scriptTongue ulcers : जुबान पर हुए छालों को दूर करने के लिए करें यह उपाय | Do this remedy to remove the ulcers on the tongue | Patrika News
स्वास्थ्य

Tongue ulcers : जुबान पर हुए छालों को दूर करने के लिए करें यह उपाय

Tongue ulcers : जुबान पर होने वाले छाले कभी-कभी इतनी पीड़ा देते हैं कि व्यक्ति का खाना पीना भी दुश्वार हो जाता है। अगर आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय करें।

Jul 13, 2021 / 10:54 am

Subodh Tripathi

Tongue ulcers

Tongue ulcers

कब्ज, गर्मी आदि कारणों से जीभ में छाले हो जाते हैं। छाले होने के कारण हमारा बोलना, खाना पीना सब मुश्किल हो जाता है। कई बार तो यह इतनी जलन करते हैं। जिससे छालों से होने वाली पीड़ा असहनीय हो जाती है। ऐसी स्थिति में आप ये घरेलू उपाय को करें।
यह भी पढ़ें – सोने से पहले रोजाना करें यह काम, जिंदगी में होगा आश्चर्यजनक बदलाव।

शहद –

शहद नेचुरल एंटीबैक्टीरियल होता है। जो कई प्रकार के घाव, चोंट आदि को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए आप अपनी जुबान पर शहद लगाएं। इसी के साथ आप गर्म पानी में शहद मिलाकर पी जाएं। यह दोनों उपाय दिन में दो से तीन बार करने से राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें – शरीर में हो गई है पानी की कमी तो इन उपाय से मिलेगी तुरंत राहत।

एलोवेरा –

एलोवेरा को जीभ के छालों पर लगाने से काफी राहत मिलती है। इसके लिए आप जीभ के छालों पर दिन में दो तीन बार एलोवेरा जेल लगाएं और उसे थोड़ी देर बाद धो लें, इससे कुछ दिन में छालों से निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें – मौसंबी के जूस से बालों और सेहत को होते हैं यह फायदे।

मिल्क आफ मैग्नीशिया –

मिल्क आफ मैग्नीशिया को एसिड न्यूट्रलाइजर कहते हैं। इसलिए इसे जीभ पर कम मात्रा में लगाने से पीएच लेवल को कंट्रोल करता है और छाले के दर्द से राहत दिलाता है।
यह भी पढ़ें – जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक।

बेकिंग सोडा –

जीभ के छालों से राहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको छालों के दर्द, सूजन से राहत दिलाएगा। इसके लिए आप आधे कप गर्म पानी में 1 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर छाले को धोएं। इसी के साथ इन दोनों का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।
नारियल का तेल –

नारियल का तेल एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होता है। जो जीभ के छाले से राहत दिलाने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल को कॉटन में डुबोकर छाले पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
नमक का पानी –

नमक का पानी उपयोग करने से छाले दूर होंगे। इसके लिए हम गर्म पानी में एक टी स्पून नमक मिलाएं और गरारे करें इससे काफी राहत मिलेगी।

Home / Health / Tongue ulcers : जुबान पर हुए छालों को दूर करने के लिए करें यह उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो