scriptWorld dairy summit 2022 : PM Modi ने किया दुग्ध क्रांति के सबसे बड़े सम्मेलन का उद्घाटन, 48 साल बाद भारत में हो रहा आयोजन | World dairy summit 2022 PM Narendra Modi inaugurated the biggest convention of Milk Revolution in india expo mart greater noida | Patrika News
ग्रेटर नोएडा

World dairy summit 2022 : PM Modi ने किया दुग्ध क्रांति के सबसे बड़े सम्मेलन का उद्घाटन, 48 साल बाद भारत में हो रहा आयोजन

World dairy summit 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायु सेना के हेलीकॉप्टर से ग्रेटर नोएडा पहुंचे। जहां पीएम मोदी इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले चार दिवसीय विश्व डेयरी सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई वीवीआईपी भी मौजूद हैं।

ग्रेटर नोएडाSep 12, 2022 / 11:04 am

lokesh verma

world-dairy-summit-2022-pm-narendra-modi-inaugurated-the-biggest-convention-of-milk-revolution-in-india-expo-mart-greater-noida.jpg
World dairy summit 2022 in Greater Noida : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायु सेना के हेलीकॉप्टर से ग्रेटर नोएडा पहुंचे। जहां पीएम मोदी इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले चार दिवसीय विश्व डेयरी सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। पीएम मोदी के आगमन से पहले करीब 10 बजे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी एक्सपो मार्ट पहुंचे। सीएम योगी ने एक्सपो मार्ट पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत किया है। बता दें कि चार दिवसीय विश्व डेयरी सम्मेलन में 50 देशों के 1500 से अधिक प्रतिनिधि शिरकत कर रहे हैं। इनके साथ ही देशभर से करीब 700-800 किसान भी शामिल होंगे। पीएम मोदी और सीएम योगी के कार्यक्रम को लेकर पहले से ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए थे। इसके साथ ही यातायात की व्यवस्था बनाने के लिए रूट डायवर्जन प्लान भी लागू किया गया है।
दरअसल, विश्व डेयरी सम्मेलन भारतीय और वैश्विक डेयरी हितधारकों का एक समूह है। जिसमें उद्योग जगत के लोग, एक्सपर्ट, किसान और नीति योजनाकार शिरकत करेंगे। यह सम्मेलन पोषण और आजीविका के लिए डेयरी थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इसके माध्यम से छोटे और सीमांत डेयरी किसानों के साथ महिलाओं को सशक्त बनाने में सहायता मिलेगी। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से प्रेरित होकर उत्तर प्रदेश सरकार ने डेयरी के क्षेत्र बेहतरी के लिए कई अहम निर्णय भी लिए हैं। इसी का नतीजा है कि आठ वर्षों में यहां दूध के उत्पादन में 44 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।
यह भी पढ़ें – आज वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, 50 से अधिक देशों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

किसानों, डेयरी उद्योगों और विशेषज्ञ को मिलेगा एक मंच

यहां बता दें कि विश्व डेयरी सम्मेलन का आयोजन भारत में 48 साल बाद किया जा रहा है। इससे पहले 1974 में भारत ने विश्व डेयरी कांग्रेस का आयोजन किया था। विश्व डेयरी सम्मेलन दुनियाभर के डेयरी उद्योगों, विशेषज्ञों, किसानों और नीति निर्माण करने वालाें को एक मंच पर लाता है। ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में आयोजित होने वाले सम्मेलन में पूरे भारत के किसान शामिल होंगे।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां पीएम मोदी के दौरे के दौरान उनके साथ रहेंगे। इसके बाद सीएम योगी नोएडा सेक्टर-82 में बने नए बस अड्डे और सेक्टर-94 में आईटीएमएस का भी निरीक्षण करेंगे। सीएम योगी ग्रेटर नोएडा से एक्सप्रेस-वे के रास्ते नोएडा जाएंगे। सीएम योगी के एक्सप्रेसवे से गुजरने के दौरान ट्रैफिक 10 मिनट के लिए रोकने के बाद चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो