scriptCSK vs GT : सीएसके को उसी के घर में चुनौती देने उतरेगी गुजरात, आंकड़ों से जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी | Patrika News

CSK vs GT : सीएसके को उसी के घर में चुनौती देने उतरेगी गुजरात, आंकड़ों से जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 09:53:08 am

Submitted by:

lokesh verma

GT vs CSK Qualifier 1 : आइपीएल 2023 का पहला क्वालीफायर मुकाबला आज 23 मई को एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा मिल सकता है। वहीं, गत विजेता गुजरात टाइटंस की नजर लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंचने पर होगी।

ipl-2023-gt-vs-csk-qualifier-1-ms-dhoni-vs-hardik-pandya-in-ipl-head-to-head-record.jpg

सीएसके को उसी के घर में चुनौती देने उतरेगी गुजरात, आंकड़ों से जानें कौन किस पर पड़ेगा भारी।

Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, Qualifier 1 : आईपीएल 2023 में करीब डेढ़ महीने तक चले कड़े लीग मुकाबलों के बाद आज मंगलवार से प्लेऑफ मुकाबले शुरू हो जाएंगे। शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच क्वालीफायर-1 खेला जाएगा। चेन्नई की टीम यह मैच अपने घरेलू मैदान एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलेगी। इस लिहाज से चेन्नई को घरेलू दर्शकों के सामने खेलने का फायदा मिल सकता है। वहीं, मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस की नजर लगातार दूसरे साल फाइनल में जगह बनाने पर होगी। आइये आंकड़ों से जानते हैंं कि कौन किस पर पड़ेगा भारी?
https://twitter.com/hashtag/GTvCSK?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

चुनौती : क्या गुजरात को पहली शिकस्त दे पाएंगे धोनी?

चेन्नई के लिए गुजरात टाइटंस की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगा। दोनों टीमों के बीच कुल तीन मैच खेले गए हैं और सभी मुकाबले गुजरात ने जीते हैं। ऐसे में गुजरात पर पहली जीत दर्ज करने के लिए चेन्नई को अपने खेल के स्तर को काफी ऊपर उठाना होगा। वहीं गुजरात की कोशिश चेन्नई पर दबदबा कायम रखते हुए जीत का चौका लगाने पर होगी।

मजबूती : कॉन्वे और गायकवाड की सलामी जोड़ी

चेन्नई की सलामी जोड़ी डेवोन कॉन्वे और रुतुराज गायकवाड बेहद अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं और दोनों टूर्नामेंट 1000 रन से ज्यादा बना चुके हैं। कॉनवे ने जहां 14 मैचों में 585 रन बनाए हैं तो गायकवाड़ ने इतने ही मैचों में 504 रन बनाए हैं। इन दोनों पर चेन्नई के लिए फिर बड़ा स्कोर बनाने की जिम्मेदारी होगी।

कमजोरी : मध्यक्रम में निरंतरता की कमी

सीएसके के मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायडू और मोईन अली के प्रदर्शन में निरंतरता की बेहद कमी रही है। दोनों बल्लेबाज टूर्नामेंट में 13-13 मैच खेल चुके हैं लेकिन एक भी शतक नहीं लगा सके हैं।

गेंद से घातक : पाथिराना ढा सकते हैं कहर

श्रीलंका के 20 वर्षीय तेज गेंदबाज मथीसा पाथिराना ने इस सीजन कमाल की गेंदबाजी की है। उनकी जबरदस्त यॉर्कर और सटीक लाइन-लेंथ बल्लेबाजों को परेशानी में डाल देती हैं। उन्‍होंने अभी तक दस मैचों में 15 विकेट चटकाए हैं।
https://twitter.com/ChennaiIPL?ref_src=twsrc%5Etfw

गुजरात टाइटंस की मजबूती : ओपनर गिल करिश्माई फॉर्म में

युवा ओपनर शुभमन गिल बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं और उनके नाम इस सीजन 600 से ज्यादा रन और दो शतक हैं। आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में उन्होंने अकेेले मैच जिता दिया। इस सीजन में उन्‍होंने 14 मैच खेलते हुए 680 रन बनाए हैं और वह ऑरेंज कैप सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं।

गुजरात की कमजोरी : तीसरे नंबर के बल्लेबाज की कमी

सीएसके को अभी तक तीसरे स्थान के लिए कोई मजबूत स्थायी बल्लेबाज नहीं मिला है। इस स्थान पर कई बल्लेबाज आजमाए गए लेकिन किसी के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रही।

गेंद से घातक : शमी-राशिद की जुगलबंदी

गुजरात के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और स्पिन में राशिद खान विकेट चटकाने में माहिर हैं। दोनों शानदार लय में हैं और बल्लेबाजी करने का दमखम भी रखते हैं। दोनों ने ही अब तक 14-14 मैच खेलकर 24-24 चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें

शुभमन गिल ऑरेंज कैप के सबसे बड़े दावेदार, पर्पल कैप भी गुजरात के पास



प्‍लेऑफ का गणित

क्वालीफायर-1 मुकाबला जीतने वाली टीम आज फाइनल में जगह बना लेगी। लेकिन, हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक मौका और मिलेगा। वह एलिमिनेटर मुकाबले में जीतने वाली टीम के साथ क्वालीफायर-2 खेलेगी। इस मैच में जीतने वाली टीम को फाइनल में जगह मिलेगी। वहीं, एलिमिनेटर मैच हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी।

मैदान का हाल

07 : मैच घरेलू मैदान पर चेन्नई ने इस सीजन खेले

04 : मुकाबले चेन्नई की टीम ने जीते और तीन हारे

यह भी पढ़ें

WTC के फाइनल से पहले फिट हुआ ऑस्ट्रेलिया का सबसे खतरनाक गेंदबाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो