Hans Christian Gram: आज का गूगल डूडल, यहां जानें इनकी खोज के बारे में

  • गूगल बना रहा Hans Christian Gram का 166वां जन्मदिन
  • ग्राम ने 'ग्राम स्टेनिंग तकनीक' की खोज की थी

By: Vishal Upadhayay

Updated: 13 Sep 2019, 01:40 PM IST

नई दिल्ली: आए दिन सर्च इंजन गूगल ( Google ) किसी ना किसी महान हस्ती के नाम गूगल डूडल बनाता रहता है। आज गूगल ने माइक्रोबयोलॉजिस्ट हैंस क्रिश्चियन ग्राम ( Hans Christian Gram ) के 166वें जन्मदिन के अवसर पर डूडल के जरिए उन्हें याद किया है। माइक्रोबयॉलजी के क्षेत्र में अपना नाम बनाने वाले वैज्ञानिक हैंस का जन्म 13 सितंबर1853 में डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में हुआ था। उन्होंने माइक्रोस्कोप से बैक्टीरिया का पता लगाने वाली ख़ास तकनीक की खोज की थी।

यह भी पढ़ें: LG रौलेबल स्मार्टफोन पर कर रहा काम, इसके डिस्प्ले को रोल करके फोन के अंदर ही फीट किया जा सकेगा

माइक्रोबयॉलजी के क्षेत्र में काम करने वाले शुरुआती वैज्ञानिकों में से एक ग्राम ने ही 'ग्राम स्टेनिंग तकनीक' की खोज की थी और इनके द्वारा बताए गए मेथड का प्रयोग उनकी मृत्यु के आठ दशक बाद तक किया जाता है। माइक्रोबयॉलजिस्ट कार्ल फ्राइडलैंडर की बर्लिन लैबोरेटरी में काम करते समय ग्राम ने 'ग्राम स्टेन' तैयार किया था। ग्राम ने बैक्टीरिया को उनके कैमिकल रिएक्शन और फिजिकल कंडिशन के आधार पर बांटा था।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Vs Airtel Vs Vodafone Idea: जानें कौन सी कंपनी 999 रुपये वाले प्रीपेड प्लान में दे रही ज्यादा का फायदा

यह भी पढ़ें: Flipkart The Big Billion Sale: इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर मिलेगी 90% तक की छूट

गूगल के होमपेज पर हैंस क्रिश्चियन ग्राम की तस्वीर से लेकर माइक्रोस्कोप, बैक्टीरिया और प्रयोग करने की जरनी को दिखाया गया है। उन्होंने साल 1878 में कोपेनहेगन विश्वविधालय से डॉक्टर ऑफ मेडिसिन की डिग्री हासिल करने के बाद यूरोप में जीवाणु विज्ञान और फार्माकोलॉजी का अध्ययन किया। ग्राम के द्वारा की गई खोज1884 में जर्नल में प्रकाशित हुई जिसमें पहली बार ग्राम पॉजिटिव और ग्राम निगेटिव शब्दों को इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A सीरीज के दो नए स्मार्टफोन भारत में हुए लॉन्च, जानें नाम, कीमत और फीचर्स

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned