Covid safety Tips कोरोना वायरस से बचने के लिए कुकर से भाप ले रही गाजियाबाद पुलिस

Covid safety Tips कोरोना वायरस से बचने के लिए गाजियाबाद पुलिस इन दिनों प्रेशर कुकर से भाप ले रही है। सिहानी गेट थाने में पुलिसकर्मियों ने बेकार कुकर और पाइप की मदद से भाप मशीन तैयार की है।

By: shivmani tyagi

Updated: 24 Apr 2021, 06:23 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
गाजियाबाद. कोविड-19 संक्रमण से फाइट के लिए Covid safety Tips गाजियाबाद पुलिस ghazibad police घर की रसाेई में खाना बनाने के काम आने वाले प्रेशर कुकर Pressure cooker से भाप ले रही है। थाना सिहानी गेट पुलिस ने यह तरीका इजाद किया है। थाने में ही एक चूल्हे के ऊपर प्रेशर कुकर रखकर उसमें नीम के पत्ते डालकर अलग-अलग पाइप लगाए गए हैं। इन पाइप की मदद से अब पुलिसकर्मी भाप ले रहे हैं। इन पुलिसकर्मियों का मानना है कि यदि कोरोना संक्रमण उनके नजदीक आया भी तो इस तरह से भाप लेने पर कोरोना की गिरफ्त में आने से काफी हद तक बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना अभी बच्चा है वह स्कूल जाएगा : ओमप्रकाश राजभर

थाना प्रभारी का यह देसी जुगाड़ पुलिसकर्मियाें काे खूब भा रहा है। सिहानी गेट थाने में अब बारी-बारी से पुलिसकर्मी कुकर से भाप ले रहे हैं। थानाध्यक्ष कृष्ण गोपाल शर्मा का कहना है कि बच्चों ने उन्हें एक वीडियो भेजी थी और उसी वीडियो को देखकर उन्होंने सभी पुलिसकर्मियों के लिए यह जुगाड़ बनवाया है। ड्यूटी पर निकलने से पहले और ड्यूटी से लाैटने के बाद पुलिसकर्मी इस कूकर मशीन से भाप ले रहे हैं और उन्हे पूरी उम्मीद है कि यह कुकर मशीन उन्हे कोरोना से बचाने में मदद करेगी।

नीम के पत्तों के पानी की ले रहे भाप

थाना प्रभारी ने जो देसी जुगाड़ बनवाया है उसमें एक प्रेशर कुकर में नीम के पत्ते डाले हुए हैं। कुकर पानी से भरा हुआ है जिसे चूल्हे पर रखकर इससे निकलने वाली भाप को प्लास्टिक के पाइप के जरिए लिया जा रहा है। आपको बताते चलें कि जिस तरह से कोविड-19 बड़ी संख्या में लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। इस कोरोना काल में पुलिसकर्मियों पर दोहरी जिम्मेदारी आ गई है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही पुलिसकर्मियों को कोविड प्रोटोककॉल का भी सख्ती से पालन कराना है। कोरोना काल में पुलिस बखूबी अपनी जिम्मेदारी निभाती हुई नजर आ रही है। पुलिस कर्मियों का कहना है कि उन्हें जहां एक तरफ प्रोटोकॉल मेंटेन करना है वहीं दूसरी तरफ अपना भी बचाव करना अति आवश्यक है। पिछले साल बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी संक्रमित हुए थे। इसी को ध्यान में रखते हुए अब पुलिसकर्मियों ने भाप लेने का यह नायाब तरीका इजात किया है।

यह भी पढ़ें: गजब: एक रुपया भी नहीं होगा खर्च, बढ़ जाएगी आपके पंखे की रफ्तार और घट जाएगा बिजली बिल

यह भी पढ़ें: Baisakhi 2021 Date And Day जानें क्यों मनाया जाता है यह पर्व

यह भी पढ़ें: OMG पीने के लिए शराब नहीं मिली ताे इकलाैते बेटे ने कर दिया पिता का कत्ल

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned