scriptCoronavirus: निजामुद्दीन मरकज मामले में मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज, क्राइम ब्रांच ने की जांच शुरू | Coronavirus: FIR lodged against Maulana in Nizamuddin Markaz case | Patrika News
क्राइम

Coronavirus: निजामुद्दीन मरकज मामले में मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज, क्राइम ब्रांच ने की जांच शुरू

पुलिस ने दक्षिण पूर्वी जिले में स्थित निजामुद्दीन मरकज प्रबंधन के खिलाफ FIR दर्ज कर ली
FIR दर्ज होते ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने मामले की जांच अपराध शाखा के हवाले कर दी है

नई दिल्लीMar 31, 2020 / 09:15 pm

Mohit sharma

Coronavirus: निजामुद्दीन मरकज मामले में मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज, क्राइम ब्रांच की जांच शुरू

Coronavirus: निजामुद्दीन मरकज मामले में मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज, क्राइम ब्रांच की जांच शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने विवादित दक्षिण पूर्वी जिले में स्थित निजामुद्दीन मरकज प्रबंधन ( Nizamuddin Markaj Management) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली।

एफआईआर दर्ज होते ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर ( Delhi Police Commissioner ) ने मामले की जांच अपराध शाखा के हवाले कर दी है। हा

लांकि, मंगलवार देर शाम दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ( Lieutenant Governor Anil Baijal ) ने प्रेस वार्ता में कहा कि “जल्दी ही मरकज मामले में मामला दर्ज किया जा रहा है।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद समेत अन्य तबलीगी जमात के कई लोगों पर सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के लिए केस दिर्ज किया है।

कोरोना से लड़ाई में प्रधानमंत्री मोदी को मिला मां हीराबेन का साथ, पीएम केयर्स मे दान किए 25 हजार रुपए

साथ ही मामले की जांच दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच करेगी।”

v_1.png

हालांकि दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक आला अफसर ने नाम उजागर न करने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, “मरकज मामले में मंगलवार को दिन के वक्त ही एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

जांच भी क्राइम ब्रांच के हवाले कर दी गई है।” दिल्ली पुलिस अपराध शाखा के एक अधिकारी ने कहा, “हमें कई बिंदुओं की जांच करनी है।

पहला बिंदु होगा कि आखिर 18 मार्च को और उसके बाद कब कब किस किस दिन कितने कितने लोग तब्लीगी जमात मुख्यालय में पहुंचे।

साथ ही यह भी पता लगाना है कि क्या निजामुद्दीन थाना पुलिस और स्पेशल ब्रांच अपनी-अपनी जगह पर मरकज मामले में दुरुस्त थे।”

कोविड—19: कोरोना के 24 मामले आने के बाद निजामुद्दीन इलाके को सैनेटाइज किया गया

2_3.png

स्पेशल ब्रांच जांच के दायरे में इसलिए आ रहा है क्योंकि, मरकज में पहुंचने वालों की रोजाना की रिपोर्ट, विशेषकर विदेशियों की जानकारी इकट्ठी करना दिल्ली पुलिस स्पेशल ब्रांच की ही जिम्मेदारी है।

थाना निजामुद्दीन जांच के घेरे में इसलिए फंस रहा है, क्योंकि जिस निजामुद्दीन बस्ती में मरकज स्थित है, वह थाना निजामुद्दीन के सीमा-क्षेत्र में आता है।

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा सूत्रों के मुताबिक, “अपराध शाखा अब उन सबको भी तलाशेगी जो मरकज में आकर देश के बाकी हिस्सों में पहुंच चुके हैं।

साथ ही विदेश वापस लौट चुके लोगों की फेहरिस्त भी क्राइम ब्रांच को तैयार करनी होगी। हालांकि विदेश जा चुके लोगों की कुंडली खंगालना मौजूदा हालातों में क्राइम ब्रांच के लिए बेहद मुश्किल भरा होगा।”

कोरोना वायरस: लॉकडाउन में पूर्व भाजपा सांसद घर में करवा रहे थे फिल्म की शूटिंग, FIR दर्ज

22_2.png

लिहाजा ऐसे में क्राइम ब्रांच उन लोगों को पहले तलाशेगी जो देशी थे या विदेशी। मगर मरकज में पहुंचने के बाद देश के बाकी हिस्सों में जाकर फैल गए और अलग-अलग राज्यों में कोरोना जैसी महामारी फैलाने के कारण बन गए।

दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की जांच सिर्फ मरकज या फिर दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेगी।

तथ्यों की जड़ तक पहुंचने के लिए दिल्ली पुलिस अपराध शाखा की टीमों को उन अन्य राज्यों में भी दौड़ना पड़ेगा, जहां-जहां से रिपोर्ट आ चुकी है कि उन राज्यों में मरकज से गए लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

अपराध शाखा सूत्रों के मुताबिक, “मरकज के खिलाफ महामारी एक्ट की तमाम धाराओं के साथ साथ आईपीसी की धारा 120बी के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

अपराध शाखा सबसे पहले मरकज प्रमुख और इतनी भीड़ एक जगह पर इतने दुश्वार हालात में जुटाने के जिम्मेदार मो. साद कांधलवी से पूछताछ करेगी। क्योंकि उन्हें इस बवाल के पीछे की असली तमाम वजहें पता होंगी।”

Home / Crime / Coronavirus: निजामुद्दीन मरकज मामले में मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज, क्राइम ब्रांच ने की जांच शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो