scriptTingling : हाथ-पैर की झनझनाहट से पाना है निजात, तो करें यह घरेलू उपाय | home remedies for tingling in hands and feet | Patrika News

Tingling : हाथ-पैर की झनझनाहट से पाना है निजात, तो करें यह घरेलू उपाय

locationमुंबईPublished: Aug 02, 2021 05:23:50 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Tingling : हाथ पैर की झनझनाहट से परेशान है। तो कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपको इस प्रकार की समस्या से राहत मिल जाएगी।

,

tingling

शरीर में कई बार अचानक झनझनाहट या हाथ पैर सुन्न होने जैसी समस्या हो जाती है। हालांकि थोड़ी देर बाद स्थिति सामान्य भी हो जाती है। लेकिन इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय के माध्यम से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
यह भी पढ़ें – सिर दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू और प्राकृतिक उपाय।

हल्दी का दूध पीएं-

हल्दी का दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ ही ब्लड सरकुलेशन को बराबर बनाए रखता है। हल्दी पाउडर को गर्म दूध में डालकर भी पी सकते है।जिससे सेहत को बहुत फायदा होगा।
यह भी पढ़ें – सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है अलसी।

दालचीनी का करें उपयोग-

शरीर में होने वाली झनझनाहट को दूर करने के लिए दालचीनी भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स होते हैं। जो आपकी बॉडी में रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इससे शरीर का कोई भी अंग सुन्न नहीं होता है और झनझनाहट की समस्या भी नहीं होती है।
यह भी पढ़ें- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण।

प्रतिदिन करें योग –

योग प्राणायाम शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हमारा ब्लड सरकुलेशन बराबर रहता है।
यह भी पढ़ें – हरी मिर्च खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, आप भी करें डाइट में शामिल।

गुनगुने पानी का करें उपयोग-

हाथ पैर सुन्न होते हैं या झनझनाहट आती है। तो आप गुनगुने पानी का भी उपयोग कर सकते हैं।इसके लिए आपको गुनगुने पानी में अपने हाथ-पैर करीब 5 से 10 मिनट तक रखें। ऐसा करने से काफी आराम मिलेगा।
दरअसल शरीर के अंगो का सुन्न पड़ना ठीक नहीं होता है। क्योंकि यह शरीर में विटामिन बी, विटामिन डी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन की कमी के कारण होता है। इसलिए आपको हमेशा पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो