scriptअब घर बैठे बनवाएं High Security नंबर प्लेट, Traffic Police भी नहीं काट पाएगी चालान | how can apply online for high security number plate from home | Patrika News
गाज़ियाबाद

अब घर बैठे बनवाएं High Security नंबर प्लेट, Traffic Police भी नहीं काट पाएगी चालान

Highlights- हर वाहन पर लगानी होगी High Security Number Plate- संभागीय परिवहन विभाग द्वारा शुरू की गई कवायद- चोरी होने पर भी जल्द से जल्द पहचाना जा सकेगा वाहन

गाज़ियाबादJan 11, 2020 / 11:07 am

lokesh verma

traffic-police.jpg
गाजियाबाद. यदि आप कोई भी वाहन रखते हैं तो यह खबर आपके लिए खास खबर साबित हो सकती है। क्योंकि अब दिल्ली के बाद पुराने वाहनों में गाजियाबाद (Ghaziabad) में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate) लगाना अनिवार्य होगा। परिवहन विभाग (Transport Department) ने अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के आदेश के बाद इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। अब विभाग ने एक ऐसा पोर्टल तैयार कराया है, जिसके माध्यम से सभी डीलर्स अधिकृत कंपनियां हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहनों पर लगाएंगी। इसकी जिम्मेदारी वाहनों के स्थानीय डीलर्स सौंपी गई है। विभाग का मानना है कि हाई सिक्योरिटी प्लेट लगने के बाद वाहन पूरी तरह सुरक्षित होगा और यदि वह चोरी भी हो गया तो वह जल्द से जल्द पहचाना जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, फिर बढ़ी स्कूलों की छुट्टियां

बता दें कि दिल्ली में 2012 से यह नियम लागू है, लेकिन अब उत्तर प्रदेश में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहन नजर आएंगे। इसकी जानकारी देते हुए एआरटीओ (ARTO) प्रशासन विश्वजीत प्रताप सिंह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार अब उत्तर प्रदेश में सभी वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य है। इन्हें बनाने के लिए कुछ कंपनियां अधिकृत की गई हैं। हर वाहन निर्माता कंपनी ने पहले से ही इन कंपनियों में से एक को चुन रखा है। विश्वजीत प्रताप सिंह का कहना है कि यूपी सरकार ने 1 अप्रैल 2019 से पहले के वाहनों पर भी हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेट लगाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद अब पुराने वाहनों का दिल्ली और हरियाणा में भी ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) चालान नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी उन वाहनों का ही चालान होगा, जिन पर हाई सिक्यॉरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी।
एआरटीओ ने बताया कि इसके लिए विभाग द्वारा एक पोर्टल तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवाने के लिए वाहन स्वामी www.bookmyhsrp.com पर जाकर सबसे पहले प्रदेश को चुनें। उसके बाद जिस कंपनी का वाहन है उस कंपनी को क्लिक करेंगे तो उसके नजदीक डीलर्स का नाम उसमेंं दिखाई देगा। वहां अपने वाहन की डिटेल डालते हुए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेेट की फीस भी ऑनलाइन जमा करनी होगी। इसके बाद वह डीलर्स के पास जाकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकता है। उन्होंने बताया कि दोपहिया वाहन पर दो नंबर प्लेट लगेंगी और जिन वाहनों पर विंडस्क्रीन यानी आगे शीशा लगा हो उसमें थर्ड नंबर प्लेट वाहन के पूरेेे ब्यौरे के साथ विंडस्क्रीन पर लगाई जाएगी, जिसके बाद वाहन पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।
एआरटीओ ने बताया कि इसके लिए सभी डीलर्स को Rosmerta के मैनेजर अली, दीपक, पवन के द्वारा विशेष ट्रेनिंग दी भी गई है। इस दौरान गाजियाबाद के तमाम वाहन डीलर्स या उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Home / Ghaziabad / अब घर बैठे बनवाएं High Security नंबर प्लेट, Traffic Police भी नहीं काट पाएगी चालान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो