scriptWorld Diabetes Day: सर्दियों में ये 6 टिप्स अपनाएं, मधुमेह पर लगाम लगाएं | World Diabetes Day: Follow 6 Tips To Control Diabetes In winter | Patrika News

World Diabetes Day: सर्दियों में ये 6 टिप्स अपनाएं, मधुमेह पर लगाम लगाएं

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2019 11:23:05 am

World Diabetes Day: मधुमेह में लगाम लगाने के लिए ये जरूरी है कि आपकी रसोई, सर्दियाें में भरपूर मात्रा में आने वाली सरसों, मेथी, पालक, बथुआ जैसी हरी साग-सब्जी से भरा हाेना चाहिए

World Diabetes Day: Follow 6 Tips To Control Diabetes In winter

World Diabetes Day: सर्दियों में से 6 टिप्स अपनाएं, मधुमेह पर लगाम लगाएं

World diabetes Day: मधुमेह से दुनिया भर में लाखों लोग पीड़ित हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव संबंधित राेग हैं। डायबिटीज कई प्रकार की होती है – टाइप 1 डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज, और जेस्टेशनल डायबिटीज। विश्व मधुमेह दिवस ( World Diabetes Day ) प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य डायबिटीज की स्थिति के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। जागरूकता की कमी और निदान में देरी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। मधुमेह को वजन बढ़ने, गुर्दे की विफलता, आंखों की क्षति और हृदय संबंधी जोखिमों के लिए जाना जाता है। संतुलित आहार और स्वस्थ दिनचर्या का पालन कर मधुमेह के जाेखिम काे कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि सर्दी के माैसम में मधुमेह काे कैसे हराया जाए ( 6 Tips To Control Diabetes In winter ) :-
Vegetables For Diabetics:
हरी सब्जियां खाएं: मधुमेह में लगाम लगाने के लिए ये जरूरी है कि आपकी रसोई, सर्दियाें में भरपूर मात्रा में आने वाली सरसों, मेथी, पालक, बथुआ जैसी हरी साग-सब्जी से भरा हाेना चाहिए। ये सभी साग फाइबर से भरे होते हैं और स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं। ये रक्तप्रवाह में चीनी के क्रमिक रिलीज को सुनिश्चित करते हैं और असामयिक स्पाइक्स को रोकते हैं।
World Diabetes Day: क्या और क्यों होती है डायबिटीज, किसे है ज्यादा खतरा

Dry Fruits For Diabetics:
सूखे मेवे खाएं
– सूखे मेवे का सेवन आपको गर्म और पोषित रखने में मदद करता हैं। खासकर बादाम और अखराेट उचिम मात्रा में खाने से मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं। बादाम में मैग्नीशियम होता है जो फायदेमंद होता है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक बड़े अध्ययन में पाया गया कि उच्च दैनिक मैग्नीशियम के सेवन ने मधुमेह के विकास के जोखिम को 33 प्रतिशत तक कम किया जा सकता हैं। प्रति दिन लगभग 6-8 भिगोए हुए बादाम को उचित माना जाता है। बीजों में आप फाइबर से भरपूर फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स या सूरजमुखी के बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।
Ghee For Diabetics:
घी से बनाएं सेहत: पुराने समय से सर्दियाें के दिनाें में घी खाना सेहत के लिए अच्छा माना गया हैं। घी में पाए जाने वाले फैटी एसिड उच्च रक्त शर्करा के मेटाबॉलिज्म और संतुलन में मदद करता है। चपातियों में थोड़ा सा घी लगाकर खाने से मधुमेह रोगियों की पाचनशक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है।
Drink Water:
खूब पानी पिएं – मधुमेह रोगियों के लिए हाइड्रेटेड रहना अनिवार्य है। सर्दियों में, आपको बहुत प्यास नहीं लगती है, लेकिन कम पानी पीने से रक्त शर्करा का संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है। इसलिए जितना हाे सके उतना ज्यादा पानी पीना चाहिए।
Seasonal Fruits For Diabetics:
माैसमी फल खाएं: सर्दियाें में आने वाले अमरूद और सेब जैसे माैसमी फल मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हाेते हैं। ये फाइबर में उच्च, ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम हैं हाेने के कारण डायबिटिज राेगियाें काे फायदा पहुंचाते हैं।
world diabetes day 2019: लाइफस्टाइल में चेंज कर इस तरह दें डायबिटिज काे मात

Do Exercise And Yoga:
अपनी साप्ताहिक दिनचर्या में स्ट्रेचिंग या योग जैसे लचीले व्यायाम शामिल करें।

सर्दियाें के दिनाें में ये सभी उपाय आपकी डायबिटिज काे नियंत्रित करने में बेहद महत्वपूर्ण साबित हाे सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो