव और विराट कोहली ने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बना लिए है जिनके आस-पास भी कोई मौजूद नहीं है।

IND VS AUS

IND VS AUS

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया। पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की। दूसरा और तीसरा मुकाबला भारत ने अपने नाम किया। इस सीरीज में भारतीय टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों का जबरदस्त प्रदर्शन रहा। डेथ ओवर्स ेमें गेंदबाजी अभी भी चिंता का विषय बनी है। बल्लेबाजों ने अपना काम इस सीरीज में बखूबी निभाया। केएल राहुल की फॉर्म भी अभी चिता का विषय है। इस सीरीज के जरिए भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने अभी तक अच्छा खेल टी20 में दिखाया है। कप्तान के तौर पर लगातार कई रिकॉर्ड अपने नाम रोहित शर्मा कर रहे हैं। इस सीरीज में कौन से रिकॉर्ड बने, जानिए यहां।
1) भारतीयटीम ने अंतिम मैच में जीत के साथ एक इतिहास रच दिया है। साल 2022 में 21वां टी-20 मैच भारत ने अपने नाम किया है। इसके साथ ही भारत ने एक साल में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने के पाकिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। पाकिस्तान ने पिछले साल 20 मुकाबले जीतकर ये कारनामा किया था।

2) विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। सबसे ज्यादा रनों के मामले में उन्होंने महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। कोहली के नाम सभी फॉर्मेट में मिलाकर 24078 रन दर्ज हैं। अब वह भारत की ओर से दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनसे आगे भारत के लिए सिर्फ सचिन तेंदुलकर (34357) हैं।
https://twitter.com/imVkohli?ref_src=twsrc%5Etfw


3) घरेलू मैदान में भारतीय टीम ने लगातार 10वीं टी-20 सीरीज जीत ली है, जो किसी भी टीम के लिए एक साल में सबसे ज्यादा है। भारत में अभी तक टीम इंडिया ने 14 मैच खेले हैं। जिसमें 3 में हार मिली और 1 बेनतीजा रहा है।

4) सूर्यकुमार यादव ने अंतिम मैच में 69 रन बनाए। सूर्या का इस साल का ये चौथा अर्धशतक था। साल 2022 में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। सूर्या के नाम 20 पारियों में 682 रन हैं। इसके अलावा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए भारत के लिए एक साल में सबसे ज्यादा टी-20 अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज भी सूर्या है। इससे पहले ये रिकॉर्ड युवराज सिंह (3) के नाम था।

यह भी पढ़ें

IND vs AUS 3rd T20: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


5) एशिया कप से विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले में 63 रन बनाए। कोहली ने टी-20 में 33वां अर्धशतक लगाया। अब उनके नाम टी-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

6) एशिया कप से भुवनेश्वर कुमार अपनी खराब गेंदबाजी के लिए चर्चा में बने हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी उनकी गेंदबाजी कुछ खास नहीं रही। हालांकि एक रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया है। वो एक साल में टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। भुवी (32) ने ऑस्ट्रेलिया के एंड्रू टाय (31) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।


7) ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन के लिए ये सीरीज अच्छी रही। पहले और अंतिम टी-20 मैच में उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने एक रिकॉर्ड भी बना दिया है। भारत के खिलाफ टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले बल्लेबाज ग्रीन बन गए। ग्रीन ने सिर्फ 19 गेंदों में फिफ्टी ठोक जॉनसन चार्ल्स (20 गेंद) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

8) टी-20 कप्तान के रूप में रोहित शर्मा को अभी तक खास उपलब्धियां हासिल हो चुकी है। कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा टी-20 जीतने में रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। रोहित अभी तक 33 टी-20 मैच जीत चुके हैं। विराट ने 32 मुकाबलों में जीत हासिल की थी। अब रोहित शर्मा से आगे महेंद्र सिंह धोनी (42) हैं।

यह भी पढ़ें

IND vs AUS 3rd T20: कोहली और सूर्या के तूफानी अर्धशतक से लेकर ऑस्ट्रेलिया की हार तक, मैच की 4 बड़ी बातें

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो