Raj Kundra: एक बस कंडक्टर का बेटा जिसने कॉलेज भी बीच में छोड़ दिया, कैसे बन गया अरबपति

By: Sonu Sharma
| Published: 22 Jul 2021, 07:36 PM IST
Raj Kundra: एक बस कंडक्टर का बेटा जिसने कॉलेज भी बीच में छोड़ दिया, कैसे बन गया अरबपति
how raj kundra become a billionaire and successful man

Raj Kundra की पहली पत्नी कविता कुंद्रा थी लेकिन शिल्पा शेट्टी पर आरोप लगाते हुए कविता ने तलाक़ ले लिया। नेपाल से पश्मीना शॉल खरीदकर लंदन में बेचना और दुबई में हीरो का व्यापार जैसे कई कामो ने Raj Kundra को इतना बड़ा व्यापारी बनाया और सफल (Successful) व्यक्ति बनाया।

नई दिल्ली। Raj Kundra जैसे कई लोग होंगे जिन्होंने अपनी जिंदगी में अर्श से फर्श तक का सफर तय किया है और उनकी कहानियां काफी प्रोत्साहित करने वाली होती है। कैसे इतनी मुश्किलों के बाद कड़ी मेहनत से कुछ लोग सब कुछ हासिल कर लेते है जैसे Raj Kundra ने किया। हालाकि कुछ दिनों से Raj kundra पर पोर्न फिल्म बनाकर उसे बेचने का आरोप है जिसमे वो जेल चले गए है। परन्तु Rajkundra शुरू से इतने पैसे वाले नहीं थे बल्कि बिल्कुल ही सामान्य परिवार से ताल्लुक रखने वालो में से थे।

READ MORE:- Raj kundra की गिरफ्तारी के बाद गहना वशिष्ठ का बयान, अश्लील नहीं, ये बोल्ड विडियोज है

लंदन के नागरिक है Raj kundra
Raj kundra का जन्म भारत में नहीं बल्कि लंदन में हुआ था। Raj Kundra ने लंदन में तो जन्म लिया ही है साथ ही वहां के सबसे बड़े रईसों की सूची में भी शामिल हो गए। 2004 में Rajkundra ब्रिटेन के रईसों की सूची में 198 नंबर पर थे। Raj Kundra सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है तो उनकी पोस्ट कई बार लोगो का ध्यान खींच लेती है।

Raj Kundra के पिता लुधियाना से लंदन चले गए
Raj Kundra का जन्म 9 सितंबर 1975 को ब्रिटेन के लंदन में हुआ। Raj Kundra के पिता का नाम बालकिशन है और माता का नाम उषा रानी है। Raj kundra अकेले नहीं है उनकी 3 बहने भी है। Raj Kundra के पिता बालकिशन लंदन जाकर बस कंडक्टर की नौकरी करने लगे उसके बाद एक कॉटन फैक्ट्री में नौकरी करने लगे। उनकी मां ने भी एक शोरूम में काम किया।

Raj Kundra ऐसे बने इतने बड़े बिजनेसमैन
Raj kundra ने सबसे पहले एक किराने कि दुकान शुरू करी, उसके लिए कुछ पैसा माता पिता ने दिया कुछ खुद ने जमा किया। पोस्ट ऑफिस में भी Rajkundra ने काम शुरू किया। ऐसे कई जगह काम करने के बाद जब Raj kundra 18 साल के हो गए तो उनके परिवार ने उनसे या तो रेस्ट्रो का काम संभालने को कहा या अन्य बिजनेस करने को कहा। Kundra 18 साल के थे तब घर से कमाने के लिए निकल गए। Raj kundra को 6 महीने का समय मिला ओर उन्होंने अपने पिता से कुछ पैसे लिए और नेपाल चले गए।

READ MORE:- फिल्मों में काम दिलाने के बहाने राज कुंद्रा करते थे गंदा खेल, बंगले में होती थी अश्लील वीडियो की शूटिंग

नेपाल से राज कुंद्रा ने पश्मीना शॉल खरीदी और लंदन के बड़े ब्रांड में शुमार क्रिस्टीन डियोर और जोशेफ के पास पश्मीना शॉल बेचने चले गए। इस काम में उन्होंने अच्छी सफलता हासिल की। इस व्यापार में उन्होंने 2 करोड़ यूरो कमा लिए। इसके बाद Raj kundra कभी रुके नहीं ओर शॉल का व्यापार छोड़कर दुबई में हीरो का कारोबार करने चले गए। फिर तो जैसे राज कुंद्रा व्यापार में महारथी बनते जा रहे थे तो रियल स्टेट, स्टील स्क्रैप जैसे दूसरे सेक्टर में भी हाथ आजमाया और देखते देखते 10 कंपनियों के मालिक बन गए।

READ MORE:- मैच फिक्सिंग से लेकर बिटकॉइन घोटाले समेत इन आरोपों में फंस चुके है शिल्पा शेट्टी के पति पति राज कुंद्रा

Raj Kundra की संपत्ति
मीडिया में Raj kundra एक बड़े बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते है जिनमे एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर Rajkundra कुल 2700 करोड़ के मालिक है। वे आईपीएल की पहली विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स के भी मालिक रहे है।

Rajkundra की पहली पत्नी
Raj kundra की पहली पत्नी का नाम कविता कुंद्रा है जो 2003 में Raj Kundra की पत्नी बनी तो थी लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिन चल नहीं पाई और 2006 में उनका तलाक हो गया। कविता ने शादी टूटने का कारण शिल्पा शेट्टी को बताया तो Raj Kundra ने आरोप लगाया कि कविता का चक्कर उनकी बहन के पति के साथ था।

2009 में Rajkundra ने बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी करली और शिल्पा से 2 बच्चो के बाप भी बन गए। शिल्पा शेट्टी को Rajkundra ने सगाई में 4 करोड़ की रिंग उपहार में दी थी और दुबई जैसे बड़े शहरों में करोड़ों की प्रॉपर्टी Raj Kundra ने शिल्पा शेट्टी के नाम की है।

Raj Kundra Controversy
हाल ही में राज कुंद्रा पर अश्लील फिल्में बनाने का आरोप लगा है लेकिन इससे पहले भी वे कई मामलों में फस चुके है जब 2009 में वो राजस्थान रॉयल्स के मालिकों में थे तब स्पॉट फिक्सिंग के आरोप rajkundra पर लगे थे जिसमे कुछ खिलाड़ियों की भी गिरफ्तारी हुई थी।
मल्टी लेवल माइनिंग के आरोप में भी कई लोगो को चुना लगाने का आरोप rajkundra पर लग चुका है।

shilpa shetty and raj kundra