scriptTax Saving Tips : HRA and NPS can save tax of 2.27 lakh know how | Tax Saving Tips : HRA और NPS के जरिए करें लाखों रुपये की टैक्स बचत, जानिए कैसे | Patrika News

Tax Saving Tips : HRA और NPS के जरिए करें लाखों रुपये की टैक्स बचत, जानिए कैसे

Tax Saving Tips : बेहतर प्लानिंग के जरिए नौकरीपेशा लोग सालाना लाखों रुपए की टैक्ट बचत कर सकते है। इनकम टैक्स के कई नियमों में टैक्स डिडक्शन की सुविधा है। इनमें धारा 80 सी नौकरीपेशा लोगों में सबसे ज्यादा प्रचलित है। आप एचआरए, एनपीएस और हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए 2 लाख रुपए से ज्यादा का टैक्स बचा सकते है।

 

नई दिल्ली

Published: July 24, 2022 02:29:42 pm

Tax Saving Tips : इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2022 है। अगर आप टैक्स के दायरे में आते हैं तो जल्दी ही अपना टैक्स फाइल करें। अक्सर लोग कहते हैं कि उनकी कमाई सालाना 5 लाख रुपये से थोड़ी ज्यादा है, फिर भी उन्हें आयकर देना पड़ जाता है। रिटर्न फाइल करने के अंतिम में लोग टैक्स बचाने के लिए जोड़ तोड़ करते है। हालांकि कुछ लोग इसकी पहले ही गणना कर लेते है। अगर आप भी टैक्स बचाने का विचार कर रहे है तो यह आपके लिए बहुत उपयोग साबित हो सकती है। आप एचआरए, एनपीएस और हेल्थ इंश्योरेंस के जरिए 2 लाख रुपए से ज्यादा का टैक्स बचा सकते है। आइए जानते है क्या।

Tax Saving Tips
Tax Saving Tips

एचआरए के जरिए बचा सकते है टैक्स
अगर आप अपने माता.पिता के साथ अपने दादा के घर में रहते हैं। आप किराया नहीं देते है। अगर आप दादा को प्रति माह 43,000 रुपये का किराया दें तो उसका पूरा एचआरए टैक्स फ्री हो जाएगा। इससे 1.34 लाख रुपए की बचत हो सकती है। वहीं आपके दादा पर 30 फीसदी मानक कटौती के बाद किराए के रूप में मिलने वाले 5.16 लाख रुपये के लिए कर लग जाएगा। उनको एनपीएस के तहत छूट मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें

रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेन में चाय, नाश्ता हुआ सस्ता, रेलवे ने हटाया सर्विस चार्ज




एनपीएस में 10 प्रतिशत की छूट
धारा 80 सीसीडी के तहत एनपीएस में रखे गए मूल वेतन का 10 प्रतिशत तक टैक्स फ्री होता है। कंपनी हर महीने एनपीएस में 7,169 रुपये या मूल वेतन का 10 प्रतिशत डालती है। इसका टैक्स करीब 27,000 रुपये कम हो जाएगा। आप एनपीएस में 50,000 रुपये का निवेश करके 15,600 रुपये आराम से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

कोरोना के बाद अब महंगाई की मार, सात करोड़ लोग होंगे गरीब, IMF ने दी ये चेतावनी



टैक्स फ्री सुविधाओं का लें लाभ
आप कंपनी से मिलने वाले सुविधाआं का भी टैक्स फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। जैसे फूड कूपन, एलटीए और गैजेट अलाउंस इन सभी खर्च को वर्क फ्रॉम होम में शामिल कर टैक्स छूट पा सकते है। अगर आपको 22,000 रुपये का फूड कूपन, 60,000 रुपये का एलटीए और 60,000 का गैजेट अलाउंस मिलता है तो सालाना टैक्स 42,500 रुपये तक आराम से बचा सकते है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटनाKhatu Shyam Temple Stampede : खाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायल- देखें VIDEOMaharashtra: संजय राउत की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 'सामना' में छपे कॉलम के बाद अब ED करेगी जांच; पढ़ें डिटेल्सCM KCR आज करेंगे 15 दिवसीय स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव का शुभारंभ, 1.20 करोड़ ध्वज निशुल्क वितरित, कवि सम्मेलन-रैलियां होगीमध्य भारत सहित देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने दी बाढ़ की चेतावनीJEE Mains Result 2022 : जेईई मेन रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोडCWG 2022 Day 11 Live Updates: हॉकी और बैडमिंटन में भारत के पास स्वर्ण जीतने का मौका, टेबल टेनिस में पदक पक्केCommonwealth Games 2022 Medals Tally: ऑस्ट्रेलिया 174 पदकों के साथ TOP पर, भारत 55 पदक के साथ पांचवे स्थान पर मौजूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.