scriptथकान से उबरने के लिए कपिल ने बताया फॉर्मूला, मत खेलो आईपीएल | Kapil Dev gave formula to recover from fatigue, do not play IPL | Patrika News

थकान से उबरने के लिए कपिल ने बताया फॉर्मूला, मत खेलो आईपीएल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 11:10:06 am

Submitted by:

Mazkoor

Kapil Dev ने उन कहा कि उन खिलाड़ियों को आईपीएल में नहीं उतरना चाहिए, जो टीम इंडिया से लगातार खेलते हैं और खुद को थका महसूस कर रहे हैं।

Kapil Dev

Kapil Dev

नई दिल्ली : टीम इंडिया (Team India) को पहली बार क्रिकेट विश्व कप का खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए ऐसे खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) छोड़ देना चाहिए, जो टीम इंडिया के लिए नियमित तौर पर खेलते हैं। उन्होंने कहा कि जिन खिलाड़ियों को लगता है कि वह थक गए हैं तो उन्हें आईपीएल से ब्रेक लेकर आराम करना चाहिए। एक सम्मान समारोह में भाग लेने आए कपिल देव ने ये बातें कही।

देश का प्रतिनिनिधित्व करना जरूरी

कपिल देव ने कहा कि अगर किसी खिलाड़ी को लगता है कि वह थक गया है तो उसे आईपीएल में नहीं खेलना चाहिए। आईपीएल में आप अपने देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे होते हैं। इसलिए अगर आप खुद को थका महसूस करते हैं तो आईपीएल के दौरान हमेशा ब्रेक ले सकते हैं। लेकिन जब देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं तो फिर भावना अलग होनी चाहिए। तब उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देने की जरूरत होती है। इससे उन्हें समझौता नहीं करना चाहिए। कपिल ने आगे कहा कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि खिलाड़ी फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने में बहुत अधिक ऊर्जा लगाते हैं।

टॉम लाथम ने कहा, कीवी टीम एक बार फिर विराट कोहली को रोकने के लिए तैयार

कपिल ने कहा, उन्हें भी थकान महसूस होती थी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 16 साल देने वाले कपिल ने कहा कि खेलने के दौरान उन्हें भी थकान महसूस होती थी। बता दें कि कपिल टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में गिने जाते हैं और वह फिटनेस के कारण टीम इंडिया से कभी बाहर नहीं हुए। अपने करियर में कपिल ने 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले हैं। उन्होंने कहा कि खेल के दौरान कई बार उन्होंने थकान महसूस की है। कपिल ने कहा कि जब आप एक सीरीज में खेलते रहते हैं, तब उस समय थकान महसूस करते हैं, जब आप रन नहीं बना रहे होते हैं या फिर विकेट नहीं ले रहे होते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो कभी थकान नहीं महसूस करते।

बेहतर प्रदर्शन आपको हल्का बनाए रखता है

कपिल देव ने कहा कि प्रदर्शन एक बहुत ही भावनात्मक चीज है। आपका मन और दिमाग उसी तरह काम करता है। प्रदर्शन आपको बहुत हल्का और खुश बनाए रखता हैं। इस दौरान जब कपिल से यह पूछा गया कि न्यूजीलैंड के खिलाफ क्या पहले टेस्ट में टीम इंडिया के खिलाड़ी थके दिखे तो उन्होंने इस पर कोई भी टिप्पणी करने से मना कर दिया। कपिल ने कहा कि उन्हें नहीं पता। टीवी देखना और बयान देना उनके लिए बहुत मुश्किल और अनुचित है।

महिला टी-20 विश्व कप : तान्या बोलीं, फाइनल में पहुंचने के लिए लय बनाए रखना जरूरी

टीम इंडिया के थके होने को लेकर उठ रहे हैं सवाल

बता दें कि टीम इंडिया को कीवी टीम के खिलाफ पहले टेस्ट में बुरी हार मिली थी। न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट की करारी मात दी थी। इस पर कई लोगों ने कहा था कि व्यस्त कार्यक्रम के कारण टीम इंडिया कीवी दौरे पर थकी-थकी सी दिख रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो