scriptCoronavirus: Many arrested all over India for selling fake products | Coronavirus: ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा के बाद असरदार दवा बेचने वाला धरा, ठगी जारी | Patrika News

Coronavirus: ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा के बाद असरदार दवा बेचने वाला धरा, ठगी जारी

  • महाराष्ट्र में मुलुंड में कोरोना वायरस से बचाने वाली दवा बेच रहा था शख्स।
  • लखनऊ में 11 रुपये का ताबीज बेचते कोराना वाले बाबा भी धरे गए हैं।
  • 50 लाख रुपये कीमत के हैंड सैनेटाइजर्स का स्टॉक किया गया सीज।

नई दिल्ली

Updated: March 17, 2020 05:44:08 pm

नई दिल्ली। एक ओर देशभर में कोरोना वायरस का खौफ फैला हुआ है, तो दूसरी ओर इस जानलेवा बीमारी की आड़ में मुनाफा कमाने के लिए ठग भी सक्रिय हो गए हैं। देशभर में तमाम स्थानों पर पुलिस ने कई ऐसे लोगों को धरा है, जो कोरोना वायरस से बचाने या इसका इलाज करने का दावा करते फर्जी उत्पाद बेच रहे थे। जहां सोमवार को मुंबई में एक व्यक्ति को फर्जी दवा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया है, रविवार को लखनऊ में एक व्यक्ति को कोरोना से बचाने वाला ताबीज बेचने के लिए धरा गया।
कोरोना वायरस के नाम पर ठगी
कोरोना वायरस के नाम पर ठगी
कोरोनावायरस को लेकर सामने आई सबसे बड़ी जानकारी, साबुन-हैंड सैनेटाइजर के इस्तेमाल पर खुलासा

दरअसल, किसी भी आपदा की स्थिति में लोगों से ठगी करने की घटनाएं काफी पहले से सामने आती रही हैं। अब जब देश ही नहीं दुनियाभर में कोरोना वायरस का खौफ छाया हुआ है, ठग भी कहां पीछे रहने वाले। सोमवार रात महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि प्रशासन और मुंबई पुलिस ने मुलुंड स्थित एक दुकान पर छापेमारी की।
इस दुकान द्वारा मुलुंड, घाटकोपर, विलेपार्ले और कांदिवली में कोरोना वायरस से बचने की रोग प्रतिरोधक दवाएं उपलब्ध कराने का दावा किया गया था। पुलिस ने इस दौरान एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि जिन दवाओं को कोरोना वायरस से लड़ने के नाम पर बेचा जा रहा था, वो मिट्टी से बनी हुई थीं।
ताबीज बेचते कोरोना वाले बाबा धरे
इससे पहले उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पुलिस ने शनिवार रात अहमद सिद्दीकी नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया। यह व्यक्ति ताबीज और झाड़-फूंक के जरिये कोरोना वायरस से रक्षा करने का दावा कर रहा था। लखनऊ स्थित डॉलीगंज हाथी पार्क के सामने से धरा गया अहमद खुद को कोरोना वाले बाबा नाम से एक पोस्टर छपवा चुका था।
Coronavirus को लेकर पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, 1 लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान

इस पोस्टर में लिखा था कि कोरोना से बचने के लिए सिद्ध ताबीज खरीदें। अहमद ने इसमें दावा किया था कि जो लोग मास्क नहीं खरीद सकते, वो इस ताबीज को अपने पास रखें और सुरक्षित रहें। अहमद ने पुलिस को बताया कि यह पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। इसके बाद उसे धमकियां मिलने लगीं। हालांकि उसने दावा किया है अभी तक उसने ताबीज के नाम पर किसी से भी 11 रुपये नहीं लिए हैं।
कोरोना वायरस से बचाने के लिए बाबा दे रहे थे 11 रुपए का ताबीज, देर रात उठा ले गई पुलिससैनेटाइजर्स में बदल रहे थे एक्सपायरी डेट

महाराष्ट्र के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन अधिकारियों ने रविवार रात को औरंगाबाद में एक फैक्ट्री में छापा मारा। इस दौरान अधिकारियों ने फैक्ट्री कर्मियों को हैंड सैनेटाइजर्स की बोतलों में लगे 2020 के एक्सपायरी डेट वाले लेबल को नए दाम के साथ बदलकर वर्ष 2021 वाला करते हुए धरा।
बड़ी खबरः कोरोना वायरस का बढ़ता जा रहा खतरा, विमान में एक शख्स की मौत के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप< कोरोना वायरस ?रस के प्रकोप के बीच यह फैक्ट्री मुनाफा कमाने के लिए फर्जीवाड़े में जुटी हुई थी। इस दौरान फैक्ट्री से 50 लाख रुपये के सैनेटाइजर्स का स्टॉक सीज किया गया। गुजरात में मैन्यूफैक्चर किए गए माल की औरंगाबाद की यूरोलाइफ हेल्थकेयर कंपनी द्वारा मार्केटिंग की जा रही थी।
कई और भी धरे

देशभर में कर्नाटक, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में भी तमाम ठग धरे गए हैं। कहीं पर होम्योपैथिक दवा के नाम पर फर्जीवाड़ा धरा गया, तो कहीं आयुर्वेदिक दवा के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले पकड़े गए। कुछ स्थानों पर तो पवित्र जल, पवित्र दूध, पवित्र स्नान का दावा करते हुए अंधविश्वास फैलाते हुए लोग धरे गए।
बाजार से गायब हुए हैंड सैनेटाइजर और मास्कसावधानी बरतें, ठगों से बचें

ध्यान रहे कि कोरोना वायरस से खुद को बचाए रखने का सबसे सुरक्षित तरीका हाथ धोना, खुद को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से दूर रखना, एक मीटर की दूरी बनाकर रहना ही है। मास्क पहनना उनके लिए जरूरी है जो संक्रमित हैं या फिर जिन्हें सर्दी-जुकाम-बुखार और छींक आ रही है। इसलिए सावधानी बरतें और सुरक्षित रहें।
BREAKING: आपकी जेब में रखे करेंसी नोट से भी है कोरोना वायरस का खतरा, आरबीआई ने जारी की एडवायजरी

इसके साथ ही इस बात को अच्छी तरह से गांठ बांध लें कि कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलाज नहीं है। ना तो यह किसी झाड़-फूंक से सही होता है और ना ही किसी स्नान-जल-दर्शन से। इसलिए फर्जीवाड़े के फेर में ना आएं और ठगों से दूरी बनाए रखें।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.