scriptMahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जरूर कर लें ये उपाय, दूर हो जाएगी शादी में आ रही अड़चनें, बनने लगेगा हर काम | Mahashivratri 2023: Tips To please Lord Shiva, Zarur try kare ye upay | Patrika News
त्योहार

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जरूर कर लें ये उपाय, दूर हो जाएगी शादी में आ रही अड़चनें, बनने लगेगा हर काम

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं महाशिवरात्रि के कुछ ऐसे ही उपाय, जिनसे आप भी शिवजी को खुशकर उनकी कृपा और आशीर्वाद पा सकते हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा के ये टिप्स फॉलो करके आप भी पा सकते हैं शिव जी की कृपा और आशीर्वाद घर में हमेशा बनी रहेगी सुख-समृद्धि।

Feb 02, 2023 / 12:26 pm

Sanjana Kumar

mahashivratri.jpg

 

Mahashivratri 2023 ke Upay : इस नए साल में महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा। आपको बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व सनातन धर्म में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार-पर्वों में से एक पर्व है। शिव के भक्तों के लिए यह पर्व अगल ही महत्व रखता है। इस पर्व को लेकर मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती विवाह के बंधन में बंधे थे। वहीं शास्त्रों की मानें तो इसी दिन सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। इस साल यह पर्व 18 फरवरी, शनिवार के दिन मनाया जाएगा। माना जाता है कि शिव जी को प्रसन्न करने का यह सबसे श्रेष्ठ दिन होता है। इसीलिए शिव भक्त इस दिन वो हर उपाय करते हैं, जो शिव को प्रसन्न करने वाला हो। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं महाशिवरात्रि के कुछ ऐसे ही उपाय, जिनसे आप भी शिवजी को खुशकर उनकी कृपा और आशीर्वाद पा सकते हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश शर्मा के ये टिप्स फॉलो करके आप भी पा सकते हैं शिव जी की कृपा और आशीर्वाद घर में हमेशा बनी रहेगी सुख-समृद्धि।

 

Mahashivratri 2023 ke Upay : महाशिव रात्रि के दिन श्रद्धालु भगवान शिव को खुश करने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ते। ये उपाय घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। इस दिन शिवजी को जल चढ़ाना और बेल पत्र से उन्हें सजाना तो महत्वपूर्ण माना ही गया है, वहीं इस दिन शिव के भक्त उपवास भी रखते हैं। माना जाता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन श्रद्धा पूर्वक शिव जी का पूजन और ध्यान करता है उसकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। वहीं आप इस दिन कुछ ज्योतिष उपाय करके भी भोलेनाथ का आशीर्वाद पा सकते हैं।

चढ़ाएं 11 बेलपत्र
यदि आप अपनी मन मांगी मुराद पाना चाहती हैं, तो महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को उनका प्रिय बेल पत्र अवश्य चढ़ाएं। शिव जी को यदि आप 11 बेल पत्र चढाती हैं, तो आपकी मनचाही मुराद जल्द ही पूरी होगी। आपको यहां ध्यान रखना चाहिए कि बेल पत्र कहीं से भी कटी हुई या फटी हुई न हों। वहीं आपको इस दिन गाय या बैल को हरा चारा खिलाएंगी तब भी आपको लाभ प्राप्त होगा।

 

ऐसे चढ़ाएं चावल
यदि आप शिव जी को सही तरीके से कच्चे चावल चढ़ाती हैं तो, आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। आपको बस ध्यान रखना होगा कि शिवजी पर चावल चढ़ाएं तो इसमें कुमकुम मिलाकर ही चढ़ाएं। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं। यदि आपके घर में बेवजह धन की हानि हो जाती है, तो शिवरात्रि के दिन आप चावल के कुछ दानों के साथ एक रुपए का सिक्का भी शिवजी को अर्पित करें।

ऐसे करें अभिषेक
यदि आपकी कुंडली में ग्रह दोष है और इनकी स्थिति कमजोर है, तो आपको इनके कारण कई परेशानियों और समस्याओं से जूझना पड़ता है। वहीं यदि आपकों नौकरी से संबंधित कोई परेशानी हो सकती है। इसलिए महाशिवरात्रि के दिन यदि आप शिवजी का जल से अभिषेक करें। ‘ऊं नम: शिवाय’ मंत्र का 108 बार जाप करेंगे, तो आपकी ग्रहों संबंधी परेशानियां और नौकरी में आ रही रुकावटेंं या मुश्किलें दूर हो जाएंगी।

पति-पत्नी साथ में करें रुद्राभिषेक
– यदि आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ रही हैं, तो शिवरात्रि के दिन पति-पत्नी एक साथ मिलकर रुद्राभिषेक करें और अच्छे जीवन की कामना करें। इस उपाय से जल्द ही आपके वैवाहिक जीवन में आ रही मुश्किलें दूर हो जाएंगी।
– यदि आपकी शादी में देरी हो रही है तो, मां पार्वती को लाल चुनरी और सिंदूर चढ़ाएं।
– अगर आपकी शादी हो चुकी है, तो मां गौरी को चढ़ाए गए सिन्दूर में से थोड़ा अलग करके अपने पास रख लें और इसे नियमित अपनी मांग में लगाएं। ऐसा करने से पति को दीर्घायु का आशीर्वाद मिलता है और वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहता है।

सेहतमंद बने रहना चाहते हैं करें दुग्धाभिषेक
यदि आप सेहतमंद बने रहना चाहते हैं तो, महा शिवरात्रि के दिन आप शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक करें। इस दिन यदि आप शिवलिंग पर दूध चढ़ाते हैं तो भगवान् शिव की कृपा से आपकी सेहत अच्छी रहती है। यहां आपको ध्यान रखना चाहिए कि शिव जी को तांबे के पात्र से दूध नहीं चढ़ाना चाहिए।

https://youtu.be/ID4Hrn_EE9M

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर जरूर कर लें ये उपाय, दूर हो जाएगी शादी में आ रही अड़चनें, बनने लगेगा हर काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो