scriptगिल्लियों को बाउंड्री तक पहुंचाने वाला वह गेंदबाज, जिसके नाम से कांपते थे सभी बल्लेबाज | robert burrows played for english county team Worcestershire he took bails to boundary while bowling william huddleston | Patrika News
क्रिकेट

गिल्लियों को बाउंड्री तक पहुंचाने वाला वह गेंदबाज, जिसके नाम से कांपते थे सभी बल्लेबाज

इंग्लिश काउंटी टीम वॉस्टरशायर के लिए खेलने वाले रॉबर्ट बरोस ने 1911 में एक ऐसी गेंद डाली कि स्टम्प के ऊपर लगी गिल्लियों उड़ती हुई 61 मीटर से ज्यादा की दूरी पार कर सीमा रेखा के बाहर जा गिरी। यह पहली बार था जब किसी गेंदबाज ने कोई ऐसा कारनामा किया था।

Aug 10, 2022 / 09:58 am

Siddharth Rai

robert.png

क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे तेज गेंदबाज हुए हैं। जिनके नाम से बल्लेबाज कांप उठते थे। शोएब अख्तर भी ऐसे ही एक गेंदबाज थे। उनकी स्पीड से हर कोई डरता था। कई बार शोएब जब बल्लेबाज को बोल्ड मारते थे तो विकेट कीपर दर जाते थे। उन्हें गिल्ली या स्टम्प लगने का डर होता था। लेकिन उनसे पहले भी कई ऐसे गेंदबाज थे। जिनकी गेंद से बल्लेबाज के साथ-साथ कीपर भी खौफ खाते थे। ऐसे ही एक गेंदबाज इंग्लैंड के रॉबर्ट बरोस थे। बरोस दुनिया के ऐसे पहले गेंदबाज थे जिन्होंने गिल्लियों को बाउंड्री तक पहुंचाया था।

वॉस्टरशायर के लिए खेलते थे बरोस –
बरोस ने इंग्लिश काउंटी टीम वॉस्टरशायर के लिए खेलते हुए 1911 में एक ऐसी गेंद डाली कि स्टम्प के ऊपर लगी गिल्लियों उड़ती हुई 61 मीटर से ज्यादा पार कर सीमा रेखा के बाहर गिरी। यह मुक़ाबला इंग्लिश काउंटी में लंकाशायर और वॉस्टरशायर के बीच खेला जा रहा था। यह मुक़ाबला लंकाशायर के होम ग्राउंड मेंचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जा रहा था।

लंकाशायर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बढ़िया शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 80 से ज्यादा रन जोड़े। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विलियम हिडलस्टन। हिडलस्टन ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 55 रन बनाए। लेकिन वे जिस तरीके से आउट हुए वह इतिहास बन गया।

यह भी पढ़ें

Asia cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरते ही विराट कोहली बना देंगे ये रिकॉर्ड


ऐसे उड़ाई गिल्लियां –
हिडलस्टन को आउट करने के लिए रॉबर्ट बरोस ने गेंद सीधा विकेट पर दे मारी। गेंद इतनी तेज थी कि गिल्लियां बिखर गईं और उड़ती हुई बाउंड्री लाइन क्रॉस कर गईं। इस दौरान गिल्लियों ने 66 यार्ड और 6 इंच का सफर तय किया। इस मैच में रॉबर्ट बरोस ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 89 रन देकर तीन विकेट झटके थे। रॉबर्ट के इस प्रदर्शन से ज्यादा चर्चा हिडलस्टन के विकेट की हुई। यह पहली बार था जब किसी गेंदबाज ने गिल्लियों को सीमा रेखा के पार पहुंचाया था।

यह भी पढ़ें

‘पूरे करियर में लगातार 3 मैच भी खेलने नहीं मिले’, संजू सैमसन के नहीं चुने जाने से भड़के फैंस


रॉबर्ट बरोस का करियर –

रॉबर्ट बरोस ने वॉस्टरशायर के लिए 277 मैचों में 26.40 के औसत से 894 विकेट चटकाए हैं। इस दौरना उसका बेस्ट फिगर 48 रन देकर 8 विकेट था। रॉबर्ट ए अपने करियर में 57 बार 5 विकेट और 9 बार 10 विकेट चटकाए हैं। उनकी करियर इकॉनमी 3.51 है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए रॉबर्ट ने 277 मैचों की 436 पारियों में 14.07 के औसत से 5223 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 9 अर्धशतक भी लगाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 112 रन है। रॉबर्ट बरोस ने क्रिकेट से रिटायर होने के बाद अंपायरिंग में भी किस्मत आज़माई। रॉबर्ट ने 1 टेस्ट मैच और 4 फ़र्स्ट क्लास मैचों में अंपायर की भूमिका निभाई है।

Home / Sports / Cricket News / गिल्लियों को बाउंड्री तक पहुंचाने वाला वह गेंदबाज, जिसके नाम से कांपते थे सभी बल्लेबाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो