Eye care : आंखों में इन कारणों से होती है जलन और खुजली, दूर करने के लिए अपनाएं यह तरीके

Eye Care : जब भी हमारी आंखों में जलन खुजली या अन्य कोई समस्या होती है। तो हम खुद ही आंखें मसलने और धोने लगते हैं। ऐसे में आंखों पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है। इस कारण अगर आपकी आंखों में जलन, खुजली या अन्य कोई समस्या हो रही है। तो आप यह उपाय करें।

By: Subodh Tripathi

Published: 10 Jul 2021, 03:24 PM IST

अगर आपकी Eyes में जलन खुजली या आंखों में कुछ गिरने के कारण कोई समस्या होती है। तो आप तुरंत उन्हें मसलने या धोने नहीं लगे। क्योंकि आंखों को मसलने, बार-बार धोने के कारण आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। क्योंकि आंखों बहुत नाजुक होती है। इसलिए आपको बहुत सतर्क रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें - विटामिन, जिंक और कैल्शियम के लिए रोजाना करें इस सब्जी का सेवन।

ठंडे पानी का इस्तेमाल करें -

अगर आपकी आंखों में कोई समस्या है। तो आप आंख बंद करके ठंडा पानी में कपड़ा भिगोकर पलकों पर रख लें। इसके अलावा आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारने से भी आपको आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़ें - फेफड़ो को मजबूत करने के लिए दिनचर्या में शामिल करें यह टिप्स।

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल करें -

आंखों में किसी प्रकार की समस्या होने पर आप एलोवेरा जूस का भी उपयोग कर सकते हैं। आप 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल को आधा कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े मिलाकर इसे पेस्ट जैसा बना लें। अब इसे एक काटन की सहायता से पलकों पर लगाएं । दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से आंखों में होने वाली जलन खुजली आदि से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें नीम का उपयोग।

गुलाब जल का उपयोग करें -

आपकी आंखों में जलन होती है। आपकी आंखें ड्राई हो रही है या अन्य कोई समस्या है। तो आप गुलाब जल में कॉटन डुबोकर आंखों पर लगाएं। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और आप चाहे तो गुलाब जल की कुछ बूंद आंखों में भी डाल सकते हैं। इससे आपकी आंखों की धूल मिट्टी भी बाहर निकल जाएगी।

यह भी पढ़ें - माइग्रेन के लक्षण जानकर उससे बचने करें यह उपाय।

धनिया के बीज इस्तेमाल करें -

धनिया में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो आंखों की खुजली को कम करने में मददगार होते हैं। अगर आपको आंख से संबंधित कोई इंफेक्शन हुआ है। तो आप धनिया का पानी आंखों पर लगाएं। धनिए में मॉश्चराइजिंग गुण होते हैं। जो आंखों का सूखापन दूर करते हैं। आप इसके लिए एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालें और उबालें। जब यह पानी ठंडा हो जाए, तो इससे आंखों को धो लें। इससे आपकी आंखों को काफी आराम महसूस होगा।

सौंफ का उपयोग करें -

आपको अगर दिखने में परेशानी की समस्या हो रही है या आंखों में ड्राइनेस की समस्या है। तो आप सौंफ के बीज का उपयोग करें। इसके लिए एक बड़ा चम्मच सौंफ के बीज को पानी में डालकर उबालें और पानी ठंडा होने पर रुई की मदद से पलकों पर रखें। इसे करीब 15 मिनट तक रखे रहने दें। इसके बाद इसको हटा लें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned