IPL 2020: मोहम्मद शमी ने कगिसो रबाडा से छीनी Purple Cap

IPL 2020: पर्पल कैप सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर रहने वाले गेंदबाज को दिया जाता है और इस लिस्ट में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 3 मैचों में 7 विकेट के साथ टॉप पर हैं।

By: Vivhav Shukla

Published: 28 Sep 2020, 12:30 PM IST

नई दिल्ली। आईपीएल 2020 के 9वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) को छह विकेट से हरा दिया।टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए KXIP ने 223 का स्कोर बनाया था। लेकिन राजस्थान दो गेंद पहले ही ये मैच जीत गई। खैर टीम ने मैच तो जीत लिया लेकिन पंजाब के खिलाड़ीयों ने ऑरेंज और पर्पल दोनों कैप (Purple Cap) पर अपना कब्जा जमा लिया है।

IPL 2020: 9 मुकाबलों के बाद Orange Cap पर केएल राहुल का कब्जा, 1 रन से पीछे हैं मयंक

लीग के 9वें मैच के बाद पंजाब के कप्तान केएल राहुल के पास ऑरेंज कैप (Orange Cap) है। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पर्पल कैप मिल गई है। शमी ने 3 मैचों में 7 विकेट लिए हैं। इससे पहले गेंदबाजों की सूची में रबाडा दो मैचों में पांच विकेट के साथ टॉप पर थे। लेकिन इस मैच में 3 विकेट चटकार शमी ने कगिसो रबाडा से Purple Capछीन लिया है।

IPL 2020: सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले दूसरे भारतीय बने Mayank Agarwal

बता दें IPL के हर सीजन में Purple Cap उस खिलाड़ी को दिया जाता है, जो लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेता है। 13 मई 2008 को सबसे पहली बार पर्पल कैप को लाया गया था। तब से लेकर अब तक हर सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दिया जाता है। IPL का पहला पर्पल कैप तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने जीता था।

IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने तोड़ा सालों पुराना रिकाॅर्ड, UAE में छह साल दर्ज की पहली जीत

वहीं IPL 2015 में CSK के ड्वेन ब्रावो ने 32 विकेट लिए थे। चये एक सीजन में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड है। पिछले साल के सीजन की बात करें तो इमरान ताहिर ने पर्पल कैप अपने नाम किया था।

 
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned