7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य कर्मचारियों की भी बड़ा फायदा, न्यूनतम सैलरी होगी 26000 रुपए

  • 7वें वेतन आयोग से मिलेगी एक और खुशखबरी
  • केंद्रीय कर्मचारियों के साथ राज्य कर्मचारियों का भी होगा फायदा

नई दिल्ली। 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत सरकार के सामने जो सिफारिशें दी गई हैं, उसका फायदा अब केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ राज्य कर्मचारियों को भी मिलेगा। सरकार कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की तैयारी में है। कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से उनकी न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा।

ये भी पढ़ें: ये हैं Top 5 Investment Ideas, कम जोखिम में मिलेगा बेहतर मुनाफा

2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी

सरकार कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर मौजूदा 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की तैयारी में है। ऐसा होने से कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में करीब 8000 रुपए की बढ़ोत्तरी हो सकती है। अभी तक जो सरकार के पास सिफारिशें गई है उसके मुताबिक इस फैसले के बाद कर्मचारियो की सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 26000 हो सकती है।

ये भी पढ़े: केवल 10 हजार में खोलें अपना प्रदुषण जांच केंद्र, हर महीने होगी 1.5 लाख रुपए की कमाई

फिटमेंट पैक्टर की हो रही थी मांग

दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर की मांग लगातार हो रही थी। लेकिन 3 साल तक इसपर कोई बात नहीं बन पाई। अब सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पूरी करने की तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी महीने इस पर कैबिनेट कमेटी की मंजूरी की मुहर लग सकती है। आपको बता दें कि अभी हाल ही में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया था। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 12 फीसदी से 17 फीसदी कर दिया गया था। जिसका फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियो को मिला था। अब अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर की घोषणा करती है, इसका फायदा भी लाखों केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः SBI Gold Monetization Scheme: इस स्कीम से खुलेंगे कमाई और बचत दोनों के रास्ते

pm modi
Show More
manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned